हम कुकिंग में कितने भी एक्सपर्ट क्‍यों ना हो लेकिन कई बार खाना बनाते हुए हम अंदाज नहीं लगा पाते और खाने में नमक या चीनी कम या ज्‍यादा हो जाता है और खाने का स्वाद बिगाड़ जाता है। अक्सर कुकिंग करते हुए हमसे इस तरह की छोटी-छोटी गलतियां हो जाती है, जिससे कई बार खाने का टेस्‍ट खराब हो जाता है। लेकिन कुछ ट्रिक अपनाकर हम खाने के खराब टेस्‍ट को दोबारा सही कर सकती है। लेकिन आगे से आपसे अगर ऐसी कोई गलती हो जाये तो आप उस खाने को फैके नहीं बल्कि कुछ आसान से उपाय आजमाकर इसे दोबारा खाने लायक बनाएं। साथ ही हम आपको कुछ ऐसे उपाय भी बता रहे हैं जो आपके किचन के काम को आसान बनाएंगा। तो आइए जानें, वो आसान उपाय कौन से हैं।

cooking tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: गंदे प्रेशर कुकर को कैसे करें साफ, जानें इन तरीकों को

  • अगर आपने खाने में गलती से ज्‍यादा मिर्च डाल दी है और खाना बहुत ज्यादा तीखा हो गया है तो परेशान ना हो। सब्जी अगर रसीली है तो उसमे मलाई, फ्रेश क्रीम या दही मिलाएं, इससे सब्‍जी का तीखापन कम हो जाएगा। वहीं, अगर सूखी सब्जी में तीखापन ज्‍यादा हो गया है तो उसमें थोड़ा सा बेसन भूनकर डाल दें, इससे सूखी सब्‍जी का तीखापन कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जायेगा।
  • अगर सूप या सब्जी में गलती से नमक ज्यादा हो जाए, तो उसमें आलू के टुकड़े छीलकर डाल दें। यह अतिरिक्त नमक को सोख लेगा और सब्‍जी या सूप का स्वाद भी खराब नहीं होगा। लेकिन ध्‍यान रखें कि सब्‍जी या सूप सर्व करने से पहले इन आलू के टुकड़ों को जरूर निकाल लें।
  • अगर आपसे ग्रेवी वाली सब्जी में गलती से नमक ज्यादा पड़ गया है तो चिंता ना करें बल्कि इस उपाय को अपनाएं। इस सब्‍जी में आटे की एक बड़ी लोई बनाकर डाल दें। इससे सब्‍जी में नमक की मात्रा कम हो जाएगी। लेकिन ध्‍यान रखें कि बाद में इस लोई को निकाल लें।

cooking tricks inside

  • अगर आपने कोई ग्रेवी वाली खट्टी सब्‍जी बनाई है और उसमें खट्टापन ज्यादा हो गया है तो आप उसमें एक चम्मच चीनी मिला दें इससे सब्‍जी का खट्टापन कम हो जाएगा।
  • अगर आप पुदीने की चटनी बनाने वाली हैं और इसे आप मिक्सर में पीसने वाली हैं तो ध्‍यान रखें किे इसे ज्यादा देर तक मिक्सर में न पीसें, नहीं तो इसके स्वाद में कड़वापन आ जाएगा।
  • अगर चावल पकाते समय चावल पानी ज्यादा हो गया है और चावल गीले हो गए है तो इन्हें सही करने के लिए पतीली या कुकर के नीचे गर्म तवा रखकर ढक्कन खोल दें, वह अपनी गरमाहट से पानी सोख लेगा। दूसरा उपाय ये है कि आप इन गीले चावलों पर ब्रेड के दो पीस थोड़ी देर के लिए रख दें, इससे ब्रेड चावल का अतिरिक्‍त पानी सोख लेगा और चावल का पानी कम हो जाएगा।

cooking tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज में सब्जियां रखने के ये 7 तरीके जानें, नहीं होंगी खराब

  • कई बार पराठा बनाते वक्‍त पराठे के लिए बनाया गया भरावन मसाला गीला हो जाता है और पराठे को बेलने में परेशानी होती है, वो टूटने लगता है। ऐसे में नमकीन को पीसकर इस भरावन मसाले में मिला लें, इससे मसाला भी कड़ा हो जायेगा और पराठे ज्‍यादा टेस्‍टी बनेगे।
  • अगर चावल पकाते समय हल्का सा जल जाए, तो उन्हें फेंकें नहीं, बल्कि इन चावलों को गैस से उतारकर उसके ऊपर थोड़ी देर के लिए सफेद ब्रेड रख दें। ऐसा करने से चावलों में से जली हुई महक आनी खत्म हो जाएगी और चावल फिर से खाने लायक हो जाएंगे।

Photo courtesy- (Stocksy United, Mail Shop, acchitips.com, Archana's Kitchen, Khoobsurati.com & Hindimeaning.com)