कोरोना महामारी की वजह से देशभर में लोग पिछले 6 महीने से अपने-अपने घरों में बंद है। जरूरी सामान लाने के अलावा लोग बाहर जाने से भी कतरा रहे हैं। लेकिन समय के साथ लोगों को कोरोना वायरस के साथ जीने की आदत पड़ गई है। लोग अब धीरे-धीरे नॉर्मल लाइफ में वापस लौट रहे हैं। इसी के साथ कई ऐसे लोग लॉकडाउन खत्म होने के बाद ब्रेक लेना चाहते हैं। इसके लिए महामारी के दौरान भी घूमने का प्लान बने रहे हैं। वहीं कई टूरिस्ट प्लेस हैं जो अब लोगों के लिए ओपन कर दिए गए हैं। ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रही हैं तो इन जगहों पर जाना बेस्ट ऑप्शन है। कुछ दिनों की छुट्टियों में इन जगहों पर आप रिफ्रेश महसूस करेंगी। लेकिन बाहर जाने से पहले सुरक्षा खास ख्याल रखें। इसके अलावा पर्सनल गाड़ी से जाना बेहतर ऑप्शन है।

ऋषिकेश

rishikesh

उत्तराखंड के चर्चित जगहों में से एक है ऋषिकेश और यह दिल्ली से 240 किमी दूर है। यहां ऐसी कई जगहें हैं जो लोगों को बेहद आकर्षित करती है, इनमें लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, राम झूला आदि शामिल हैं। कोरोना की वजह से यहां ज्यादातर होटलों को बंद रखा गया है, लेकिन कुछ ऐसे होटल हैं, जहां आप स्टे कर सकती हैं। इसके अलावा आप यहां राफ्टिंग, झरना, बंजी जंपिंग भी एन्जॉय भी कर सकती हैं। अगर आप दिल्ली में रहती हैं तो ऋषिकेश जाना एक बेहतरीन ऑप्शन है।

इसे जरूर पढ़ें : घर में रहते हुए बोर हो गए हैं तो जरूर घूमें नीमराना की ये जगहें

मसूरी

पहाड़ों की रानी कही जाने वाली मसूरी दिल्ली से 290 किमी दूर है। मसूरी के आस-पास ऐसी कई जगहें हैं, जहां आप घूम सकती हैं। हालांकि ज्यादातर टूरिस्ट प्लेस को अभी भी बंद रखा गया है। लेकिन अगर आप चाहे तो मॉल रोड, लाल टिब्बा जैसी जगहों पर घूम सकती हैं। खास बात है कि मसूरी का मौसम जो आपको न सिर्फ आकर्षित करेगी बल्कि कभी गर्मी का एहसास भी नहीं होने देगी। वहीं मसूरी में कुछ होटल्स खोल दिए गए जहां टूरिस्ट स्टे कर सकते हैं। इन होटल्स के एक दिन के हिसाब से चार्ज करते हैं, जिसके लिए अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। दो दिन के लिए अगर आप ट्रिप प्लान कर रही हैं तो मसूरी जाना बेस्ट ऑप्शन है।

शिमला

shimla

दिल्ली से शिमला 358 किमी दूर बेहतरीन हिल स्टेशन में से एक है। यहां स्थित मॉल रोल लोगों को काफी आकर्षित करती है। ज्यादातर लोग शिमला में बर्फबारी देखने के लिए जाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर अपनी फैमिली के साथ सुकून के पल बिताना चाहती हैं तो शिमला जा सकती हैं। यहां तापमान 15 °C और 30 °C के बीच होता है। आप यहां पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग और राफ्टिंग एडवेंचर एक्टिवटी का भी हिस्सा बन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : क्या आप जानते हैं दिल्ली की 'खूनी झील' के बारे में जहां जाने से डरते हैं लोग?

Recommended Video

जयपुर

hawa mahal, jaipur

पिंक सिटी यानी जयपुर पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है। दिल्ली से जयपूर 163 किमी दूर है। जयपुर हवा महल के लिए काफी मशहूर है और ये डंडिया के गोल्डन टैंगल टूरिस्ट सर्किट का हिस्सा भी है। हवा महल के अलावा आप जंतर मंतर, आमेर फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट आदि घूम सकती हैं। दिल्ली से जयपुर जाने के लिए 4 से 5 घंटे लग सकते हैं। वहीं अगर आपके पास गाड़ी है जयपुर जा सकती है।