अगर आप भारत के उत्तर पूर्व के इलाकों में वैकेशन मनाने की ख्वाहिश रखती हैं तो आपको मेघालय की राजधानी शिलांग विजिट करने जरूर जाना चाहिए। यह 'रॉक कैपिटल ऑफ इंडिया' के नाम से जानी जाती है। रात में यहां का कैफे कल्चर भी बहुत पॉपुलर है। यहां के लोग सफाई, ट्रैफिक और सुरक्षा को लेकर काफी ज्यादा सजग हैं। यहां के लोग हमेशा फुर्ती से भरे नजर आते हैं। यहां आकर आपको तरोताजा महसूस होता है। यहां पर ऐसी बहुत सारी जगह हैं, जहां आप रिलैक्स कर सकती हैं। प्रकृति की गोद में बसे शिलांग में आप एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारों का मजा ले सकती हैं। अगर आप यहां पहले घूम चुकी है तो शिलांग के आसपास ऐसे कई अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन्स हैं, जहां आप घूमने का प्लान बना सकती हैं। ऐसी ही कुछ जगह पॉपुलर जगहों के बारे में आइए जानते हैं-

माजुली

 

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा है खूबसूरत माजुली, जहां असम के जोरहाट से नाव के रास्ते पहुंचा जा सकता है। यह छोटा सा द्वीप है और पिछले कुछ समय से लगातार सिकुड़ रहा है। अब यह सिमटकर सिर्फ 421 स्क्वायर किलोमीटर के क्षेत्रफल में रह गया है। इस आईलैंड को एक्सप्लोर करने के लिए आप प्राइवेट बोट ले सकती हैं। आप चाहें तो यहां के बाशिंदों से बातें कर यहां की अनूठी संस्कृति से रूबरू हो सकती हैं। यहां काफी सुकून है क्योंकि यहां बहुत ज्यादा लोगों का आना-जाना नहीं होता। आप चाहें तो यहां के मठों में घूम सकती हैं और इनकी अलग तरह की जीवनशैली के दर्शन कर सकती हैं। इनमें दक्षिणापन गरमूर और Auniati विशेष रुप से पॉपुलर हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vacation In Nepal: पोखरा में बंजी जंपिंग और पैरा ग्लाइडिंग जैसी 5 मजेदार एक्टिविटीज का लीजिए मजा

काजीरंगा नेशनल पार्क

weekend getaways from shillong amazing destinations kajiranga national park

असम के गोलाघाट और नगाओ इलाके में स्थित है यह नेशनल पार्क। यह पार्क अपने एक सींग वाले गैंडे के लिए पॉपुलर है। दुनिया के 2/3  एक सींग वाले गैंडे यहीं पाए जाते हैं। 1985 में इस पार्क को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित कर दिया गया था। यहां कई तरह के पशु पक्षी और पेड़-पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके अलावा यहां बाघों को भी अपने नेचुरल स्पेस में देखा जा सकता है। साल 2006 में इसे टाइगर रिजर्व घोषित कर दिया गया था, क्योंकि यहां बाघों की संख्या अच्छी-खासी है। इस पार्क में 2500 के लगभग गैंडे हैं। इसके अलावा यहां जंगली सूअर, बाघ, भारतीय डियर, हाथी, बंदर और वॉटर बफैलो जैसे प्राणी देखे जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली की इन जगहों पर लीजिए नाइट लाइफ का मजा

दिसपुर

weekend getaways beautiful destinations

अगर आपकी संस्कृति रुचि है तो आप दिसपुर के खूबसूरत डेस्टिनेशन्स की सैर करने जा सकती हैं। यहां कामाख्या मंदिर, वशिष्ठ आश्रम मंदिर के अलावा कला क्षेत्र और असम स्टेट म्यूजियम देखने लायक हैं। शिलॉन्ग से दिसपुर 91 किमी दूर है और ड्राइव करके यहां दो घंटे में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Recommended Video

चेरापूंजी

शिलांग के करीब एक और खूबसूरत डेस्टिनेशन है चेरापूंजी। यहां घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का समय अच्छा माना जाता है। यहां की हरियाली, शुद्ध ताजा हवा और खूबसूरत नजारे सैलानियों को आकर्षित करते हैं। ब्रिटिशर्स गर्मियों की छुट्टियों में यहां समय बिताना पसंद करते थे।

अंग्रेजों के समय की झलक यहां आज भी यहां देखी जा सकती है। पुराने बंगलो और चर्चाओं में गुजरे वक्त को करीब से महूसस किया जा सकता है। यह शहर शिलांग से 56 किमी दूर है और कैब से यहां 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है। यहां पर वॉटर फॉल्स को देखना सुकून और शांति का अहसास देता है। खूबसूरत वादियों को देखने के लिए यह जगह पूरी तरह से मुफीद है।