• Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial22 Jun 2018, 18:05 IST

अमृतसर जा रही हैं तो गोल्‍डन टेंपल और छोले भटूरे के अलावा इन 7 चीजों का लें मजा

वैसे तो अमृतसर की हर बात निराली है, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा बहुत समय है तो यहां पर हम आपको उन 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आपको अमृतसर जा...
amritsar travel main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial22 Jun 2018, 18:05 IST

अगर आप नार्थ इंडिया में घूमने के लिए दिलचस्‍प जगहों की तलाश कर रही हैं तो अमृतसर से बेहतर और लोकप्रिय विकल्‍प आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। शानदार गोल्‍डन टेंपल यानि स्‍वर्ण मंदिर ना केवल सिखों को आकर्षित करता है, बल्कि दुनिया भर के सभी धर्मों के लोग यहां पर आते हैं। अपनी ऐतिहासिक-सांस्‍कृतिक धरोहर और लजीज खाने की वजह से इसकी गिनती पर्फेक्‍ट हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में होती है। अगर पंजाब जा रहे हों तो अमृतसर जाना बिलकुल न भूलें।
जी हां चाहे बात अंदरूनी शांति की हो या फिर खाने का चस्‍का, शॉपिंग करने का मन हो या हरे-भरे खेत देखने की इच्‍छा, आपको अमृतसर में सब कुछ मिलेगा। अमृतसर आप आसानी से सड़क, ट्रेन और फ्लाइट से पहुंच सकती हैं। अगर आपके समय कम हैं तो वीकएंड पर भी आप इस शहर का लुत्‍फ ले सकते हैं। वैसे तो अमृतसर की हर बात निराली है, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा बहुत समय है तो यहां पर हम आपको उन 7 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आपको अमृतसर जाकर जरूर करना चाहिए।

1गोल्‍डन टेंपल

golden temple travel inside

वैसे तो यह बताने की बात नहीं है लेकिन हम फिर भी आपको बता रहे हैं कि अमृतसर पहुंचकर सबसे पहले गोल्‍डन टेंपल के दर्शन करने जाएं। भीड़ से बचने और दिन की अच्‍छी शुरुआत करने के लिए सुबह के समय गोल्‍डन टेंपल जाना ठीक रहता है। यह जगह ऐसी है जहां पहुंचकर अपको शांति मिलेगी और आपकी सारी चिंताए भी भाग जाएगी। खासकर तब जब आप सरोवर के किनारे बैठकर भजन सुनेंगी। दर्शन के बाद कड़ा प्रसाद लेना ना भूलें। यहां के लंगर का खाना भी बेहद मशहूर है, जिसमें मां की दाल, रोटी, चावल और खीर परोसी जाती है।

Read more: चलिए चलते हैं देश के फेमस गुरुद्वारों की सैर पर

2गोविंदगढ़ फोर्ट

govindgarh fort travel inside

अमृतसर में ऐतिहासकि महत्‍व की ढेरों जगहें हैं। और हों भी क्‍यों ना? आखिर भारत की आजादी आंदोलन में इस शहर का ने बड़ा योगदान दिया है। लेकिन यहां आकर गोविंदगढ़ फोर्ट जरूर जाएं। यहां जाने के लिए शाम चार बजे का समय सबसे ठीक रहता है। फोर्ट का नजारा लेने के बाद आप यहां होने वाले सांस्‍कृतिक शो का भी आनदं ले सकती हैं। इस शो में भांगड़ा और मार्शल आर्ट्स - खालसा, बैंड मार्च, और शाम की हाइलाइट - लाइट एंड साउंड शो शामिल है। यह शानदार और खूबसूरती से किले के साथ पंजाब के इतिहास को स्क्रीन के रूप में वर्णित करता है।

3केसर दा ढाबा

kesar da dhaba travel inside

अगर आप खुद को फूड लवर कहती हैं तो केसर दा दाबा जरूर जाएं। यहां का खाना वेजिटेरियन जरूर है, लेकिन अगर आप इसे एक बार खाएंगे तो बार-बार यहां आने का मन करेगा। सालों बाद भी इस ढाबे के खाने का स्‍वाद नहीं बदला है। दाल मखनी (इसे 8 घंटे धीमी आंच पर पकाया जाता है),, पंजाबी छोले और फिरनी यहां की स्‍पेशिलिटी हैं।

Read more: ढाबे के स्वाद में ऐसा क्या था खास कि आज 5 रेस्टोरेंट की मालिक है दुआ फैमिली

4फुलकारी दुपट्टा

phulkari dupatta inside

फुलकारी दुपट्टा पंजाब का पारंपरिक परिधान है। इस दुपट्टे की खासियत यह है कि इसमें पूरी कढा़ई हाथ से की जाती है। पहले ये सिर्फ कॉटन के होते थे, लेकिन अब चंदेरी सिल्‍क, शिफॉन और पॉलिएस्‍टर में भी मिलने लगे हैं। ये दुपट्टे इतने खूबसूरत होते हैं कि सिंपल से सूट में भी चार चांद लगा देते हैं। क्‍या आप जानती हैं कि हाथ से बने एक भारी फुलकारी दुपट्टे की कीमत 2500 रुपये तक हो सकती है।

5अमृतसरी फिश और मटन चाप

amritsari fish and mutton chaap inside

अमृतसर जाएं और नॉन वेज ना खाएं? ऐसा कैसे हो सकता है। नॉन-वेजिटेरियन लोगों के लिए ये जगह किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है। बटर चिकन, चिकन टिक्‍का, बर्रा कबाब के अलावा यहां अमृतसरी फिश और मसालेदार मटन चाप भी बहुत फेमस है। हालांकि गोल्‍डन टेंपल के आसपास सिर्फ वेजिटेरियन खाना ही मिलता है, लेकिन जैसे ही आप थोड़ा दूर जाएंगी आपको ढेर सारे ढाबे दिखाई देंगे जहां बेहतरीन नॉन वेज मिलता है जहां आपकी इच्‍छाओं को पूरा करने के लिए दिमागी उड़ान वाली डिश परोसी जाती हैं। 

6वाघा बॉर्डर

Wagah Border travel inside

अमृतसर से दो घंटे की दूरी पर वाघा बॉर्डर है। हां, ये हो सकता है कि अमृतसर आकर आप इतने खो जाएंगे कि वाघा बॉर्डर दूर लगने लगेगा। लेकिन एक बार जब आप वाघा बॉर्डर पहुंच जाएंगी तो वंदे मातरम और हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के नारे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। उसके बाद परेड और ध्‍वजारोहण देखकर आपका तन मन देशभक्ति की भावना से भर जाएगा। यही नहीं आपको अपने देश भारत और खुद के भारतीय होने पर भी गर्व महसूस होने लगेगा।

7जूती

juti amritsar inside

क्‍या आप फुटवियर के दीवानी हैं? अगर हां तो अमृतसर से जूतियों की शॉपिंग किए बिना आप वापस नहीं आ सकती हैं। यहां आपको जूतियों के एक से बढ़कर एक ऑप्‍शन मिलेंगे। हां, इन्‍हें खरीदते वक्‍त अच्‍छी तरह मोल-भाव करना ना भूलें।
तो देर किस बात की इस वीकेंड आप भी अमृतसर जाने का प्रोग्राम बना लें।

Loading...
Loading...