हम और आप गोवा को खूबसूरत समुद्र तटो, नाईट लाइफ, पार्टीज और बाज़ारों के लिए जानते हैं। लेकिन, इन सबसे हटकर अगर गोवा को देखा जाए इस राज्य में कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं, जो सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश से घूमने आए श्रद्धालुओं को भी आकर्षित करते हैं। इस राज्य में कुछ ऐसे प्राचीन मंदिर है, जिनका इतिहास गोवा राज्य से भी प्राचीन माना जाता है। यहां मौजूद मंदिरों की वास्तुशिल्प चमत्कारों को प्रदर्शित करते हैं। कुछ ऐसे मंदिर भी हैं, जो स्थानीय लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी है और हर साल हजारों की संख्या में तीर्थयात्री भी दर्शन के लिए आते रहते हैं। इस लेख में हम आपको गोवा में मौजूद कुछ प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

मारुति मंदिर

famous maruti temples of goa inside

गोवा में मौजूद मारुति मंदिर स्थानीय लोगों के लिए बेहद ही पवित्र और प्रमुख मंदिर है। हनुमान जी को समर्पित यह मंदिर गोवा में मौजूद मंदिरों की सूची में भी सबसे ऊपर माना जाता है। इस मंदिर को लेकर एक दिलचस्प कहानी भी है। कहा जाता है कि जब पुर्तगालियों ने हिंदू मंदिरों को नष्ट रहे थे तो यह मूर्ति बच गई थी, और अंत तक इसे कोई नहीं देखा सका। जब पुर्तगालियों का पतन हुआ तब इस जगह एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया। हनुमान जयंती के दिन यहां लाखों भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: IRCTC ने चार धाम यात्रा के लिए शुरू की स्पेशल ट्रेन, जानें पूरी डिटेल

श्री कामाक्षी मंदिर

famous temples of goa kamakshi insde

गोवा राज्य में सबसे अधिक घूमें जाने वाले और प्राचीन मंदिरों में से एक श्री कामाक्षी मंदिर भी शामिल है। पहाड़ियों के बीच में मौजूद होने के चलते यहां भारत के हर राज्य से भक्त दर्शन के साथ आसपास घूमने के लिए भी पहुंचते हैं। लगभग 16वीं शताब्दी में निर्मित इस मंदिर का महत्व स्थानीय लोगों के लिए भी बेहद खास है। कई लोग तो इस मंदिर की वास्तुकला को भी देखने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर में कामाक्षी मूर्ति के अलावा कई देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हैं। (नॉर्थ गोवा में इन जगहों पर जरूर जाएं)

Recommended Video

महलासा मंदिर

famous temples of goa mahlasa inside

गोवा में मौजूद महलासा मंदिर एक प्राचीन मंदिर होने के साथ-साथ एक पवित्र मंदिर भी है। यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान विष्णु को समर्पित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर में भगवान विष्णु महिला के अवतार में विराजमान है, जिनके हाथों में त्रिशूल, तलवार, एक कटा हुआ सिर और एक पानी में कटोरा मौजूद है। इसके अलावा इस मंदिर परिसर में दुर्गा और लक्ष्मी नारायण के छोटे मंदिर भी है।

इसे भी पढ़ें: सोमपुर महाविहार: बंगलादेश में मौजूद प्राचीन भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ

मंगेशी मंदिर

famous mageshi temples of goa inside

गोवा में मौजूद मंगेशी मंदिर तक़रीबन 450 साल से भी अधिक प्राचीन है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान पशुराम ने की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां भगवान शिव, शिवलिंग के रूप में मौजूद है। इस मंदिर की वास्तुकला भी बेहद खास है। कहा जाता है कि यह मंदिर शांतादुर्गा की शैली में बना हुआ है। इस मंदिर के अंदर कई गुंबद और झरोखे भी मौजूद है। इस मंदिर परिसर में मौजूद सात मंजिला दीपस्तंभ सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है। (गोवा के बटरफ्लाई बीच के बारे में जानें)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mouthshut.com,.goibibo.com)