• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऊटी में हुई है इन बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

ऐसी कई बॉलीवुड फिल्में हैं, जिनकी शूटिंग ऊटी में हुई है। जानिए इस लेख में उन फिल्मों के बारे में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Jul 2022, 10:34 ISTUpdated -16 Jul 2022, 14:00 IST
Next
Article
bollywood movies shooting in ooty

फिल्मों की शूटिंग के दौरान हर एक सीन को अधिक खूबसूरत बनाने के लिए निर्माता निर्देशक लोकेशन पर खासतौर पर ध्यान देते हैं। शायद यही कारण है कि बेहतर लोकेशन के लिए फिल्म की पूरी टीम विदेशों का भी दौरा करती हैं। हालांकि, भारत देश में भी खूबसूरती की कोई कमी नहीं है। यहां पर ऐसी कई बेहद ही खूबसूरत जगहे हैं, जिनकी खूबसूरती को व्यक्ति को बस निहारता ही रह जाए। ऐसा ही एक खूबसूरत स्थान है ऊटी। नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित ऊटी सिर्फ सैलानियों को ही अपनी ओर आकर्षित नहीं करता है, बल्कि कई निर्माताओं ने इस लोकेशन को अपनी फिल्मों का हिस्सा बनाया है।

अगर आप कभी ऊटी घूमने गई हैं और आपने वहां की खूबसूरती को करीब से निहारा है तो आप कई बॉलीवुड फिल्मों में उन लोकेशन को आराम से पहचान जाएंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी शूटिंग ऊटी में हुई है- 

दिल से

movei dil se

जब भी मणिरत्नम की फिल्म दिल से का जिक्र होता है तो उसका फेमस सॉन्ग छैय्या छैय्या अवश्य याद आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस गाने की शूटिंग ऊटी में हुई है। जी हां, दिल से का यह प्रसिद्ध गीत नीलगिरि माउंटेन रेलवे में शूट किया गया था, जो यूनेस्को की हेरिटेज साइट है। यह गीत भारत और विदेशों में भी चार्ट के टॉप पर पहुंच गया था।

इसे जरूर पढे़ं- अच्छा तो यहां शूट हुए थे फिल्म Jab We Met के best romantic scenes

अजब प्रेम की गजब कहानी

फिल्म में जब प्रेम उर्फ रणबीर कपूर तैरती नावों के साथ खूबसूरत झील के बीच जेनी उर्फ कैटरीना कैफ को प्रपोज करते हैं, तो वह खूबसूरत नजारा बस देखते ही बनता है। लेकिन क्या आपको पता है कि वह खूबसूरत पायकारा झील थी। इतना ही नहीं, फिल्म के और कई सीक्वेंस में भी ऊटी के कुछ प्रसिद्ध हेरिटेज स्पॉट्स नजर आते हैं।  

कुछ कुछ होता है 

kuch kuch hote hai

साल 1998 में रिलीज हुई शाहरुख खान और काजोल की फिल्म कुछ कुछ होता है के कुछ हिस्सों की शूटिंग भी ऊटी में हुई है। फिल्म के एक सीक्वेंस में शिमला समर कैंप दिखाया गया है। लेकिन वास्तव में फिल्म का यह हिस्सा शिमला नहीं, ऊटी में शूट किया गया था। फिल्म का वह सीन, जहां राहुल और अंजलि आठ साल बाद मिलते हैं, वह समर कैंप ऊटी में शूट हुआ था।

मैंने प्यार किया

मैंने प्यार किया फिल्म भाग्यश्री की डेब्यू मूवी थी और पहली ही फिल्म ने उन्हें स्टार बना दिया। इस फिल्म का अधिकतर हिस्सा भी ऊटी में शूट किया गया था। फिल्म का फेमस सॉन्ग 'कबूतर जा' वास्तव में  ऊटी के बोटेनिकल गार्डनमें फिल्माया गया था। जबकि दिल दीवाना सॉन्ग में ऊटी की झील ओर बोट हाउस के दृश्य देखने को मिलते हैं।

बरफी

burfi

2012 की इस फिल्म ने अपनी अद्भुत कहानी और बेहतरीन अभिनय के कारण हर किसी के दिल में अपनी जगह बना ली। फिल्म की कहानी के साथ-साथ लोकेशन का भी पूरा ध्यान रखा गया। फिल्म में ऊटी के कुछ सबसे खूबसूरत लोकेशंस जैसे पाइन फॉरेस्ट को दिखाया गया है। जब रणबीर और इलियाना साइकिल पर होते हैं, वह दृश्य ऊटी के पाइन फॉरेस्ट का ही है।

वैसे इन फिल्मों के अलावा रोजा, राजा हिन्दुस्तानी, हम आपके हैं कौन, अंदाज अपना-अपना, कयामत से कयामत तक, हम आदि अन्य कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी ऊटी में की गई है। 

इसे जरूर पढे़ं- बॉलीवुड की इन थ्रिलर मूवीज के आगे फेल हैं हॉलिवुड वाले, आप भी जरूर देखें 

तो आपने किस-किस फिल्म में ऊटी की लोकेशन को नोटिस किया? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Wikipedia, livemint, geo.tv, instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।