राजस्‍थान अपने इतिहास और कलचर की वजह से पूरे विश्‍व में मशहूर है। मगर, इसके साथ ही राजस्‍थान शॉपिंग लवर्स के लिए एक पैराडाइस भी है। पैराडाइस इसलिए क्‍योंकि यहां पर आपको तरह-तरह की कलाओं में पिरोई गईं फैशन एक्‍ससरीज से लेकर, राजस्‍थानी एम्‍ब्रॉडरी से सजे आउटफिट्स और राजस्‍थानी जूतियां आदि सभी कुछ मिल जाएगा। आज हम आपको राजस्‍थान के ऐसे ही एक शहर पुष्‍कर लेकर चलेंगे। जहां आप जी भर कर राजस्‍थानी स्‍टफ खरीद सकती हैं और वह भी बहुत ही सस्‍ते दामों पर । 

pushkar shopping guide

राजस्‍थानी चनिया-चोली 

अगर आपको लहंगा या चनिया-चोली पहनने का शौक है तो जाहिर है आपको राजस्‍थानी घाघर बहुत अच्‍छा लगता होगा। खासतौर पर जिन घाघरों में मिरर वर्क और थेर्ड वर्क होता है वह आपको पुष्‍कर की मार्केट में बहुत सारी वैराइटी और रंग मिल जाएंगे। वैसे यह लहंगे आपको दूसरे शहरों की मार्केट में भी आसानी से मिल जाएंगे मगर दूसरे शहरों में इसके दाम आसमान छूते हुए मिलेंगे और पुष्‍कर में यही लहंगे आपको 1000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक की रेंज में मिल जाएंगे। यह लहंगे कॉटन फैब्रिक के होते हैं और इन में राजस्‍थानी थर्ड वर्क, ब्‍लॉक पेंटिंग, नेचुरल कलर्स पेंटिंग आदि देखने को मिल जाती है। आपको अलग घाघरा और चोली मिलेगी। आप चाहे तो यहां से कस्‍टमाइज लहंगा ले सकती हैं या फिर सेट वाले लहंगे भी ले सकती हैं। 

Read More: जयपुर की इन 5 साड़ियों को खरीदने से खुद नहीं रोक पाएंगी आप

pushkar shopping guide

दुपट्टे 

पुष्‍कर की मार्केट में आपको राजस्‍थानी दुपट्टों की ढेर सारी वैराइटी मिल जाती है। यहां आपको वेजिटेब कलर्स में रंगे कई तरह के दुपट्टे मिलेंगं इनमें मिरर वर्क, ब्‍लॉक पेंटिंग, बनी ठनी आर्ट, लहरिया और बंधेज के दुपट्टे मिलेंगे। यहां पर आपको जितनी दुपट्टों की वैराइटी मिलेगी उतनी वैराइटी आपको शायद ही कहीं और मिले। यहां पर आपको यह दुपट्टे 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक में मिल जाएंगे। अगर आप पुष्‍कर आ रही हैं तो यहां से दुपट्टे खरीदे बगैर न जाएं। 

Read More: दुल्‍हन को गोल्‍ड के अलावा इन शहरों से खरीदनी चाहिए मोती, कुंदन और चांदी की ज्‍वेलरी

pushkar shopping guide

ज्‍वेलरी 

राजस्‍थानी कुंदन और मीन वर्क पूरे देश भर में मशहूर है। पुष्‍कर में आपको इन दोनों ही आर्ट की ज्‍वेलरी खरीदने का अवसर मिलेगा। यहां आपको राजस्‍थानी बंजारा ज्‍वेलरी, एंटीक ज्‍वेलरी, रजवाड़ा ज्‍वेलरी, राजपुताना ज्‍वेलरी के सेट मिल जाएंगे। अगर आपको सेट नहीं लेने तो आप यहां पर अलग-अलग तरह की झु‍मकियां, कंगन और हार भी खरीद सकती हैं। आपको विश्‍वास नहीं होगा मगर, यहां आपको 50 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक में बहुत अच्‍छी ज्‍वेलरी मिल जाएगी। यहां से आप ठेठ राजस्‍थानी बोड़ला भी खरीद सकती हैं। वैसे तो यह आपको हर शहर में मिल जाएगा मगर यहां आपको इसकी कई वैराइटी देखने को मिलेंगी। 

pushkar shopping guide

जूतियां और बैग्‍स 

अगर आप पुष्‍कर की ट्रिप प्‍लान कर रही हैं तो यहां पर राजस्‍थानी जूतियों और हैंड बैग्‍स की खरीददारी करना न भूलें क्‍योंकि यहां आपको इन दोनों की इतनी वैराइटी मिलेगी आपके कलेक्‍शन में चार चांद लग जाएंगे। यहां पर आपको राजस्‍थानी कपड़े के बैग्‍स से लेकर वेलवेट और कैमल लेदर के बैग्‍स भी खरीदने को मिलेंगे। इन बैग्‍स पर सजे हुए कैमल और हाथी की डिजाइन आपको खूब आकर्षित करेंगी। साथ ही आप यहां से राजस्‍थानी मोजरी खरीद सकती हैं। यह आप किसी भी ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ क्‍लब करके पहन सकती हैं। आपको जहां बैग्‍स 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक मिल जाएंगे वहीं जूतियां 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक मिलेंगी। 

अत: फ्यूचर में अगर आप पुष्‍कर के लिए ट्रिप प्‍लान कर रही हैं तो साथ ही साथ शॉपिंग का भी प्‍लान बना लीजिए क्‍योंकि पुष्‍कर में जहां एक तरफ राजस्‍थानी देशी फूड आपकी जुबान पर पानी ले आएगा वहीं यहां की मार्केट देख आपके हाथों में खुजली होने लगेगी। 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial