मिलेनियल्स एक ऐसी पीढ़ी है जो हमेशा चलते-फिरते और मल्टी-टास्किंग करती रहती है। काम और घर पर कार्यों के लिए स्मार्ट और सरल समाधान ढूंढती है। ऐसे में जब बात घर और किचन की आती है, तो आप पुराने जमाने वाले उपकरण इस्तेमाल क्यों करेंगे? आपके किचन में भी ऐसे ही अप्लाइंसेस होने चाहिए, जो आपके काम को स्मार्ट बनाएं और आपका समय बचाएं।

स्मार्ट अप्लाइंसेस से तैयार आपका किचन आपके मल्टी-टास्किंग के लिए बेहतर होता है। अपनी जरूरतों और जीवनशैली को समझते हुए आपको ऐसे अप्लाइंसेस में इंवेस्ट करना चाहिए, जो आपके काम को बहुत आसान बनाएंगे। तो चलिए फिर जानते हैं ऐसे ही कुछ स्मार्ट अप्लाइंसेस के बारे में-

सैंडविच मेकर

sandwich maker for kitchen

सुबह-सुबह नाश्ते में सैंडविच एक क्विक ब्रेकफास्ट हो जाता है, लेकिन इसके लिए चीजों को तैयार करो फिर तवे या पैन में सेकने में कितना वक्त जाता है। एक सैंडविच मेकर मिलेनियल्स के लिए एक आदर्श उपकरण है क्योंकि इसे स्टोर करना, साफ करना और मेनटेन करना बहुत आसान है। साथ ही यह आपका बहुत ज्यादा कॉउंटर स्पेस भी नहीं लेता है।

इलेक्ट्रिक राइस कुकर

electric rice cooker in kitchen

इलेक्ट्रिक राइस कुकर आपके बहुत काम आ सकता है। किचन में बनाई जाने वाली ऐसी कई सारी चीजें हैं, जो इसमें आसानी से बन सकती हैं। एक मिलेनियल किचन में इलेक्ट्रिक राइस कुकर आपकी कुकिंग को आसान और बेहतर बनाने में मदद करता है। उन लोगों के लिए जो बिरयानी (बिरयानी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये वैरायटिज) या स्पेशल करी पसंद करते हैं और डरते हैं कि उनसे नहीं बनेगा या ज्यादा वक्त लगेगा, उन्हें इसे ट्राई करना चाहिए। आप इसमें टाइमर सेट कर सकते हैं और इलेक्ट्रिक राइस कुकर अपना काम कर देगा।

इंडक्शन कुकटॉप

induction cooktop in kitchen

अब गैस-सिलेंडर तो एक ऐसी चीज है जो घरों में होती ही है। लेकिन अगर आप एक बैचलर हैं या फिर ऐसे व्यक्ति हैं जो ट्रैवल बहुत करता है और अपना खाना बनाना खुद पसंद करता है तो सिलेंडर आपके काम नहीं आने वाला। ऐसे में इंडक्शन एक अच्छा ऑप्शन है, जो पोर्टेबल है और कहीं भी ले जाया जा सकता है। जो लोग वन-पॉट मील पसंद करते हैं, उनके लिए इलेक्ट्रिक इंडक्शन कुकटॉप एक स्मार्ट निवेश हो सकता है। इलेक्ट्रिक इंडक्शन कुकटॉप में खाना आसानी से पक जाता है और यह समय की भी बचत करता है।

इसे भी पढ़ें :कामकाजी महिलाओं के किचन में जरूर होने चाहिए ये स्मार्ट अप्लाइंसेस, काम बना देंगे आसान!

इलेक्ट्रिक चॉपर्स

electric choppers for kitchen

यह सबसे इजी अप्लाइंसेस में से एक है, विशेष रूप से एक मिलेनियल किचन के लिए! सब्जियां काटते वक्त आपका जो वक्त वेस्ट होता था, वो अब नहीं होगा। सभी सब्जियों को काटने वाले तेज ब्लेड के साथ, एक इलेक्ट्रिक चॉपर खाना तैयार करना आसान बनाता है और आपका समय बचाता है। यह पोर्टेबल भी है और इसे स्टोर करना भी आसान है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह आपकी किचन कैबिनेट में बहुत स्पेस नहीं लेगा।

इसे भी पढ़ें :किचन को बनाना है स्मार्ट तो इन storage items को ज़रूर रखें किचन में

इलेक्ट्रिक एग-बॉयलर

egg boiler for kitchen

सुबह जल्दी-जल्दी में अगर आप अंडा बॉयल करने जा रहे हैं, तो कितना समय जाता है। ऐसे में आपको एक इलेक्ट्रिक एग-बॉयलर में भी जरूर इंवेस्ट करना चाहिए। एक इलेक्ट्रिक एग बॉयलर में आप एक बार में कई अंडे पका सकते हैं, जो आपके समय की काफी बचत करता है। साथ ही यह तीन मोड्स के साथ आता है- सॉफ्ट, मीडियम और हार्ड, तो आप अपने मुताबिक अंडा उबाल सकते हैं। कई एग बॉयलर स्टीमिंग ट्रे के साथ आते हैं, जो सब्जियों को भी पकाने में मदद कर सकते हैं।

Recommended Video

इसके अलावा आपके पास माइक्रोवेव ओवन भी होना चाहिए, जो आपके खाना बनाने से लेकर गर्म करने तक के काम को आसान बना देता है। ब्लेंडर और मिक्सर आपकी स्मूदीज और प्यूरीज के लिए काम आ सकता है। ये किचन अप्लाइंसेस आपका बहुत समय बचाते हैं और आपके जीवन को आसान बनाते हैं।

अगर यह लेख पढ़कर आपको भी लगा कि ये अप्लाइंसेस कितने जरूर हैं, तो आप भी इनमें इंवेस्ट कर सकते हैं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & shutterstock