उत्तराखंड को देवों की भूमि कहा जाता है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और खूबसूरती किसी का भी मन मोह सकती है। जो इलाका हमेशा टूरिस्ट्स से भरा रहता था वहां अब टूरिस्ट्स की कमी देखने को मिल रही है। कोविड 19 के कारण उत्तराखंड को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वैसे अब उत्तराखंड ने अपने दरवाज़े टूरिस्ट्स के लिए खोल दिए हैं, लेकिन फिर भी टूरिस्ट्स का जमावड़ा नहीं लग रहा है। अब उत्तराखंड सरकार ने एक ऐसी स्कीम निकाली है जिसके तहत टूरिस्ट्स को यहां घूमने के लिए पैसे दिए जाएंगे। 

हो सकता है ये पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यकीनन उत्तराखंड सरकार ने टूरिस्ट्स को रिझाने के लिए एक खास स्कीम तैयार की है। इस स्कीम का नाम है 'टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन'। इसे उत्तराखंड सरकार की पहल ही मान लीजिए जो अपनी इकोनॉमी को फिर से ढर्रे पर लाने की कोशिश करी रही है। दरअसल, कोरोना वायरस के कारण लोगों ने घूमना बंद कर दिया है और ऐसे उन स्टेट्स को बहुत नुकसान हुआ है जिनकी इकोनॉमी टूरिस्ट्स पर आधारित है। ऐसे में ही उत्तराखंड सरकार ने ये कूपन स्कीम निकाली है। 

इसे जरूर पढ़ें- बिहार के 4 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जिनका इतिहास है हजारों साल पुराना

क्या है इंसेंटिव कूपन स्कीम?

उत्तराखंड टूरिस्ट मिनिस्टर सत्पाल महाराज के अनुसार इस स्कीम में उत्तराखंड आने वाले टूरिस्ट्स को 1000 रुपए के कूपन दिए जाएंगे जो उनके रहने और खाने के लिए काम आएंगे। ये परफेक्ट समय है उन लोगों के लिए जो इतने महीनों से घरों में बैठे बोर हो गए हैं और सस्ते में किसी अच्छी वेकेशन पर जाना चाहते हैं। 

covid uttarakhand tourism

कैसे मिलेगा ये ऑफर?

ये ऑफर सिर्फ उन लोगों के लिए है जो किसी भी होटल या होम स्टे के लिए तीन दिन की होटल ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे। ध्यान रहे ये सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग वाले लोगों के लिए ही उपलब्ध है। अब यहां एक बात और ध्यान रखने वाली है कि इस कूपन को पाने के लिए पहले टूरिस्ट्स को सरकारी पोर्टल में टूरिस्ट कैटेगरी के अंदर रजिस्टर करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक कूपन कोड दिया जाएगा जो होटल या होम स्टे की ऑनलाइन बुकिंग पर अप्लाई किया जा सकेगा। अगर कूपन की जगह होटल के किराए का 25% कम करने पर 1000 रुपए से कम राशि आएगी तो टूरिस्ट्स को कूपन देने की जगह 25% किराया कम कर दिया जाएगा। ये सरकारी स्कीम है और इसके अंतरगत सभी नियमों का पालन करना होगा।   

इससे पहले कि आप बुकिंग की तैयारी कर लें मैं आपको बता दूं कि इस स्कीम की शुरुआत अभी नहीं हुई है और आने वाले दिनों में इसे आधिकारिक तरीके से लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद आपको उत्तराखंड टूरिज्म की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट से लॉगइन करना होगा। उत्तराखंड के सभी प्रसिद्ध टूरिस्ट्स स्पॉट्स पर ये स्कीम लागू होगी।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- ईश्वर की भक्ति में लीन होना है तो जरूर जाएं ओरछा  

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को लेकर भी खास फैसला-  

उत्तराखंड सरकार ने जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को लेकर भी एक फैसला लिया है। ये पार्क भी कोरोना वायरस के कारण बंद कर दिया गया था और कई लोगों ने यहां पहले से ही बुकिंग करवा रखी थी। इस नेशनल पार्क में बुकिंग करवाने वाले लोगों को उनका पैसा वापस किया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये राशि दो करोड़ के आस-पास है।  

उत्तराखंड उन स्टेट्स में से एक रहा है जिन्हें टूरिज्म के कारण नुकसान हुआ है। उत्तराखंड टूरिस्ट्स स्पॉट्स वैसे भी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध रहते हैं। अब सरकार अपने इस फैसले से लोगों को अपने राज्य की ओर रिझाने की कोशिश कर रही है। हालांकि, ये सिर्फ उत्ताखंड के साथ ही नहीं है। मध्यप्रदेश ने भी हाल ही में 'इंतज़ार आपका' कैंपेन शुरू की है जिसमें राज्य में टूरिस्ट्स को आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स दिए गए हैं।  

उम्मीद है कि सरकार की इस स्कीम से टूरिस्ट्स वापस उत्तराखंड की ओर जाएंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।