• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों को अगर खाली दूध नहीं आता पसंद, तो साथ में मिलाकर दें ये चीजें

अगर आपके बच्चे भी दूध पीने में आनाकानी करते हैं, तो इन चीजों को डालकर उसे टेस्टी बना सकती हैं।   
author-profile
Published -02 Sep 2022, 18:09 ISTUpdated -02 Sep 2022, 18:23 IST
Next
Article
things to add in food

कहते हैं दूध के पौष्टिक तत्व बच्चों को अंदर से मजबूत बनाते हैं। यही कारण है कि हमारे घरों में सुबह और शाम में बच्चों को दूध दिया जाता है। यह आदत हममें से भी कई लोगों की आज भी बनी हुई है। हालांकि, कुछ बच्चों को दूध पीने की आदत बिल्कुल नहीं होती। सादा सा दूध देखकर बच्चे नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। 

क्या आपके बच्चे भी दूध पीने में बड़ी आनाकानी करते हैं? क्या वे दूध को गिलास में आधा ही छोड़कर रख देते हैं? अगर हां, तो आप दूध में ऐसी कुछ चीजें मिलाकर उन्हें दीजिए, जिससे वे खुशी-खुशी दूध पी जाएंगे। नाश्ते में आप उन्हें सीरीयल्स दे सकती हैं, स्मूदी बनाकर दे सकती हैं। इससे टेस्ट के साथ-साथ उनकी सेहत भी बनेगी और वे दूध को झटपट पी जाएंगे। 

दूध के साथ कौन-सी चीजें अच्छी लगती हैं और क्या आप बच्चों को दे सकती हैं, वो हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे। तो चलिए जानते हैं दूध का स्वाद बढ़ाने वाली उन चीजों के बारे में।

स्मूदी बनाकर दें

make fruit smoothie

अब स्मूदी एक ऐसी चीज है, जिसे ब्रेकफास्ट में अक्सर लोग लेना पसंद करते हैं। इसे कई सारे फ्रूट्स से मिलाकर दूध के साथ बनाया जाता है। दूध में पड़े फ्रूट्स उसके स्वाद को भी बढ़ाते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। अगर आपके बच्चों को सुबह दूध पीना पसंद नहीं है तो आप दूध में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, केला, अनार आदि डालकर उन्हें सर्व करें। यकीनन आपके बच्चे उसे एकदम चट कर जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

फ्लेवर्ड मिल्क बनाकर दें

अगर दूध में चॉकलेट मिलाकर दें तो बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। आपने देखा होगा कि बच्चे हॉर्लिक्स, बॉर्नविटा जैसे दूध को झट से पी जाते हैं। अगर आपके बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं तो आप कुछ फ्लेवर डालकर उन्हें पीने के लिए दें। बाजार में ऐसे कई स्वादिष्ट फ्लेवर मौजूद हैं जो आप ला सकती हैं-चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वनीला, बटरस्कॉच, रोज़ आदि कई ऑप्शन आप चुन सकती हैं। इसके अलावा आप हेल्दी ऑप्शन इलायची, दालचीनी और जायफल (जायफल के हेल्थ बेनिफिट्स) के फ्लेवर भी इसमें जोड़ सकती हैं।

बादाम मिल्क बनाकर दें

badam milk for children

आपके बच्चे दूध पीएं या नहीं, लेकिन बादाम मिल्क जरूर पसंद करेंगे। इसमें बादाम को चूंकि क्रश करके तैयार किया जाता है और बच्चे नट्स और ड्राई फ्रूट्स बहुत पसंद करते हैं। बादाम मिल्क न भी बना पाएं तो आप दूध में बारीक बादाम के टुकड़ों को मिलाकर उबाल लें। इसके बाद जब बच्चों को दूध सर्व करें तो ऊपर से भी बारीक कटा बादाम डालकर दें। देखिए आपके बच्चे कितनी जल्दी इस दूध को बिना किसी ना-नुकर के पी जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: फ्रिज में रखने के बाद भी फट जाता है दूध, तो इन कंटेनर्स का करें इस्तेमाल

सीरियल्स के साथ मिलाकर दें

cereals with milk

अगर आप सुबह के नाश्ते में बच्चे को दूध पिलाने की सोच रही हैं और आपका बच्चा न पी रहा हो, तो यह ट्रिक अपनाएं। बच्चों को वैसे भी चोको, कॉर्न फ्लेक्स जैसे सीरियल्स बहुत पसंद होते हैं। आप सुबह नाश्ते में एक बाउल में सीरियल्स डालें और फिर गर्म दूध डालकर उसका सेवन करें। 

Recommended Video

अब आप भी बच्चों को दूध के साथ मिलाकर दें ये आइटम्स और अपने बच्चों को दूध एकदम चट करते हुए देखें। 

हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगा। आप अपने बच्चों को दूध में क्या चीज डालकर देती हैं, वो भी हमें कमेंट कर बताएं। इस स्टोरी को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।