माना कि जब हम कहीं घूमने का प्लान करते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा पैसा खर्च न हो इसकी चिंता लगी रहती है। कई बार ट्रैवल के एक्सपेंस बढ़ जाते हैं और आप अपनी अगली ट्रिप को पोस्टपोन्ड कर देते हैं। लेकिन ऐसा क्यों हो? अगर आपके पास बहुत दूर जाने का बजट नहीं है, तो आप उन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं, जो आपके बजट में सीमित हो सकती हैं। ऐसा हो सकता है कि आपने इन जगहों को पहले एक्सप्लोर किया हो, मगर यहां और भी बहुत आपके लिए हो सकता है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ दिलचस्प जगहों के बारे में।

मसूरी

travel in mussoorie

दिल्ली से बेहद पास उत्तराखंड का 'मसूरी' वीकेंड पर घूमने के लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है। खूबसूरत पहाड़ और हरी-भरी वादियों से घिरी मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी में स्थित मसूरी बेहद ही रोमांटिक प्लेस भी माना जाता है। दिल्ली से मात्र पांच हजार रुपये में आप इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां कपंनी गार्डन, गन हिल पॉइंट, केंप्टी फॉल, माल रोड जैसी खूबसूरत जगहें हैं। मसूरी के आसपास आपको सस्ते और अच्छे होटल भी मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां पर खाना भी इतना महंगा नहीं होता। आप क्लाउड एंड और जॉर्ज एवरेस्ट जैसे स्पॉट पर पिकनिक मना सकते हैं। मसूरी से लगा देहरादून भी घूमा जा सकता है।

वाराणसी

इसे हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र नगरों में माना जाता है। वाराणसी शहर, पूरी तरह से धार्मिक रंग में रंगा हुआ है। इस शहर का सबसे दिलचस्प पहलू यहां स्थित कई घाट हैं। इन सभी घाटों में से कुछ घाट काफी विख्यात हैं जिनमें दशाश्‍वमेध प्रचलित घाट है, यहां हर सुबह और शाम को भव्‍य आरती का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा, दरभंगा घाट, हनुमान घाट और मैन मंदिर घाट भी प्रमुख है। वाराणसी में कई लोकप्रिय मंदिरों के दर्शन किए जा सकते हैं। गंगा किनारे बैठकर यहां के स्थानीय व्यंजनों कचौड़ी, जलेबी, भजिया आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां दिल्ली से बस के द्वारा आराम से पहुंचा जा सकता है।

अलवर

travel in alwar

अलवर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है और इसके साथ-साथ यह अपने खास पर्यटन स्थलों की वजह से यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी है। बाला किला या अलवर किला अलवर शहर के ऊपर अरावली रेंज में स्थित है। सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य अलवर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो लगभग 800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां स्थित कई बाजार भी लगते हैं, जहां से आप खरीदारी कर सकते हैं। अलवर आएं, तो यहां का स्थानीय भोजन करना न भूलें। पांच हजार रुपये में आप आराम से यहां दो दिन बिता सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :झारखंड में मौजूद इन हिल स्टेशनों पर घूमने का है एक अलग ही मज़ा

आगरा

ऐतिहासिक स्मारक और भवन आगरा के मुख्य आकर्षण हैं। ताज महल के अलावा आप यमुना नदी के किनारे बने आगरा के किले और अकबर का मकबरा भी घूम सकते हैं। चीनी का रोजा, दीवान-ए-आम और दीवान-ए- खास का भ्रमण करने पर हमें मुगल शासन की बारीकियों के बारे में पता चलता है। इसके अलावा एतमादुद दौला का मकबरा, मरियम जमानी का मकबरा, जसवंत की छतरी, चौसठ खंभा और ताज संग्रहालय घूमना भी अच्छा अनुभव साबित हो सकता है। आगरा आने के लिए दिल्ली से ट्रेन और बसें दोनों उपलब्ध हैं, जिनका किराया भी बहुत नहीं होता है। आपके पास ज्यादा समय न भी हो तो 1 से 2 दिन आगरा घूमने के लिए काफी हैं।

इसे भी पढ़ें :बेहद खास है पंजाब का जालंधर शहर, जानें यहां के बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में

चंडीगढ़

chandigarh travel

चंडीगढ़ को अपना नाम चंडी मंदिर से मिला है और आज भी यह मंदिर इस शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां स्थित रॉक गार्डन भी बहुत लोकप्रिय है। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए सुबह कुछ ट्रेन रवाना होती हैं। आप चाहें तो बस का सफर भी कर सकते हैं। इसके अलावा वीकेंड पर आप चंडीगढ़ से लगभग 27 कि.मी की दूरी पर स्थित मोरनी हिल्स को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यह एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां दूर दूर से सैलानी सुकून के पल बिताने के लिए आते हैं। यहां दो खूबसूरत झीलें भी हैं, जहां आप जी भरकर प्राकृतिक सौंदर्यता का आनंद उठा सकते हैं।

 

देखा, तो अब आपको बजट की कोई चिंता नहीं सताएगी। आप कम बजट में ऐसे कई शहरों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: traveltriangle, tripoto