ईश्वर की भक्ति में लीन होने और चारधाम की यात्रा का आनंद उठाने भला कौन नहीं जाना चाहता है। लेकिन जब बात होती है यात्रा करने की तो खासतौर पर बुजुर्गों के लिए ये एक चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि चार -धाम यात्रा से ज्यादा कठिन लगता है वहां पहुँचने के लिए साधनों की कमी। कई बार यात्रा इसलिए पूरी नहीं हो पाती है क्योंकि यात्रा की सही जानकारी के साथ कोई ट्रेन उपलब्ध नहीं हो पाती है।

आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आ गयी है भारतीय रेल सेवा। जी हां चारधाम यात्रा की योजना बनाने वालों के लिए अब एक अच्छी खबर है कि IRCTC ने स्पेशल ट्रेन की सुविधा शुरू की है जिसमें यात्रियों को बिना किसी परेशनी के चार धाम घूमने का मौका मिल सकता है। आइए जानें क्या है पूरी खबर। 

IRCTC ने शुरू की चार धाम के लिए स्पेशल ट्रेन 

char dham yatra train

अगर आप चारधाम की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी कि IRCTC ने 18 सितंबर, शनिवार से चार धाम की यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी है। ये ट्रेन कई सुविधाओं से भरपूर होने के साथ यात्रियों को लगभग 16 दिनों में चार धाम  की पूरी यात्रा कराएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:जल्द ही शुरू होने वाली है भारत से सिंगापुर के लिए बस सेवा, जानें पूरी खबर

कितने दिन की होगी यात्रा 

आपको बता दें कि चार धाम की यात्रा 18 सितंबर 2021 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हो गई है। पूरी यात्रा 16 दिन और 15 रात की होगी और इसमें बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, माना गांव (चीन सीमा के पास), जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर (जानें कोणार्क मंदिर का रहस्य)की यात्रा भी शामिल होगी। इसके अलावा धनुषकोडी, रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, चंद्रभागा समुद्र तट, बेट द्वारका, द्वारकाधीश और शिवराजपुर समुद्र तट की भी यात्रा कराई जाएगी। इस यात्रा के दौरान यात्री 16 दिनों में लगभग 8500 किमी का सफर तय करेंगे। 

कई सुविधाओं से भरपूर ट्रेन 

special train for char dham yatra

चार धाम की यात्रा के लिए तैयार इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। जिससे यात्री बिना किसी रुकावट के चार-धाम की यात्रा करने में सफल हो सकते हैं। स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्तरां, एक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक सुविधाएं है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं ट्रेन के भीतर सुरक्षा गार्ड भी मौजूद रहेंगे। IRCTC ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' विशेष ट्रेन की शुरूआत की है।

Recommended Video

कितना है चार धाम यात्रा स्पेशल ट्रेन का किराया  

IRCTC ने डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के तहत यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू की है। इसमें यात्रा  के लिए प्रति व्यक्ति 78,585 रुपये किराया है।  जिसमें AC ट्रेन में सफर करने के साथ ही डीलक्स होटलों में रहना, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी जगह पर पूरा खाना, यात्रा बीमा और IRCTC सर्विस मैनेजर जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।  

इसे जरूर पढ़ें:ईश्वर की भक्ति में लीन होना है, तो जरूर जाएं उत्तराखंड के हरिद्वार

इन जगहों पर घूम सकेंगे यात्री 

jagannath puri temple

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 16 दिनों  यात्रा 18 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई और गंगा घाट, मंदिरों और गंगा आरती सहित हरिद्वार की यात्रा को कवर करेगी। ऋषिकेश में तीर्थयात्री लक्ष्मण झूला और त्रिवेणी घाट जाएंगे, अयोध्या यात्रारामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, सरयू आरती और नंदीग्राम तक ले जाएगी। तीर्थयात्री गंगा घाट आरती और काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए वाराणसी जाएंगे। पुरी में वे जगन्नाथ मंदिर, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर और चंद्रभागा बीच के दर्शन करेंगे। रामेश्वरम यात्रा कार्यक्रम में रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी शामिल होंगे, जबकि द्वारका में तीर्थयात्री द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वारका के दर्शन करेंगे।

IRCTC ने इस तरह चार धाम की यात्रा करना वास्तव में काफी आसान कर दिया है और यह स्पेशल ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए पूरी तरह से बनाई गई है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik and shutterstock