भारत का सबसे छोटा राज्य नॉर्थ गोवा अपने हॉलिडे के लिए सबसे पहले गोवा जाने का ही प्लॉन बनाते हैं। यहां के सुंदर-सुंदर बीचेस से लेकर सी-फूड तक आपको गोवा में काफी कुछ मिलता है। वैसे यहां का वातावरण सबसे ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करता है। गोवा के अलग-अलग हिस्से की अपनी अलग खासियत है और हो सकता है कि एक ट्रिप में आप सब कुछ ना घूम पाई हों और इसलिए अभी भी आपने गोवा को पूरी तरह एक्सप्लोर ना किया हो।

इसलिए, अगर आप नॉर्थ गोवा जा रही हैं तो ऐसे में आप वहां पर कई बेहतरीन जगहों को देख सकती हैं। नार्थ गोवा में कैंडोलिम बीच, आरामबोल बीच, चापोरा फोर्ट, बोगेश्वर का मंदिर जैसी कई जगहें आपको एक अद्भुत अनुभव करवाएंगी। तो चलिए आज हम आपको नॉर्थ गोवा की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप भी एक बार जरूर घूमना चाहेंगी-

कैंडोलिम बीच

candolim beach goa

कैंडोलिम बीच नॉर्थ गोवा के लोकप्रिय समुद्र तटों की सूची में शामिल है। यहां पर कोई दुकान, रेस्तरां या कोई व्यावसायिक गतिविधि नहीं है। बस यह शांत पानी के साथ आपको एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है और घूमने के लिए सबसे अच्छे उत्तरी गोवा स्थानों में से है। खासतौर से अगर आप गोवा में अपना हनीमून मना रही हैं तो कैंडोलिम बीच से बेहतर युगल के लिए कोई जगह नहीं है। यह समुद्र तट के मनोरंजन के साथ-साथ पानी के खेल, ध्यान और योग केंद्र और स्पा बुटीक जैसी कई एक्टिविटीज आपको प्रदान करता है।

इसे जरूर पढ़ें:भीड़-भाड़ से दूर गोवा में छिपी हुई 5 खूबसूरत जगहें

आरामबोल बीच

arambol beach goa

यदि आप नॉर्थ गोवा में देखने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों की तलाश में हैं तो यह बीच यकीनन आपको सुकून प्रदान करेगा। एक चट्टानी और रेतीले समुद्र तट के रूप में, अरामबोल बीच आपको हिप्पी बोहेमियन वाइब्स देता है। इसलिए अगर आप गोवा को एक हिप्पी राज्य के रूप में एक्सप्लोर करना चाहती हैं तो आपको आरामबोल बीच जरूर जाना चाहिए।

Recommended Video

बोगदेश्वर मंदिर

bogdeshwar temple goa

उत्तरी गोवा के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक, बोगदेश्वर का मंदिर अपने आप में एक उत्कृष्ट कृति है और सबसे प्रसिद्ध उत्तर गोवा पर्यटन स्थलों में से एक है। हरियाली में स्थित यहां पर हजारों लोग अपनी प्रार्थना सुनने के लिए इस मंदिर में आते हैं। हर साल मंदिर में ‘ज़तरा’ नामक मेला दिसंबर या जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। आप यहां पर भगवान के अनुष्ठान में भाग लेने और शांति पाने के लिए मंदिर में घंटों बिता सकते हैं। यह उत्तरी गोवा में सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें:ये हैं गोवा के 5 ऑफ बीट डेस्टिनेशन जो आपने अब तक नहीं देखे

चापोरा किला

chapora kila goa

पुर्तगाली वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना, चापोरा किला उत्तरी गोवा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। आज यह भले ही खंडहर बना हुआ है, लेकिन एक समय था जहाँ पुर्तगालियों का मानना था कि वह 150 वर्षों तक शासन करेगा। आपको इस स्थान पर क्यों जाना चाहिए क्योंकि यह अंजुना और वागाटोर समुद्र तटों के अभूतपूर्व दृश्य प्रस्तुत करता है। यह फोटोग्राफी के लिए और कुछ आदर्श समय बिताने के लिए एक अच्छा स्थान है। आपको दो सुरंगें भी मिलेंगी जो पुर्तगाली ने आपातकाल के दौरान बचने के लिए बनवाई थीं।

पाम कैसीनो

palm casino north goa

यह गोवा में सबसे प्रसिद्ध कैसीनो में से एक है जहां आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। यह उत्तरी गोवा में कैलंगुट बीच पर है। कैसीनो में आप रूले और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गेम्स जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं। कैसीनो के अंदर एक बार और आलीशान लाउंज भी है जहाँ आप नाइटलाइफ़ का आनंद ले सकते हैं। स्थानों में उत्तरी गोवा में सबसे अच्छी चीजें हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।