गांव जहां नेचुरल चीज और प्राकृतिक सौंदर्य के चलते आकर्षिक लगते हैं तो वहीं शहर सुविधापूर्ण और आरामदायक दिनचर्या के कारण लोगाों को पसंद आते हैं। अब तो वह समय आ गया है जब हर व्यक्ति गांव से शहरों की ओर पलायन कर रहा है। यही कारण है कि शहरों में भीड़भाड़, प्रदूषण और नौकरी की किल्लत बढ़ती जा रही है। इन्हीं सब के बीच सोच कर देखिए, अगर आपको कोई ऐसी जगह रहने को मिले जहां गांव और शहर का मिश्रण हो, यानि कि सुविधा भी हो और साफ वातावरण भी हो, साथ ही रहने के लिए फ्री में पैसे भी मिलें! तो क्या आप ऐसी जगह जाना पसंद करेंगे? शायद बहुत कम लोग ही होंगे जिनका जवाब न होगा! लेकिन अगर आपका जवाब हां तो वास्तव में एक ऐसी जगह जो बहुत सुंदर है और वहां रहने के लिए फ्री में पैसे भी मिलते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है यह जगह और क्यों मिल रहे हैं यहां रहने के लिए पैसे—

इसे भी पढ़ें: -60 डिग्री सेल्सियस तापमान वाला भारत का सबसे ठंडा शहर, टूरिस्ट के लिए है खास आकर्षण

कौन सी जगह है ये

live this beautiful island inside three

आपको बता दें कि ग्रीस का एक बहुत ही सुंदर आइलैंड हैं जहां रहने के लिए 40,000 रुपये महीना मिल रहा है। यह ऐजियन सागर में है जो भूमध्यसागर का हिस्सा है। यह आइलैंड बहुत ही शांत और सुंदर है। यहां ऑर्थोडॉक्स चर्च की मदद से लोगों को इतने रुपये दिए जा रहे हैं, ताकि इस जगह की आबादी बढ़ाई जा सके। सिर्फ 40 हजार रुपये ही नहीं बल्कि यहां रहने वालों को एक घर और जमीन का एक टुकड़ा भी दिया जाएगा। जिसमें वह चाहे तो फसल उगा सकते हैं या बिजनस भी कर सकते हैं। पहले 3 सालों तक हर महीने 560 डॉलर यानी करीब 40 हजार रुपये दिया जाएगा। उसके बाद का पैसा बाद में तय होगा।

इसे भी पढ़ें: जोधपुर दुनिया के उभरते हुए ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन्स में शामिल, इन 5 फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को दे रहा है टक्कर

क्या है वजह

live this beautiful island inside two

ऐसा कहा जाता है कि दशकों पहले यहां अच्छी खासी आबादी हुआ करती थी। लेकिन युवाओं को जब बाहर से अच्छे ऑफर मिले तो वह यहां से पलायन करने लगे। साथ ही युवा बेहतर आर्थिक अवसर के लिए द्वीप छोड़कर अलग-अलग शहरों में जा बसे। यही कारण है कि आज तारीख में यहां सिर्फ 20 लोग ही रहते हैं।

ग्रीक नागरिक को प्राथमिकता

live this beautiful island inside one

वैसे तो यहां रहने के लिए किसी भी देश का आदमी आवेदन कर सकता है लेकिन ग्रीक के निवासियों को यहां रहने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में एक परिवार वहां पहुंच चुका है।