ट्रेवल डेस्टिनेशन्स
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial05 Oct 2017, 12:27 IST

ऐसी 5 जगहें जहां वुमेन टूरिस्ट कर सकती हैं अकेले ट्रेवल

आलिया इन दिनों सोलो ट्रेवलिंग करना चाहती हैं लेकिन इंडिया में कौंन सी जगह अकेली लड़की के लिए सेफ रहेगी इसे लेकर वह कंफ्यूज हैं।
woman traveling solo in india
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial05 Oct 2017, 12:27 IST

गुड़गांव की किसी एमएसएन कंपनी में काम करने वाली आलिया इन दिनों सोलो ट्रेवलिंग के मूड में हैं। जहां टेंशन फ्री होकर अपने अंदाज़ में घूमा-फिरा जा सके और सेफ्टी के नाम पर ब्रदर, बॉयफ्रेंड या फिर किसी भी मेल पर्सन को साथ ना ले जाना पड़े। आलिया जैसा ही मूड कभी-कभी आपका भी करता होगा लेकिन उफ ये इंडियन सोसायटी जहां सोलो वुमेन ट्रेवलिंग करना थोड़ा मुश्किल माना जाता है। आइए आपको लेकर चलते हैं इंडिया के ऐसे शहरों की तरफ जहां वुमेन बिंदास होकर सोलो ट्रेवलिंग कर सकती हैं।

1मुंबई

woman traveling solo in india Mumbai

ये मुंबई है मेरी जान जिसे सपनों की नगरी भी कहा जाता है। मुंबई में आप बेखौफ होकर दिन में भी घूम सकती है और साथ ही यहां की लेट नाइट पार्टी के भी मजे ले सकती हैं। मुंबई के बारे में एक खास बात ये भी है कि यहां आपको ग्लैमरस ड्रेस पहनने से पहले सोचना नहीं पड़ेगा।

2सिक्किम

woman traveling solo in india Sikkim

सिक्किम की यात्रा आपको बर्फ से ढंकी पहाड़ियों, अल्पाइन की मोटी लकड़ी से ढंके रोलिंग स्लोप्स की जगह ले जाएगी। सिक्किम की ऊंची ऊंची पहाड़ियां और गहरी घाटियों से अपाको पहली नज़र में ही मोहब्बत हो जाएगी। साथ ही यह राज्य हर जगहों से काफी साफ सुधरा रहने वाला राज्य है। इसकी खूबसूरती की वजह से इसे ‘ईस्ट का स्विट्जर्लैंड’ भी कहा जाता है।  ‘Wiyo Travel’ ब्रांड के फाउन्डर जय कांतावाला का मानना है कि गर्ल्स सोलो ट्रेवलिंग के लिए इंडिया में सिल्क्किम और लद्दाखा बेस्ट डेस्टिनेशन हैं।

3 लद्दाख

woman traveling solo in india ladakh

जम्मू-कश्मीर राज्य के पूर्वी भाग स्थित लद्दाख का नज़ारा अन्य जगहों से बहुत अलग है। यहां शायद ही बारिश कभी होती होगी। यहां आपको पेड़-पौधों के बदले सिर्फ दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ नज़र आएंगे। लद्दाख सोलो ट्रेवलिंग के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां आपको बाइकर्स के कई ग्रुप तो कहीं सोलो ट्रेवल करते हुए लोग भी मिल जाएंगे।

4 काजीरंगा

woman traveling solo in india kaziranga national park

असम के काजीरंगा का नेशनल पार्क सोलो ट्रेवल के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यहां घूमना आपकी सोलो ट्रेवलिंग को यादगार बना सकता है। वाइल्ड लाइफ का एक्सपीरियंस लेने के साथ ही अगर इसे एन्जॉय भी करना चहते है तो काजीरंगा का रूख जरूर करें। वुमेन सोलो ट्रेवलिंग के लिए ये जगह बहुत ज्यादा सेफ है।

5 खजुराहो

woman traveling solo in india khajuraho temple

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल मध्य प्रदेश के खजुराहो के मंदिर की खूबसूरती वाकई देखने वाली है। यहां टूरिस्ट गाइड से बचने के लिए आपको ट्रिक्स आनी चाहिए वरना ये अच्छे खासे पैसे वसूलते हैं इन मंदिरों के सैर कराने की। वैसे आप यहां लक्ष्मण मंदिर, लक्ष्मी मंदिर, मातंगेश्वर महादेव मंदिर, पार्श्वनाथ मंदिर और आदिनाथ मंदिर भी घूम सकते हैं।

Read more: ये 5 फिल्में जिन्हें देखने के बाद आप बनाएंगी ट्रेवल का प्लान

Loading...
Loading...