• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लजीज पाव भाजी का स्वाद चखना है तो दिल्ली की इन जगहों पर पहुंचे

अगर आप भी लजीज पाव भाजी खाने का शौक रखते हैं तो दिल्ली की इन जगहों पर एक बार ज़रूर पहुंचे।
author-profile
Next
Article
famous places to eat pav bhaji in delhi

इंडिया गेट और नेशनल वॉर मेमोरियल घूमने के बाद दो दोस्तों के बीच का संवाद- पहला दोस्त- यार! ये दोनों जगह तो घूम लिए। अब लाल किला और जामा मस्जिद घूमने से पहले कुछ हल्का-फुल्का खा लेते हैं फिर किसी अन्य स्थान पर घूमने के लिए निकलते हैं। दूसरा दोस्त- हां ये सही रहेगा क्योंकि भूख भी लग रही है'। 

दोनों दोस्त के बीच कुछ देर संवाद होने के बाद यह तय होता है कि पाव भाजी खाने के लिए चलते हैं'। लेकिन, किस जगह लजीज पाव भाजी का स्वाद चख सकते हैं इसके बारे में मालूम नहीं होने के चलते दोनों दोस्त पराठे से ही काम चला लेते हैं।   

शायद, आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा ज़रूर हुआ होगा कि लजीज पाव भाजी खाने के लिए जगह की तलश कर रहे हो और मिला ही न हो। ऐसे में अगर आप भी पाव भाजी के शौक़ीन हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक बार पाव भाजी का स्वाद चखने के बाद बार-बार खाने के लिए जाना चाहेंगे। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

बॉबी टिक्की वाला

best places to eat pav bhaji in delhi Inside

कहा जाता है कि जब दिल्ली में स्वादिष्ट पाव भाजी का स्वाद चखने का जिक्र होता है तो सबसे पहले बॉबी टिक्की वाला का नाम ज़रूर लिया जाता है। मसालेदार भाजी के साथ जब बटर में पाव को फ्राई करके चटनी के साथ थाली में परोसा जाता है तो सिर्फ देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है। कहा जाता है कि यहां लगभग चार से पांच तरीके से तैयार भाजी को थाली में परोसा जाता है। यहां एक प्लेट पाव भाजी लगभग 110 रुपये का मिलता है।

पत्ता- न्यू राजधानी एन्क्लेव, प्रीत विहार, नई दिल्ली-110092

इसे भी पढ़ें: कैसे छीलें परवल, जानें आसान तरीका

Jhakkas बॉम्बे पाव भजी

best places to eat pav bhaji in delhi Inside

दिल्ली के जालपत नगर में मौजूद Jhakkas बॉम्बे पाव भाजी को किसी परिचय की अधिक ज़रूरत नहीं है। यहां पनीर पाव भाजी का एक बार स्वाद चखने के बाद सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर जाना चाहेंगे। कहा जाता है कि यहां वीकेंड में पाव भाजी खाने के लिए सबसे अधिक भीड़ उमड़ती है। (दिल्ली में हांडी मटन की जगहें) ऐसे में अगर आप लाजपत नगर में कुछ खरीदने के लिए जा रहे हैं तो फिर यहां लजीज पाव भाजी का स्वाद चखना न भूलें।

पत्ता-वीर सावरकर मार्ग, ब्लॉक ई, लाजपत नगर II, नई दिल्ली-110024

Recommended Video


कुमार पाव भाजी 

best places to eat pav bhaji in delhi Inside

अगर दिल्ली में पाव भाजी की सबसे पुरानी जगहों का जिक्र होता है तो कुमार पाव भाजी का नाम ज़रूर लिया जाता है। कहा जाता है कि ये स्थान लगभग दस साल से भी अधिक समय से पाव भाजी खाने वालों के लिए थाली परोसता रहा है। यहां सबसे खास है पनीर पाव भाजी है जिसका स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। (पटना में लिट्टी चोखा खाने की जगहें) पनीर पाव भाजी थाली लगभग 120 रुपये के आसपास मिलता है। पाव भाजी पैक कराकर भी आप घर ले जा सकते हैं।

पत्ता-एफ-3/10, मंदिर मार्ग, ज्ञान पार्क, नई दिल्ली-110051 

चंदर का चाट पैलेस

eat pav bhaji in delhi Inside

कहा जाता है कि मॉडल टाउन में लजीज स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ़ उठाना है तो फिर चंदर का चाट पैलेस ज़रूर जाना चाहिए। यहां सिर्फ पाव भाजी ही नहीं बल्कि ममोज, चिल्ली पनीर, आली इडली, आलू पोहा स्नैक्स, ब्रेड रोल और साबूदाना वडा के साथ-साथ कई स्नैक्स को ट्राई कर सकते हैं। यहां आप परिवार के साथ पाव भाजी का स्वाद चखने के लिए जा सकते हैं। यहां का पनीर टिक्का भी बेहद फेमस है।

पत्ता-दुकान नंबर डी-2/4, मेन रोड मॉडल टाउन, फेज-3, दिल्ली

इसे भी पढ़ें: घर पर आप भी दाल से बनाएं ये 3 टेस्टी चिप्स, जानें रेसिपीज


इन जगहों पर भी पहुंचे    

बॉबी टिक्की वाला, कुमार पाव भाजी, चंदर का चाट पैलेस और Jhakkas बॉम्बे पाव भाजी के अलावा दिल्ली में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप लजीज पाव भाजी का स्वाद चखा सकते हैं। जी हां, ग्रोवर मिठाई वाला, राजू चाट भंडारी, राज भोग फूड इंडिया, बिट्टू टिक्की वाला और दिल्ली के कड़कड़डूमा में मौजूद शिव टिक्की वाला भी आप खाने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर आप परिवार या दोस्तों के साथ भी पाव भाजी खाने के लिए जा सकते हैं।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।