आप खाना बना रही हैं और आज आपका कुछ स्‍पेशल बनाने का मन है। लेकिन जैसे ही आप खाना बनाना शुरू करती हैं, वैसे ही आपको याद आता है की इस रेसिपी में जिस चीज की जरूरत थी वो तो घर पर है ही नहीं। फिर ऐसे में क्‍या करें क्‍योंकि आपका मेनू तो तैयार हो चुका है। और अगर आपने खाने पर किसी मेहमान को अपने घर बुलाया है फिर तो समस्‍या और भी बड़ी हो जाती है। तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अब हम आपको बता रहे है कुछ आसान से टिप्‍स, जिन्‍हें आजमाकर आप ऐसी किसी भी घटती-बढ़ती परेशानी से बाहर निकल सकती हैं।

fish fry to cutlets ingredients that can change while cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: समोसे के दिलचस्प इतिहास के बारे में जानिए

  • अगर आपके पास कटलेट या फिश फ्राई (मराठी स्टाइल फिश फ्राई के लिए पढ़ें) करने के लिए ब्रेडक्रंब नहीं है, तो फिश को कॉर्नफ्लेक्स पाउडर में रोल कर सकती हैं। ये उतनी ही कुरकुरी बनेगी। चाहे तो सूजी का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।
  • अगर कटलेट बनाने का सोच रही हैं और घर पर अंडे नहीं है तो ऐसे में अंडे की लेप की जगह दालों के पेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दालों के पेस्‍ट को बैटर में मिलाएं और कटलेट को कोट करें और फ्राई करें। कटलेट (कटलेट बनाने के लिए पढ़ें) वैसा ही स्‍वादिष्‍ट बनेगा जैसा अंडे के बैटर में बनता है।

fish to cutlets ingredients that you can change while cooking inside

 

  • घर पर चिली सॉस खत्म हो गया है तो घबराएं नहीं, इसे आप घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए लहसुन, सूखी मिर्च और सिरका को एक साथ मिलाएं फिर इसमें तेल, काली मिर्च, नमक और टमाटर सॉस डालें और मिक्सर में पीस लें। तैयार है आपकी चिली सॉस, इसे आप लंबे समय तक फ्रिज में भी स्टोर करके रख सकती है।

Recommended Video

  • घर पर कश्मीरी मिर्च नहीं है तो इसकी जगह लाल मिर्च या सूखी मिर्च का इस्तेमाल कर सकती हैं। लाल मिर्च या सूखी मिर्च से कश्मीरी मिर्च जैसा पेस्‍ट बनाने के लिए इसे गर्म पानी में लगभग बीस मिनट तक के लिए भिगोएं। अब इसे पीस लें, खाने में कश्मीरी मिर्च जैसा ही लाल रंग आएगा।
  • अगर आप अखरोट या बादाम नहीं रखती है तो आप मूंगफली को कोरमा (कोरमा बनाने के लिए पढ़ें) की तरह बना सकती हैं। इसके लिए सूखे पैन में मूंगफली को हल्का भून लें।
  • दाल या मछली में इमली डालनी है लेकिन घर पर इमली खत्‍म हो गई है तो आप इसमें इमली की जगह कच्चे आम (आम से जुड़े रोचक तथ्‍य) का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

fish fry to cutlets ingredients that you can change while cooking inside

  • फेंटी हुई क्रीम की जगह आप मसले हुए केले के साथ अंडे की सफेदी मिला सकती है।
  • अगर आपके पास घर में क्रीम कम है, तो दो-तीन बड़े चम्मच मक्खन को अच्छी तरह से इस क्रीम में मिलाएं और अच्छी तरह से फेंट लें, भारी क्रीम तैयार है।
  • घर पर बेकिंग पाउडर नहीं है तो इसकी जगह आप बेकिंग सोडा और क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • पुडिंग या केक के लिए व्हीप्ड क्रीम नहीं है तो इसे बनाने के लिए आप अंडे की सफेदी में दो से तीन बड़े चम्मच आइसिंग शुगर और पका हुआ या मसला हुआ कोई फल डालकर इसे तैयार कर सकती हैं।

fish fry to cake ingredients that you can change while cooking inside

इसे जरूर पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान ये थी सबसे ज्‍यादा बनाई और पसंद की गई रेसिपीज

  • खाना पकाने की सामग्री में अगर डिब्बाबंद टमाटर सॉस नहीं है तो घबराएं नहीं। उबलते पानी में कुछ मिनट के लिए टमाटर डालें। फिर टमाटर का छीलका निकालकर इसे काली मिर्च, चीनी और नमक के साथ पीस लें। तैयार है आपकी घर वाली सॉस।

तो अब आप बेफिक्र होकर जब जो दिल करें बनाएं, इसकी चिंता ना करें की घर में क्‍या है क्‍या नहीं है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Photo courtesy- (freepik.com, Healthunbox)