गोवा का नाम सामने आते ही खूबसूरत समुद्र तटों की छवि आंखों के सामने उभर आती हैं। गोवा में  बागा बीच से लेकर कोलवा बीच, अंजुना बीच व पालोलेम बीच जैसे कई खूबसूरत समुद्र तटों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन गोवा में एक ऐसा बीच भी है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है और उस बीच का नाम है बटरफ्लाई बीच। गोवा के कैनकोना क्षेत्र में पालोलेम के दक्षिण में बटरफ्लाई बीच स्थित है और इसे हनीमून बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह गोवा के सबसे एकांत और कम-ज्ञात समुद्र तटों में से एक है।

इस बीच की खासियत यह है कि इस बीच में वाहन सीधे नहीं जाते हैं। यहां जाने के लिए आपको पास के बीच से नाव की सवारी करनी होगी। ऐसा माना जाता है कि इस बीच को बटरफ्लाई बीच नाम इसलिए भी दिया गया है क्योंकि समुद्र तट के आसपास के पेड़ तरह-तरह की तितलियों को आकर्षित करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बटरफ्लाई बीच से जुड़े कुछ बेहतरीन फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

तितलियों, गोल्ड फिश और केकड़ों का घर

goa beaches name

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, बटरफ्लाई बीच कई खूबसूरत तितलियों का निवास स्थान है। लेकिन आपको शायद यह ना पता हो कि लो टाइड्स के दौरान, जब समुद्र का किनारा चौड़ा हो जाता है, तो यह समुद्र तट केकड़ों और गोल्डफिशेज से अटा पड़ा होता है। इतना ही नहीं, समुद्री अर्चिन, यहां तक कि रेडफिश यहां के आम दर्शनीय स्थल हैं। (समंदर किनारे घूमने की शौकीन हैं)

इसे भी पढ़ें: अल्मोड़ा के इन प्लेसेस में घूमे बिना उत्तराखंड की ट्रिप नहीं होगी पूरी

देखने को मिलेंगी खूबसूरत डॉल्फिन

goa beaches images

अगर बटरफ्लाई बीच के जलीय जीवन की बात करें तो यहां पर आपको डॉल्फ़िन मिलेंगी, जिन्हें समुद्र तट के पास खेलते हुए देखा जा सकता है। हालाँकि, डॉल्फ़िन को देखने के लिए गोवा में और भी जगहें हैं, लेकिन इस बीच पर डॉल्फिन को देखने का अपना एक अलग ही आनंद है, क्योंकि यह बीच गोवा के अन्य समुद्र तटों की अपेक्षा काफी शांत है। ऐसे में आप यहां किनारे पर बैठकर शांत वातावरण में डॉल्फिन को खेलते हुए देख सकती हैं। (ये हैं गोवा के 5 ऑफ बीट डेस्टिनेशन)

Recommended Video

कर सकती हैं कई बेहतरीन एक्टिविटी

goa beaches pictures

बटरफ्लाई बीच की एक खासियत यह भी है कि यहां पर आप समुद्री जीवन का आनंद लेने के अलावा भी काफी कुछ कर सकती हैं। मसलन, यहां पर सूर्यास्त का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा आप यहां पर छोटी-छोटी धाराओं के साथ कैनो की सवारी, पास के समुद्र तटों पर Boat rides, धूप सेंकना, समुद्र तटों पर चलना, रॉक क्लाइम्बिंग, और फोरेस्ट कवर के माध्यम से ट्रेकिंग करना जैसी एक्टिविटीज भी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: गुरूग्राम के इन Amusement Park में फैमिली के साथ करें भरपूर मस्ती, आएगा बहुत मजा

कनेक्टिविटी की कमी

goa beaches names list

गोवा के बटरफ्लाई बीच को एक सीक्रेट बीच माना जाता है और इसके पीछे मुख्य कारण है कि इस बीच तक पहुंचने के लिए सीधे कोई कनेक्टिविटी नहीं है। यहां पर कोई भी वाहन यहां तक कि टू व्हीलर भी नहीं जा सकता। अगर आप बटरफ्लाई बीच जाना चाहती हैं तो आपको पहले पंजिम से पालोलेम बीच तक पहुंचने के लिए आप कैब या टैक्सी किराए पर लेनी होगी। पालोलेम बीच से आप बटरफ्लाई बीच पर नाव की सवारी कर सकती हैं। सीधे कोई वाहन ना होने के कारण अधिकतर लोग इस बीच पर नहीं जाते। इसी कारण से, बटरफ्लाई बीच पर आप पार्टी कर सकती हैं या फिर रोमांटिक कपल्स के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है।

अब आप जब भी अगली बार गोवा जाएं तो वहां के इस खूबसूरत बटरफ्लाई बीच को देखना ना भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।