घर में किचन एक ऐसी जगह है, जहां पर सबसे ज्यादा स्मेल आने की संभावना रहती है। क्योंकि किचन में हम खाना बनाते हैं और कभी-कभी खाना खराब भी हो जाता है, जिससे किचन में से महक आने लग जाती है। नॉन-वेज फूड आइटम्स में सबसे ज्यादा मछली को बनाते समय बदबू आती है, जिससे आसानी से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। इसलिए महिलाएं मछली बनाने के बाद किचन की क्लीनिंग पर ज्यादा फोकस करती हैं। 

हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपकी किचन तो एकदम साफ होती है, लेकिन जैसे ही आप किचन में जाती हैं, तो उसमें से एक अजीब-सी मछली की महक आने लगती है। लेकिन किचन से आने वाली मछली की स्मेल को दूर करना बेहद आसान है, बस जरूरी है कि आप कुछ ट्रिक्स को अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं, जो आपकी थोड़ी मदद कर सकते हैं। 

किचन को करें चेक

kitchen

आप किचन को डीप क्लीन करने में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहेंगी। ऐसे में आपको अपने किचन को अच्छी तरह चेक करना होगा, जिससे आप इस बात का पता लगा पाएं, कहां से बदबू आ रही है। इसलिए आप पूरे किचन को अच्छी तरह से चेक करें। हो सकता है कि गैस के नीचे मछली गिर गई हो, जिससे स्मेल आ रही हो या फिर किचन में रखी कच्ची मछली भी दुर्गंध की वजह बनती है जैसे मछली की खाल। इसलिए, बेहतर होगा कि आप पहले बदबू आ कहां से रही है इसकी तलाश करें। ऐसा करने के बाद किचन से स्मेल को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

इन ट्रिक्स से करें क्लीन 

गुलाब जल से पाएं छुटकारा 

gulab jal

आप मछली की बदबू को दूर करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग कर सकती हैं। यदि मछली के दाग सख्त और जिद्दी है, तो मछली के दाग को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे सीधा गुलाब जल से धो लें। गुलाब जल का प्रयोग करने से दाग साफ तो हो ही जाएगा। साथ ही, यह अपने पीछे एक सुंदर फल की महक छोड़ देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन की बदबू से फटाफट छुटकारा दिलाती हैं ये 5 easy home remedies

नींबू का करें इस्तेमाल 

मछली की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस की कुछ बूंदें प्रभावित हिस्से पर डालकर थोड़ी देर ऐसी ही छोड़ दें। इस काम के लिए आप इस्तेमाल किया हुआ नींबू भी काम में ला सकती हैं। नींबू डालने के बाद फिर थोड़ा गर्म पानी डाल दें और थोड़ी देर ऐसी ही रहने दें, फिर किचन को अच्छी तरह से धो लें। नींबू का रस बदबू दूर करने में काफी असरदार माना जाता है। एक अच्छा तरीका यह है भी है कि आप नींबू वाले लिक्विड सोप को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (Liquid Soap Dispenser को साफ करना भी है जरूरी)

हर्बल पाउच का करें इस्तेमाल

how to use herbal to remove fish smell

अगर आप चाहती हैं कि मछली की बदबू ना आए और आपकी किचन हमेशा महकती रहे, तो ऐसे में आप हर्बल पाउच या एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकती है। (एसेंशियल ऑयल के ये हेल्थ बेनिफिट्स) इसके लिए आप किचन में एक हर्बल पाउच रखें ताकि इसकी महक ताजा रहे। वहीं, आप एक कॉटन बॉल को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल में डिप करके उसे किचन के उस हिस्से रखें जहां से बदबू आती है या आ रही है। यह ट्रिक्स आपके किचन को महीनों तक ताजा और साफ बनाए रखने में मदद करेगी। वहीं, आप क्लीनिंग के दौरान भी एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकती हैं क्योंकि इससे भी किचन महकती रहेगी।

Recommended Video

बेकिंग सोडा 

how to use baking soda

बेकिंग सोडा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह की गंध को प्रभावशाली तरीके से मिटाने में कारगर होते हैं। अगर किचन से मछली की दुर्गंध बहुत ज्यादा आ रही है, तो आप किचन और प्रभावित हिस्से पर बेकिंग सोडा छिड़क दें और कुछ देर बाद साबुन या सर्फ से अच्छी तरह सफाई कर दें। बेकिंग सोडा के घोल से गंध मिट जाएगी और आपका किचन साफ नजर आने लगेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मछली की बदबू को बर्तन से कुछ इस तरह आसानी से हटाएं

इसके अलावा आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप किचन में कुछ देर छिलके रख दें और थोड़ी देर बाद हटा दें। साथ ही, आप खुशबूदार स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन ट्रिक्स से आप किचन में आ रही मछली की बदबू से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Shutterstock and Freepik)