कोरोना वायरस के कारण हम सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं और हममे से कई लोग वापस ट्रैवल करने के प्लान्स बना रहे हैं। कई जगहों में अभी भी टूरिस्ट्स बैन हैं और कई जगहों को विजिट करने के लिए बहुत सारे रिस्ट्रिक्शन्स हैं। लेकिन अगर आप घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं और कहीं ट्रैवल करने की सोच रहे हैं तो अक्टूबर 2020 में ऐसी 5 जगहें हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं। ये पांचों भारत की सबसे चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स हैं और आपको यहां जाकर वाकई अच्छा लगेगा। 

जहां एक ओर उत्तराखंड, हिमाचल और गोवा ने अपने दरवाज़े टूरिस्ट्स के लिए पहले ही खोल दिए थे वहीं अब केरल भी इस दौड़ में शामिल होने जा रहा है। जानिए इसके बारे में। 

1. उत्तराखंड-

टूरिस्ट्स को आकर्षित करने के लिए उत्तराखंड ने नई इंसेटिव स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम का नाम है 'टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन'। हालांकि, अभी ये स्कीम शुरू नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि अक्टूबर से ये शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड में घूमने के लिए अक्टूबर का समय भी काफी अच्छा है। लेकिन यहां जाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप सरकारी उत्तराखंड टूरिज्म की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे तभी स्कीम का फायदा भी उठा पाएंगे और टूरिस्ट परमिट भी ले पाएंगे। 

himachal corona vacation

इसे जरूर पढ़ें- उत्तराखंड सरकार घूमने के लिए देगी पैसे, नई स्कीम में टूरिस्ट्स को होगा बहुत फायदा

2. हिमाचल प्रदेश-

फिलहाल हिमाचल प्रदेश में घूमना सबसे ज्यादा आसान काम है। दरअसल, अनलॉक 4 के बाद हिमाचल प्रदेश ने अपने यहां के सभी ट्रैवल रिस्ट्रिक्शन्स हटा दिए हैं। अब वहां जाने के लिए टूरिस्ट्स को किसी तरह के ट्रैवल पास या फिर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार ये फैसला हिमाचल कैबिनेट मीटिंग में लिया गया है। ये पहली बार होगा जब संपूर्ण लॉकडाउन के बाद हिमाचल में एंटर करने के लिए किसी को रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इसके पहले टूरिस्ट्स को अपने साथ कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट लेकर आनी थी। हालांकि, होटल बुकिंग आदि के लिए ये रिपोर्ट जरूरी हो सकती है साथ ही ये नया रूल अक्टूबर से लागू होगा या सितंबर आखिर से ये भी अभी साफ नहीं है।  

3. गोवा-  

गोवा के साथ भी यही सुविधा है। अनलॉक 4.0 के बाद गोवा के चीफ मिनिस्टर प्रमोद सावंत ने कहा है कि अब टूरिस्ट्स को कोविड निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी और वो ऐसे ही गोवा आ सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि लोगों को ट्रैवल के लिए अब ई-पास की जरूरत नहीं होगी। साथ ही गोवा में अब बार और रेस्त्रां आदि भी खुलने लगेंगे। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और टेम्प्रेचर चेक हर जगह जरूरी होगा।  

goa corona vacation

पर ये सब जानने के बाद आप कह सकते हैं कि गोवा ट्रैवल आपके लिए परफेक्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन बनता जा रहा है।  

4. आगरा- 

जहां एक ओर अन्य राज्य अपने-अपने यहां टूरिस्ट्स को आकर्षित कर रहे हैं वहीं आगरा का ताजमहल भी 21 सितंबर से अब टूरिस्ट्स के लिए खुलने वाला है। हालांकि, ताजमहल जाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। इसके अंदर जाने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, फेस मास्क और फेस शील्ड जरूरी होगी। इसी के साथ, ताजमहल की चर्चित डायना बेंच पर सिर्फ 1 ही व्यक्ति एक समय जा पाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सिर्फ 5000 टूरिस्ट्स को ही एंट्री दी जाएगी। प्री-लंच 2500 और पोस्ट लंच 2500 और एक व्यक्ति सिर्फ 3 घंटे तक ही अंदर जा पाएगा। साथ ही ताजमहल में दीवारों या रेलिंग आदि को छूने की इजाजत नहीं होगी।  

अगर ताजमहल की खूबसूरती देखनी है तो अक्टूबर में ये आपके लिए सुविधाजनक हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मकान के किराए से लेकर इसके असली नाम तक, जानिए मरीन ड्राइव से जुड़े 8 अनोखे फैक्ट्स  

5. केरल- 

वैसे तो अभी केरल में टूरिस्ट्स को एंट्री नहीं दी जा रही है, लेकिन उम्मीद है कि जल्दी ही ये भी ओपन हो जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर की शुरुआत में केरल को भी टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि, अभी ये बताया नहीं गया है कि ये कब से ओपन होगा। फिलहाल सेफ्टी प्रोटोकॉल्स बनाए जा रहे हैं जहां ये तय किया जाएगा कि टूरिस्ट्स की स्क्रीनिंग कैसे होगी। पर ये तय माना जा रहा है कि अक्टूबर में केरल टूरिस्ट्स के लिए ओपन हो जाएगा।  

kerala corona vacation

वैसे तो ये टूरिस्ट्स प्लेसेज अब टूरिस्ट्स का स्वागत कर रही हैं, लेकिन यहां ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपकी सावधानी आपके हाथ में है। अगर आपको सुरक्षा चाहिए तो आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। जहां भी जाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क आदि पहन कर रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।