• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Central Vista: जानिए इस प्रोजेक्ट के बारे में सब कुछ, आखिर क्यों प्रधान मंत्री मोदी के लिए है ये खास

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में क्या है खास और कितना पैसा लगा है इस प्रोजेक्ट में जानें। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 18:47 ISTUpdated -08 Sep 2022, 18:54 IST
Next
Article
How central vista project is made

आखिरकार सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के उद्घाटन का दिन यानी 8 सितंबर आ ही गया। वैसे तो आज दिल्ली में इसके आस-पास के सारे स्थान बंद हैं, लेकिन कल से लोग इसे घूम सकेंगे। पिछले दो सालों से प्रधानमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर जो जद्दोजहद चल रही थी वो आखिरकार पूरी हो ही गई। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ही इसका अनावरण होगा और दिल्ली के ऐतिहासिक स्थल राजपथ पर सेंट्रल विस्टा लॉन का रीडेवलपमेंट सबके सामने आएगा। 

वैसे क्या आपने सुना? सेंट्रल विस्टा जिस जगह मौजूद है यानी राजपथ उसका नाम अब बदलकर 'कर्तव्य पथ' हो गया है। इसके उद्घाटन के समय बहुत ज्यादा चौकसी लगाई गई थी और दिल्ली में सभी ऑफिस 4 बजे बंद करने का ऐलान भी पहले ही कर दिया गया था। कई मार्गों में ट्रैफिक भी डाइवर्ट हुआ। 

यही नहीं इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए तो 3 बजे से दिल्ली हाई कोर्ट को भी बंद कर दिया गया। 

इसे जरूर पढ़ें- विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति अब है इंडिया में, ये हैं स्टैयू ऑफ यूनिटी की खासियत 

राजपथ (कर्तव्य पथ) पर बहुत बड़े बदलाव किए गए हैं जो इस प्रोजेक्ट का बहुत बड़ा हिस्सा है। उसी के साथ, नए पाथवे और राज्यों को लेकर नई दुकानों के लिए जगह भी तैयार हुई है। 

kartavya path

राजपथ (कर्तव्य पथ) पर हुए हैं ये बड़े बदलाव

  • पहले यहां लाल रेत थी जिसे बदलकर अब लाल पत्थर लगाए गए हैं। 
  • यहां 12 से 15 किमी का लंबा पैदल मार्ग बना दिया गया है।
  • यहां ट्रैफिक को रोकने और सड़कबंदी के लिए 987 कॉन्क्रीट के बोलार्ड बने हैं। 
  • रात के समय रौशनी के लिए 900 से ज्यादा लाइट पोस्ट लगाए गए हैं।
  • यहां पर बैठने की व्यवस्था भी बेहतर बनाई गई है और यहां लगभग 422 नई ग्रेनाइट बेंच लगी हैं। 
  • अगर आपने राजपथ को देखा है तो इसके किनारे बहने वाली नहर में 16 नए पुल बनाए गए हैं।  (राजपथ में स्वतंत्रता दिवस की परेड)
central vista new lane

यहां हर राज्य के लिए खुलेंगे फूड स्टॉल्स 

यहां पर हर राज्य के लिए नए फूड स्टॉल्स भी खोले जाएंगे और इसके लिए राजपथ के इर्द-गिर्द जगह को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे टूरिस्ट स्पॉट की तरह भी देखा जा सके।  

lake behind rajpath central vista

यहां पर इंडिया गेट के दोनों तरफ नई दुकानें भी बनाई गई हैं। हालांकि, अब यहां पर घर का खाना खाने की इजाजत नहीं होगी और ये अब टूरिस्ट स्पॉट बन गया है।  

इसे जरूर पढ़ें- इंडिया के अलावा इन देशों के ये 5 स्टैचू हैं पूरे विश्व में मशहूर  

central vista project

4000 पेड़ों से सजा है सेंट्रल विस्टा 

नया सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट 4000 पेड़ों से घिरा हुआ है जहां जामुन के पेड़ों (जामुन के पत्तों का चूर्ण) को प्रिजर्व किया गया है जो पहले से ही उस जगह पर मौजूद थे। इसमें से 69 पेड़ों को ट्रांसप्लांट कर प्रोजेक्ट की जगह पर भेजा जा रहा है और 47 पेड़ों को इस प्रांगण के बीच में ही लगाया गया है। इसमें 191 नए पेड़ भी शामिल हैं और 140 अन्य पेड़ हैं जिन्हें शुरुआत में ही यहां प्लांट किया गया था। पहले जो प्लान बनाया गया था उसमें सिर्फ 454 पेड़ लगाए जाने थे, लेकिन इसे बढ़ाकर राजपथ के इर्द-गिर्द और पेड़ लगाए गए हैं।  

2020 में शुरू हुआ था 20 हज़ार करोड़ का प्रोजेक्ट 

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू प्रोजेक्ट की लागत पूरी तरह से 20 हज़ार करोड़ रुपए थी और ये 3.2 में फैला हुआ है। इसकी नींव प्रधानमंत्री मोदी ने 2020 में रखी थी। 9 सितंबर से लोग यहां घूमने आ सकेंगे।  

सेंट्रल विस्टा से जुड़ी और भी जानकारी अगर आपको चाहिए तो इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने से पहले जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।