कई बड़े-बूढ़े लोग सेल्फ-डिपेंडेंट रहना ही पसंद करते हैं। उन्हें किसी और से अपने काम करवाना पसंद नहीं होता। आपकी नानी और दादी भी ऐसी होंगी, जिन्हें अपना काम खासकर किचन के काम जैसे अपने लिए खाना बनाना, बर्तन धोना आदि पसंद होगा। मगर उम्र बढ़ने के साथ वे कई चीजों को सकुशल नहीं कर पाते हैं। आंखें कमजोर हो जाती हैं, ज्यादा देर तक खड़े होने में दिक्कत रहती है, बर्तन नहीं धोए जाते हैं, फिर वे अपना काम खुद करने की कोशिश करते हैं।

अगर आप उनकी मदद बिना उन्हें जताए करना चाहते हैं, तो उन्हें ऐसे कुछ अप्लाइंसेस दे सकते हैं, जो उनके कामों को आसान बना सकते हैं। हम कुछ शानदार किचन एप्लाइंसेस की एक लिस्ट लाए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

ऑटोमेटिक जार ओपनर

automatic jar opener

अचार और सॉस के जार या टाइट बंद लगाए हुए ढक्कनों को खोलने में बड़ी मेहनत और ताकत लगती है। जार खोलना उन लोगों के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक है जिनके हाथों में सीमित ताकत या पकड़ है। अब एक युवा आदमी तो आसानी से ताकत लगाकर उन्हें खोल सकता है, लेकिन हमारी नानी और दादी के हाथों में उतनी ताकत नहीं होगी। आप उनके लिए एक ऑटोमेटिक जार ओपनर खरीद कर दे सकते हैं। यह बहुत महंगा भी नहीं आता है और इससे कोई भी ढक्कन खोलना बहुत आसान है। आप उन्हें एक बार इसे यूज करना सिखा देंगे, तो उनका काम हर बार आसान हो जाएगा।

फूड प्रोसेसर

food processor

सब्जियां काटने या चॉप करने के लिए हम सब चाकू का इस्तेमाल करते हैं और यह बेहद आसान भी है लेकिन हमारी नानी या दादी के लिए यह इतना आसान नहीं होगा। इसलिए आप उन्हें एक अच्छा फूड प्रोसेसर गिफ्ट कर सकते हैं। सब्जियों को अच्छे से चॉप करने से लेकर कोई चटनी या सॉस बनाने तक के सारे काम आसानी से हो जाएंगे। उन्हें घंटों एक जगह पर खड़े भी नहीं रहना होगा। यह किचन में बहुत ज्यादा स्पेस भी नहीं लेंगे और उनके लिए इसे साफ करना भी आसान होगा। बस एक फूड प्रोसेसर में वे ब्लेंडिंग, स्लाइसिंग, व्हिसकिंग, ग्राइंडिंग, प्यूरी, चॉपिंग आदि सब कर सकेंगे।

इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर

electric rice cooker for elders

वन-टच प्री-प्रोग्राम्ड वाला इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर किचन अप्लाइंसेस में सबसे बेहतर है। इसमें कई सारी चीजें बनाना आसान हो जाता है। सबसे अच्छी बात है कि इसमें सेट प्रोग्राम हैं, तो कुकिंग करना और भी आसान हो जाता है और उन्हें अब किचन में गैस बंद करने के लिए खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। आप इसे पैन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, प्रेशर कुक कर सकते हैं, स्टीमर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आपकी नाना या दादी का ज्यादा समय जो ज्यादा किचन में ही बीतता था, वो इससे बहुत कम हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें :मिलेनियल्स के कामों को आसान बना देंगे ये किचन अप्लाइंसेस

इलेक्ट्रिक केटल

electric kettle

अब सर्दियों में सुबह-सुबह उठकर चाय बनाना बहुत ही बड़ा टास्क लगता है। भले ही चाय सिर्फ अपने लिए बनानी हो, तो भी। हालांकि नानी और दादी को तो सुबह उठकर काम करने की आदत होती है, मगर फिर भी क्यों न उनके काम को थोड़ा आसान बनाया जाए। आप उन्हें एक इलेक्ट्रिक केटल गिफ्ट कर सकते हैं, जिससे वह सुबह उठकर सीधा किचन में दौड़ने की बजाए अपना छोटा-मोटा काम जैसे चाय बनाना या पानी गर्म करना आदि केटल से कर सकें। यह उन्हें थोड़ा राहत देगा और वो बिस्तर पर बैठे ही अपना गर्म पानी पी सकती हैं और फिर आराम से उठकर अपना काम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :कामकाजी महिलाओं के किचन में जरूर होने चाहिए ये स्मार्ट अप्लाइंसेस, काम बना देंगे आसान!

एंटी-फ्लोर फटीग मैट

nti floor fatigue mat

अगर ऊपर बताए गए किसी भी अप्लाइंस को वो लेने के लिए तैयार नहीं हैं, या फिर उनसे असहज महसूस करें, तो आप उनके लिए यह फ्लोर मैट तो ले ही सकते हैं। थकान, जोड़ों के दर्द या ऑस्टियोपोरोसिस से जूझ रहे लोगों के लिए किचन में लंबे समय तक सख्त फर्श पर खड़े रहना बेहद दर्दनाक अनुभव हो सकता है। ऐसे में उनकी परेशानी को यह मैट कम कर सकता है। दरअसल यह कुशन्ड मैट जोड़ों में दबाव कम करने का काम करता है। इससे आप ज्यादा देर किचन में खड़े भी रहें तो आपके पैर उतना नहीं थकते और आपको दर्द भी नहीं होता। यह पोस्चर को भी सपोर्ट करता है और हमारी नानी-दादी के किचन में घंटों खड़े रहकर काम करने के आसान बना सकता है।

ये पांच अप्लाइंसेस घर के बुजुर्गों के काम को आसान बना सकते हैं। किचन में उनकी बड़ी सहायता कर सकते हैं, अगर उन्हें किसी की मदद लेना नहीं पसंद, तो ये अप्लाइंसेस तो उनकी मदद कर ही सकते हैं।

आप इनमें से किस चीज को अपनी नानी और दादी को तोहफे में देना चाहेंगे और उनके काम को आसान बनाएंगे? यह लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, shutterstock & amazon