• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बैचलर्स के बड़े काम आएंगे ये किचन अप्लायंसेस, आपने आजमाकर देखे क्या?

सिंगल लोगों के लिए आज हम ऐसे कुछ अप्लायंसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके किचन में आपके बड़े काम आएंगे। 
author-profile
Published -26 Jul 2022, 14:52 ISTUpdated -26 Jul 2022, 15:04 IST
Next
Article
best kitchen appliances for bachelors

बैचलर्स या सिंगल लोगों के लिए किचन में काम करना बड़ा टास्क होता है। ऐसे में किचन में ठीक तरह से काम कैसे किया जाए? कई बार सब्जियां काटने में मुश्किल होती है और कई बार कुछ चीजों को करने में आलस आता है। कभी लहसुन छीलने की दिक्कत होती है तो प्याज नहीं काटा जाता।

इसी तरह अगर आपको भी कई सारे किचन के काम नहीं करने का मन करता या उलझन होती है तो अपनी रसोई में कुछ अच्छे और ऐसे अप्लायंसेस रखें जो आपके काम आएंगे। कुछ किचन अप्लायंसेस तो आपके पास होंगे भी लेकिन आपने उन्हें भी यूज करके नहीं देखा होगा। 

आज आपको हम ऐसे अप्लायंसेस के बारे में बताते हैं जो आपके बड़े काम आएंगे। इन्हें अगली बार किचन में यूज जरूर कीजिए और अपने बड़े से बड़े काम को आसान बनाकर देखिएगा। आपका काफी समय बच जाएगा और आप अपने बाकी काम निपटा सकेंगे। 

इलेक्ट्रिक केटल

electric kettle for bachelors

इलेक्ट्रिक केटल का बैचलर से बड़ा गहरा संबंध है। कॉलेज और होस्टल लाइफ में एक इलेक्ट्रिक केटल होता है जिसमें हम चाय से लेकर मैगी सब बना लेते हैं। अगर आप भी बैचलर हैं तो अपने किचन में इसे जरूर रखें। इसमें आप पानी गर्म करने से लेकर चाय बनाने तक और छोटी-मोटी कई चीजें बना सकते हैं। इसे यूज करना काफी आसान है और यह आपका काफी सारा समय भी बचाती है। कई सारी केटल्स में ऑटो ऑफ का ऑप्शन भी होता है, जो काम खत्म होने पर खुद ही स्विच ऑफ जाती हैं। आपकी आदतों और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गैजेट्स के आधार पर एक इलेक्ट्रिक केटल माइक्रोवेव या इलेक्ट्रिक बर्नर की तुलना में ज्यादा एनर्जी एफिशियंट भी है।

इसे भी पढ़ें : बेस्ट किचन अप्लाइंसेस बिगिनर्स के काम को बना देंगे आसान

अनियन चॉपर

chopper for bachelors

सिर्फ बैचलर या सिंगल का ही नहीं मुझे लगता है आधे से ज्यादा लोगों को प्याज काटना बिल्कुल पसंद नहीं होगा। यह एक ऐसा काम है जिससे हर कोई बचना चाहता है। मगर कई सारी सब्जियों, ग्रेवी और दालों में प्याज का इस्तेमाल होता है। ऐसे में प्याज को चॉप करना भी बड़ा टास्क है, लेकिन आपके इस टास्क को कंप्लीट करने के लिए आप चॉपर लाकर रख सकते हैं। इससे न सिर्फ अच्छा बारीक प्याज कटेगा, बल्कि आप कई सारी चीजों को चॉप कर सकते हैं। टमाटर, अदरक-लहसुन, मिर्च, धनिया, गाजर आदि कई सारी चीजें इस चॉपर में आसानी से चॉप हो सकती हैं और यह ब्लेंडर के मुकाबले कई ज्यादा किफायती भी होता है। 

सीरियल डिस्पेंसर  

cereal dispensor for bachelors

दाल और चावलों को कहां रखें और कैसे निकालें आपको भी समझ नहीं आता? फिर ले आइए अपने लिए सीरियल डिस्पेंसर जो आपके काम को आसान बना देगा। इसका एक बड़ा फायदा है कि आपको इसे निकालने और वापिस किसी पैकेट या डिब्बे में रखने का झंझट नहीं होगा। यह एयरटाइट होते हैं तो आपकी दालें भी खराब नहीं होती। उसमें कीड़े लगने का डर भी नहीं होता और इन्हें आसानी से आप अपने किचन रैक या कैबिनेट के अलावा काउंटरटॉप भी रखें तो यह खराब नहीं लगेगा। 

इसे भी पढ़ें : कामकाजी महिलाओं के बड़े काम आएंगे ये किचन अप्लाइंसेस

वेजिटेबल कटर

vegetable cutter for bachelors

भिंडी और बीन्स जैसी कई सब्जियां काटते वक्त आपको भी आफत आती होगी। पहले उन्हें धोकर सुखाओ और फिर चुन-चुनकर काटना बड़ा मुश्किल लगता है। ऐसे में आपके किचन में वेजिटेबल कटर/चॉपर जरूर होना चाहिए। वेजी चॉपर खरीदने से काफी समय की बचत हो सकती है। सब्जियों को काटने के लिए चॉपर चुनने का मतलब न केवल तैयारी के समय को कम करना है, बल्कि इससे आपकी थकान भी कम होगी और आप सही ढंग से अपनी सब्जियां काट सकते हैं। बाजार और ऑनलाइन ऐसे चॉपर भी मौजूद हैं जहां सब्जियां काटने के लिए कई ब्लेड्स आपको मिलेंगे। 

Recommended Video

अगर आप भी बैचलर या सिंगल हैं तो आपके पास ये चीजें किचन में जरूर होनी चाहिए। इनसे आपका बहुत सारा काम और समय बच जाएगा। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : Freepik, Amazon, Bigbasket

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।