Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस गांव के लोगों को है अंग्रेजी से प्यार, रखते हैं अजीब-अजीब नाम

    क्या आप जानती हैं, मेघालय में एक ऐसा गांव हैं जहां विजिट करने पर आप इंडोनेशिया, फ्रांस और अर्जेटीना को एक साथ देख सकती हैं। नहीं जानती, तो चलिए हम आज ...
    author-profile
    Updated at - 2018-02-12,15:50 IST
    Next
    Article
    Funny village in meghalaya voter list

    किसी भी व्यक्ति के लिए उसका नाम उसकी पहचान की सबसे पहली निशानी होता है। इसलिए मातापिता अपने बच्चे का नाम बहुत ही सोच विचार और लंबी तलाश के बाद रखते हैं। बच्चे का नाम यूनीक हो, कम सुनने में आता हो और जिसका अर्थ खूबसूरत हो, यह कुछ ऐसे स्टेप्‍स होते हैं जिन्हें हर माता पिता बच्चे का नाम रखने से पहले फॉलो करते हैं। मगर भारत के मेघालय राज्य  में एक ऐसा गांव हैं जहां नाम रखने से पहले न तो उसके अर्थ पर गौर किया जाता है और न ही उसकी यूनीकनेस पर। यहां बच्चें का नामकरण करने से पहले बस यह देखा जाता है कि नाम इंग्लिश वर्ड हो और गांव में पहले कभी वह नाम न रखा हो। 

    Read more: एक अनोखा गांव जहां रहते हैं केवल कलाकार और हर जगह दिखती है आर्ट

    Funny village in meghalaya election

    image courtesy: northeastindia24.com

    चौकाने वाले हैं नाम

    मजेदार बात तो यह है कि इस गांव में सभी को अंग्रेजी से प्यार है इसलिए लोग अपना और अपने बच्चे का नाम अंग्रेजी शब्दों में रखते हैं। इनके नाम भी इतने चौकाने और हंसाने वाले हैं कि सुन कर विश्वास ही नहीं होगा कि कोई अपना यह नाम भी रख सकता है। मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इसके लिए सभी जिलों की वोटर लिस्ट तैयार की जा रही। जब खासी हिल्स जिले में शेला विधानसभा सीट के उमनिउ-तमर एलाका गांव की वोटर लिस्ट तैयार की गई तो उसमें मौजूद नाम देख कर सभी चौंक गए।

    अर्जेंटीना, स्वीडन और इंडोनेशिया देंगे वोट

    इस गांव में लोगों के नाम इटली, अर्जेंटीना, स्वीडन, इंडोनेशिया, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों के नाम पर हैं। इतना ही नहीं प्रॉमिसलैंड, होलीलैंड और येरूशलम नाम के लोग भी इस गांव में रहते हैं। हो सकता है आपको यह सुन कर हंसी आ गई हो। मगर मेघालय के इस गांव में लोग ऐसे ही नाम रखते हैं। इसके पीछे बस एक ही वजह है कि यहां के लोगों को इंग्लिश से प्यार है। इस प्याार की वजह से जिसे जो नाम दि माग में आता वही नाम बच्चे का रख दिया जाता है। 

    Funny village in meghalaya english name

    image courtesy: northeastindia24.com

    नहीं आती हैं अंग्रेजी

    हैरान की बात तो यह है कि गांव के लोगों ने संडे, मंडे, ट्यूस्डे जैसे नाम भी अपने बच्चों के रखें हैं। इसके साथ ही सोलर सिस्‍टम में मौजूद नाइन प्लानेट्स भी आपको इस गांव में चलते फिरते नजर आएंगे, क्योंकि यहां के लोगों ने ज्यूपिटर, प्लाटू और मार्स प्लानेट के नाम पर भी अपने बच्चों के नाम रखें हैं। सबसे इंट्रेस्टिंग बात तो यह है कि यहां के कई लोंगों को अंग्रेजी आती भी नहीं है। कई लोगों ने तो अंग्रेजी न आने की वजह से अपने बच्चों  के ऐसे नाम रखे हुए हैं, जो पूरी तरह से नेगेटिव हैं। इनमें सैडली, लोनलीनेस और एंग्री बर्ड कुछ ऐसे नाम हैं जो बहुत ही फनी हैं। 

    फिल्म से चुनेते हैं अंग्रेजी शब्द  

    खास बात यह है कि यहां के लोग उसी अंग्रेजी शब्द को नाम रखने के लिए चुनते हैं, जो थोड़ा फेमस होता है या फिर किसी के मुंह से या फिल्म में उन्होंने ने सुना होता है। गांव में कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने अंग्रेजी शब्दो  को अपनी भाषा में कनवर्ट करके रखा है। जैसे यहां पर रहने वाली एक महिला का नाम  शूकी है, जो कि अंग्रेजी के शब्द चेयर को ट्रांसलेट करके रखा गया है। 

    प्रीमियर सिंह हैं इलाका प्रमुख

    इतना ही नहीं गांव के इलाका प्रमुख का नाम भी बेहद चौकाने वाला है। इनका नाम प्रीमियर सिंह है। प्रीमियर सिंह ने एक मीडिया हाउस को अपने इंटरव्यू में बताया कि उनका नाम उनकी मां ने रखा था और यह उन पर काफी सूट भी करता है क्योंकि प्रीमियर का मतलब पहला होता है। वह अपने घर में सबसे बड़े हैं ओर गांव के इलाका प्रमुख भी है। इसलिए उन्हें अपने नाम से कोई शिकायत नहीं है। बांगलादेश की सीमा से जुड़े इस गांव में 850 पुरुष और 916 महिलाएं रहती हैं। यह सभी रजिस्टर्ड वोटर हैं और इन सभी के नाम बहुत ही इंट्रेस्टिंग हैं।  

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।