एक ऐसा शहर जो आर्टिफिशियल होने के बाद भी एकदम असली लगता हो और जहां आकर्षक उद्यान, बड़े होटल, स्वादिष्ट व्यंजनों के तमाम विकल्प एक ही कॉम्प्लेक्स में और एक ही छत के नीचे हों। कहां हो सकता है ऐसा ? अगर आप भी यह सोच रही हैं, तो ऐसा सिर्फ एक जगह ही संभव है और वो है रामोजी फिल्म सिटी। टॉलीवुड के निर्माता रामोजी राव ने 1996 में इसकी स्थापना की थी और उनका उद्देश्य फिल्म प्रोडक्शन यूनिट्स के लिए एक ही छत के नीचे रिसोर्सेज और फैसिलिटी लाना था।

रामोजी फिल्म सिटी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी स्टूडियो होने की मान्यता और सर्टिफिकेट प्राप्त किया है क्योंकि इसके विशाल क्षेत्र के बावजूद, यह सेट से सर्विस तक हर मिनट के विवरण को कवर करने में कामयाब रहे! है न कमाल की बात? अगर आप कभी हैदराबाद जाएं तो क्यों न इस विशाल स्टूडियो सेट की यात्रा करने की योजना बनाई जाए? यहां आप क्या कर सकते हैं आइए जानें।

विंटेज बस में करें फिल्म सिटी की सैर

vintage bus tour ramoji film city

चूंकि रामोजी फिल्म सिटी एक बड़े एरिया में फैला है, तो आप इसकी सैर करने के लिए विंटेज ट्रैम्प को बुक कर सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी टूर के दौरान आपको मुगल, बोनसाई, जापानी, सैंक्चुअरी, सन फाउंटेन और अस्करी गार्डन जैसे आकर्षक उद्यान भी देखने को मिलेंगे। साथ ही भारत के उत्तरी भारत को रेपलिकेट करती सड़कें मिलेंगी। यहां मौजूद भागवतम सेट जो सदियों पहले शूट किए गए धारावाहिकों के माध्यम से धार्मिक मान्यताओं की कहानी सुनाता है। कला, धर्म और संस्कृति पर प्रकाश डालते कृपालु गुफाएं हैं।

विंग्स, एग्जॉटिक बर्ड पार्क

रामोजी फिल्म सिटी की एक और खासियत है विंग्स, जो कि ऐसा पार्क है, जहां आपको देश-विदेश से लाए कई पक्षियों से मिलने का मौका मिलेगा। यह पार्क अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, डेनमार्क, इटली, इंडोनेशिया, मैक्सिको और अन्य सहित दुनिया भर के कई पंखों वाले पक्षियों का घर है। दक्षिण अमेरिका के वेटलैंड्स के ब्लैक नेकड स्वान, डेनमार्क के म्यूट स्वान, उत्तरी अमेरिका के ट्रम्पेटर स्वान और अफ्रीका के शुतुरमुर्ग कुछ ऐसे पंख वाले दोस्त हैं जो आपको विंग्स में मिलेंगे। इसके अलावा यहां मैकॉ, कॉकैटूस और तीतर सहित वॉटर-बर्ड्स भी मिलेंगी।

प्रिंसेस स्ट्रीट ऑफ लंदन

princess street of london  ramoji film city

क्या आप हैदराबाद रहकर लंदन की सड़कों पर घूमना चाहेंगे? जी हां, हम बात कर रहे हैं फेमस प्रिंसेस स्ट्रीट ऑफ लंदन की, जो रामोजी फिल्म सिटी में मौजूद है। ऊंची इमारतों, हवेली जैसे घरों और हरे भरे लॉन से परिपूर्ण ये सड़कें आपको लंदन की सैर कराएंगी। प्रिंसेस स्ट्रीट पर कई फिल्मों की शूटिंग की जाती है और यहां बिताया गया हर पल आपको अपने पसंदीदा ब्लॉकबस्टर दृश्यों की याद दिलाएगा। ब्रिटिश स्टेट्स का चार्म देखना हो, तो अब बिना लंदन जाए भी देखा जा सकता है। यहां कई 2- स्टार होटल भी हैं, जहां आप रुक सकते हैं।

