पंजाब में बैसाखी का खुमार देखने को ही बनता है। बैसाखी में किसान फसल काटने के बाद नए साल की खुशियां मनाते हैं और भांगड़ा करते हैं। खुशियों से भरे इस त्‍योहार में सभी महिलाएं आपस में साथ मिलकर गिद्दा करती है। साथ ही इस त्योहार पर जमकर खाने-पीने का लुत्फ उठाया जाता है। पंजाब के बारे में कहा जाता है की यह खाते पीते लोगों की जगह है। यहां के हर शहर में बसती है शौंधी खूशबू। ऐसा कहा जाता है की यहां के लोग खाने और खिलाने के बड़े शौकीन होते हैं और हो भी क्यों ना यहां का खाना होता इतना लजीज है। बैसाखी के दिन पंजाब के हर घर में कुछ खास पकवान जरूर पकाएं जाते है। आप भी बैसाखी पर इन 9 पकवानों का स्‍वाद चख इस त्योहार का मजा लें।

baisakhi food inside

इसे जरूर पढ़ें: कच्चे केले से बनाएं पराठा, जानें इसकी आसान रेसिपी

मक्के की रोटी और सरसों का साग

पंजाबी सरसों के साग की बात ही कुछ और होती है। लाख कोशिश कर लें जो टेस्ट यहां के सरसों के साग में मिलेगा वो कहीं आपको और नहीं मिलेगा। और बैसाखी में बनाने वाले सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी का मजा ही कुछ और है। पंजाब में हर घर में सरसों का साग और मक्के की रोटी गुड़ के साथ खाई जाती है।

केसरी चावल

बैसाखी पर बनने वाले पीले चावल को मीठे चावल और केसरी चावल के नाम से भी जानते हैं। बैसाखी पर इस रेसिपी का बड़ा महत्व होता है। मीठे चावल चीनी और चावल के मिश्रण से बनते है। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें इलायची, दालचीनी, लौंग और सूखे मेवे डाले जाते है। सबसे आखिरी में इसमें केसर डाला जाता है।

baisakhi food inside

लस्सी और छांछ

बैसाखी के दिन लस्सी और छांछ ना बने ऐसा हो नहीं सकता। वैसे भी पंजाब में ज्यादातर गेहू, चावल और डेयरी प्रोडक्ट का उत्पादन होता है। इसलिए पंजाबी लोग इन्हें अपने खानों में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इनके खाने में दूध और दही का काफी इस्तेमाल किया जाता है। पंजाब में लंच हो या डिनर लस्सी के बिना अधूरा माना जाता है। ठंडी-ठंडी लस्सी एक बड़े सा पीतल के गिलास में पी जाती है। यहां पाटियाला गिलास वाली लस्सी सबसे ज्यादा फेमस है। इन लस्सियों की खास ये है कि इन्हें ताजी और मलाईदार दही के साथ बनाया जाता है।

पराठें और नान

पंजाब के खानों की बात करें और पराठों का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता। बैसाखी पर यहां घरों में आलू, प्याज, गोभी, मटर, गाजर, मूली और भी ना जाने कितने तरह के पराठे बनाएं जाते हैं। इन पराठों को अचार, मक्खन और दही के साथ सर्व किया जाता है। तंदूरी नान भी यहां बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

baisakhi food inside

पंजाबी कढ़ी

बैशाखी के मौके पर यहां घरों में पंजाबी कढ़ी न बने तो त्‍योहार अधूरा सा लगता है। पंजाबी कढ़ी का स्वाद ही अलग होता है। खट्टे दही से बनने वाली इस कढ़ी में जब मसालों का तड़का लगता है तो इसका स्वाद लाजवाब हो जाता है। बैसाखी पर पंजाबी कढ़ी जरूर सर्व की जाती है।

छोले चावल और राजमा चावल

पंजाब में बैशाखी के दिन राजमा चावल और छोले चावल बड़े चाव से खाया जाता है। सिर्फ पंजाब ही नहीं बल्कि दुसरे राज्यों के लोग भी छोले चावल और राजमा चावल को बहुत पसंद करते हैं।

छोले-भटूरे

बैसाखी के मौके पर जब तक प्‍लेट में गर्म-गर्म भटूरे ना आए तब तक ये त्‍योहार अधूरा लगता है। पंजाब में लोग छोले-भटूरे बड़े चाव के साथ खाते हैं। भटूरों के साथ छोले, चटनी, अचार और सलाद इसके टेस्‍ट को और बढ़ा देती है। 

baisakhi food inside

इसे जरूर पढ़ें: चायनीज स्टाइल भेल घर पर कैसे बनाएं, जानें आसान रेसिपी

बटर चिकन और कढ़ाई चिकन

पंजाब में नॉन वेज भी बड़े चाव से खाया जाता है। बटर चिकन और कढ़ाई चिकन पंजाब की ही देन हैं। लजीज मसालों से बनी इन रेसिपीज आपकी जुबान कभी भूल नहीं पायेगा।

खीर

बैसाखी के दिन पंजाबियों के यहां खीर जरूर बनाई जाती है। वैसे भी कोई भी त्योहार बिना खीर के अधूरा लगता है।

Photo courtesy- (Pinterest, The Indian Ethnic Online Store - Ninecolours, Hindi Rush, Jehan Can Cook, Archana's Kitchen & YouTube)