आप जब कॉफी के बड़े-बड़े आउटलेट्स में जाते हैं, तो आपको वहां कितनी टेस्टी कॉफी लगती है न। ऐसी कॉफी आप घर पर बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन वो स्वाद मिल ही नहीं पाता है। क्या आपको पता है कि कॉफी बनाने की कुछ बारीकियां आपको ध्यान में रखनी चाहिए? इसमें बहुत कुछ सीखने के लिए है और फिर एक्सेसरीज से भी बहुत फर्क पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको कॉफी से जुड़ी कुछ एक्सेसरीज बताएंगे, जिनकी मदद से अच्छी कॉफी ब्रू की जा सकती है। तो चलिए फिर जानते हैं कॉफी की 5 एक्सेसरीज के बारे में।

वेइंग स्केल

coffee weighing scale

कॉफी के बड़े-बड़े आउटलेट्स में कॉफी वेइंग स्केल का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि उसकी टेस्ट में प्रिसिजन और कंसिस्टेंसी आ सके। एक परफेक्ट कप बनाने के लिए यह एक्सेसरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अलग-अलग कॉफी या एक ही कॉफी के अलग-अलग बैच के साथ प्रोसेसिंग मेथड और रोस्टिंग स्तरों के आधार पर अलग-अलग नमी का स्तर अलग-अलग होगा। एक अच्छी कॉफी बनाने के लिए पानी और ग्राउंड कॉफी के बीच सही रेशियो होना चाहिए, जो आप वेइंग स्केल की मदद से पा सकते हैं।

कॉफी ग्राइंडर

coffee grinder

क्या आपको पता है कि कॉफी ग्राइंडर भी अलग होता है और इसे बर ग्राइंडर कहते हैं। यह एक पेपर मिल की तरह काम करता है, जिसमें ग्राउंड कॉफी डाली जाती है और वह महीन से लेकर दरदरी कॉफी आपको दे देता है। इससे आपको फ्लेवर का ज्यादा से ज्यादा एक्सट्रैक्शन होता है और स्वाद भी बेहद अच्छा होता है। यह कॉफी ग्राइंडर एक अच्छा इंवेस्टमेंट ही है, जो आपको लंबे समय तक आपके काम आ सकता है।

कॉफी स्टोरेज 

coffee storage canister

आपने देखा होगा कि बाजारों में कॉफी को किसी बैग में या टिन या पेपर बैग में पैक करके दे दिया जाता है। भूनने के बाद कॉफी की शेल्फ लाइफ को लंबा बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पानी, ग्राइंड, अनुपात जैसे पैरामीटर बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अगर बीन्स की ताजगी बरकरार नहीं है तो उससे कोई फर्क नही पड़ेगा। कॉफी के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक नमी है, और एक अच्छा स्टोरेज, एयर-टाइट कंटेनर या कैनिस्टर आपको इसे बाहर रखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :कितने तरह की कॉफी ड्रिंक्स के बारे में जानती हैं आप?

कॉफी केटल्स

coffee kettles

क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि कॉफी की एक अलग ही केटल होती है, जिससे कॉफी सर्व की जाती है। कुछ आधुनिक इलेक्ट्रिक केटल इन-यूनिट टेंपरेचर कंट्रोल के साथ आती हैं जो इसे पूर्व-निर्धारित तापमान पर ऑटोमेटिकली बंद करने में मदद करती है, लेकिन केटल की मुख्य विशेषता, इसके अलावा, गोसनेक आर्क या स्पाउट है, जो डालते समय पानी की एक स्टीडी स्ट्रीम देने में मदद करती है। (कॉफी पीने का सही तरीका जानिए)

इसे भी पढ़ें :डालगोना के बाद Proffee कॉफी के दीवाने हुए लोग, जानें क्या है इसे बनाने का तरीका

कॉफी मग्स

coffee mugs

कोई कुछ भी कहे लेकिन कॉफी पीने का मजा तो कॉफी के मग्स में ही आता है। बाकी किसी ग्लास या अलग कप में कॉफी का रंग आप टेस्ट प्रभावित होता है। एक ऐसे कॉफी मग (कॉफी मग को यूं करें डिस्पले, लगेंगे बेहद अच्छे) में इंवेस्ट करें जो उसकी हीट के साथ-साथ उसकी ड्यूरेबिलिटी पर भी ध्यान रखे और आपकी कॉफी का अडल्ट्रेशन न हो या उसका स्वाद और खुशबू में किसी तरह का चेंज न आए। 

Recommended Video

इसके अलावा भी ऐसी कई एक्सेसरीज हैं, जो कॉफी के लिए जरूरी हैं। उनके बारे में हम आपको अगली बार जरूर बताएंगे। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें फेसबुक पेज पर कमेंट कर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit : freepik