कैद करें बाहुबली के शानदार पल

आपने फिल्म बाहुबली तो देखी ही होगी? इस फिल्म का सेट भी रामोजी फिल्म सिटी में बना था और अभी वहीं स्थित है। यह पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। बाहुबली के प्रशंसक, अब असल में माहिष्मती के राज्य को देख सकते हैं और एक्सप्लोर कर सकते हैं। बाहुबली के महंगे सेट में असली खंभे, जादुई सीढ़ियां, भव्य मूर्तियां और कई अन्य प्रॉप्स हैं जो फिल्म में इस्तेमाल किए गए थे। दीवारों पर बाहुबली फेम देवसेना, कटप्पा, बाहुबली और भल्लालदेव जैसे प्रमुख पात्रों की कलाकृति से लेकर, हाथियों और घोड़ों की संरचना, शिवलिंग और भूमिगत जेल को एक्सप्लोर कर सकते हैं और हर पल को असल में जी सकते हैं। स्क्रीन पर देखी गई उस दुनिया को आप बस थोड़ी सी एंट्री फीस में आप अपने सामने साक्षात देख सकेंगे।

इसे भी पढ़ें :हैदराबाद में हैं तो वहां के आसपास मौजूद इन बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस को देखना ना भूलें

सिनेमाई जादू देखने के लिए जाएं मूवी मैजिक

stunt shown in ramoji movie magic

मूवी मैजिक में आप अपनी पसंदीदा फिल्मों को जी सकते हैं। आपकी पसंदीदा फिल्मों में जो ताबड़तोड़ एक्शन किए जाते हैं, उन्हें पेशेवर स्टंट मास्टर्स के द्वारा स्टंट शो में देखें। यहां आप कई कलरफुल लाइव शोज देख सकते हैं।  दिलचस्प शो 'स्पिरिट ऑफ रामोजी' हैं जो हमारे देश की उदार संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले ऐसे कलाकारों के बारे में है। यहां होने वाले वाइल्ड वेस्ट स्टंट शो  रामोजी फिल्म सिटी का एक सिग्नेचर शो है, जो 60 के दशक में हॉलीवुड की काउबॉय मूवीज का एक थ्रोबैक है। इस तरह कई शानदार शोज देखने के लिए आप मूवी मैजिक का दौरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :हैदराबाद के करीब यह चार हिल स्टेशन समर वेकेशन के लिए हैं एकदम परफेक्ट

कब जाएं रामोजी फिल्म सिटी?

यहां जाने के लिए आप सर्दियों के मौसम को चुन सकती हैं। अक्टूबर से लेकर फरवरी के महीने में यहां आया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में यहां आना कठिनाई भरा हो सकता है, क्योंकि हैदराबाद में तापमान बढ़ जाता है। पार्क की टाइमिंग सोमवार से शनिवार सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक है।

Recommended Video

कैसे जाएं ?

how to reach ramoji film city hyderabad

आप विभिन्न बस स्टॉप से रामोजी फिल्म सिटी के लिए बस ले सकती हैं। हैदराबाद एयरपोर्ट से रामोजी फिल्म सिटी पहुंचने में लगभग 1 घंटा लगता है। वहीं, हैदराबाद रेलवे स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने में लगभग 30 मिनट लगते हैं।

एंट्री फीस : वन-डे सिटी टूर के लिए, एडल्ट्स की फीस 1150 रुपये और बच्चों के 950 रुपये हैं। इसके अलावा आप अन्य फैमिली पैकेज और कॉम्बो के लिए रामोजी फिल्म सिटी की साइट पर भी जा सकती हैं।

अगर आप रामोजी फिल्म सिटी के आसपास ही हैं, तो फिर लगा आइए किसी दिन वहां का चक्कर। हां, जाने से पहले कोरोना गाइडलाइन्स को जरूर पढ़ लें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : unsplash.com, ramojifilmcity.com, blog.ramojifilmcity.com, i.pinimg.com & wikipedia.com