• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कुकिंग के लिए कंवेक्शन ओवन का करते हैं इस्तेमाल तो रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप भी कंवेक्शन ओवन का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Published -28 Sep 2022, 15:02 ISTUpdated -28 Sep 2022, 15:57 IST
Next
Article
convection oven cooking tips and tricks

आज के समय में बहुत से घरों में कंवेक्शन ओवन का इस्तेमाल होता है। बचे हुए भोजन को गर्म करना हो या फिर कुछ झट से नाश्ता बनाना हो तो ओवन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कुछ बेक करना हो तो महिलाएं ओवन का ही इस्तेमाल करती हैं।

ऐसे में अगर आप भी कंवेक्शन ओवन खरीदने वाले हैं और यह जानने चाहते हैं कि कंवेक्शन ओवन का कैसे इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से कंवेक्शन ओवन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

क्या होता है कंवेक्शन ओवन?

tips to convection oven cooking

कंवेक्शन ओवन का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लेते हैं कि यह अन्य ओवन से कैसे अलग है। आपको बता दें कि इसमें फैन और एग्जास्ट सिस्टम एंगेज होता है। जैसे ही ओवन हीट करते हैं यह सिस्टम चालू हो जाता है। यह अंदर के स्मेल को बाहर करता है। इस ओवन में मौजूद ग्रिल अन्य ओवन के मुकाबले तेजी से खाना को गर्म करता है।

इसे भी पढ़ें: लोहे की वेजिटेबल ट्रॉली में लगी जंग को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

ऑवर लोड फूड्स न डालें 

कंवेक्शन ओवन इस्तेमाल करने की फर्स्ट टिप्स यह है कि आप ओवन में एक साथ इतना भोजन न डालें कि गर्म करने या बनाने में परेशानी हो। इससे खाने गर्म या बनाने वक्त हवा ब्लॉक हो जाती है। अगर हवा ब्लॉक होती है तो फूड्स पकने में भी समय लगता है और एयर टाईट होने की वजह से ओवन फट भी सकता है। ऐसे में ओवन में एक साथ अधिक फ़ूड न डालें। (नींबू से करें किचन की सफाई)

Recommended Video

ओवन का तापमान रखें ध्यान 

convection oven

अभी तक आपको मालूम चल चुका होगा कि कंवेक्शन ओवन बहुत ही जल्दी गर्म होता है। इसलिए इसमें किसी भी डिश को बनाने का बेक करने से पहले तापमान का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है।

अगर किसी भी डिश के लिए सही तापमान नहीं मालूम है तो फिर ओवन का तापमान लगभग 25 डिग्री एफ से अधिक नहीं होना चाहिए। इससे डिश जलने का डर नहीं रहता है। (किचन साफ करने के 4 शानदार टिप्‍स)

बार-बार डिश को चेक न करें  

convection oven cooking tips and tricks in hindi

यह बहुत बार देखा जाता है कि जब कोई फूड्स ओवन में में पकाने के लिए रखते हैं तो बीच-बीच में देखते रहते हैं कि पका है या नहीं। लेकिन आपको बता दें कि कंवेक्शन ओवन में डिश बनाते समय बार-बार खोलकर चेक न करें। इससे अंदर के तापमान का असर पड़ता है और खाना जल्दी पकता भी नहीं है। एक बार टाइम सेट कर देने के बाद बीच में खोलकर न देखें।

इसे भी पढ़ें: किचन की चमचमाती सफाई के लिए घर पर बनाएं ये क्लीनिंग स्प्रे


इन बातों का रखें ध्यान 

  • ओवन में प्लास्टिक के बर्तन में फूड्स को रखकर कभी भी गर्म न करें।
  • क्विक ब्रेड केक या फिर अन्य लिक्विड डिश को बनाते समय ध्यान रखें क्योंकि, कई बार इसके चलते हवा पास करने वाली छेद बंद हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।