चंद दिनों में नया साल दस्तक देने वाला है और इस ख़ुशी के मौके पर कई लोगों ने वादियों में घूमने का प्लान भी बना लिया होगा। ऐसे कई सैलानी होते हैं, जो नया साल सेलिब्रेट करने के लिए एक से दो दिन पहले ही वादियों में घूमने के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी बेहतरीन जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार उत्तराखंड में मौजूद जोशीमठ घूमने ज़रूर जाना चाहिए। वादियों के बीच में मौजूद यह स्थान नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए बेहतरीन जगह हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली से ये जगह करीब 490 किलोमीटर की दूरी पर है, तो आइए जानते हैं जोशीमठ की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।

नंदा देवी नेशनल पार्क

places to visit in joshimath in uttarakhand inside

जोशीमठ की खूबसूरत वादियों के बीच में मौजूद नंदा देवी नेशनल पार्क इस जगह में चार चांद लगाने का काम करता है। अगर आपको उत्तराखंड के साथ-साथ जोशीमठ की वनस्पतियों और जीवों को करीब से देखना है तो ये एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। लगभग हर किस्म के फूलों से परिपूर्ण ये स्थान जंगल सफारी के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप परिवार, दोस्तों और खासकर पार्टनर के साथ नए साल के मौके पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की इन खूबसूरत जगहों पर सर्दी में भी लें गर्मी का मज़ा

गोविंदघाट

places to visit in joshimath in uttarakhand inside

मुख्य शहर से लगभग 30 मिनट की दूरी पर मौजूद गोविंदघाट एक पवित्र स्थल होने के साथ-साथ एक बेहतरीन पर्यटन स्थल भी है। पहाड़ों के मध्य में स्थित गोविंदघाट एक नहीं बल्कि कई अद्भुत दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं, तो फिर गोविंदघाट से कुछ ही दूरी पर मौजूद फूलों की घाटी हेमकुंड भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि गोविंदघाट अल्पाइन फूलों के लिए प्रसिद्ध है।

Recommended Video

नरसिंह मंदिर

places to visit in joshimath in uttarakhand inside

वादियों के बीच में अगर कोई प्रसिद्ध मंदिर मौजूद होता है, तो मंदिर दर्शन करने और वहां घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। जैसे-बदरीनाथ मंदिर। ठीक ऐसे ही नरसिंह मंदिर है। पहाड़ों और खूबसूरत पेड़-पौधों के मध्य में मौजूद ये मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। सर्दियों के मौसम में मंदिर और इसके आसपास की जगहों पर हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नैनीताल ही नहीं बल्कि इस बार नए साल में काशीपुर भी घूमने पहुंचे

रोपवे का लें मज़ा 

places to visit in joshimath in uttarakhand inside

जोशीमठ घूमने के दौरान आप कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं, तो आपको रोपवे का लुत्फ़ ज़रूर उठना चाहिए। शहर से कुछ ही दूरी पर औली रोपवे एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। कहा जाता है कि यह भारत का सबसे उंचा और सबसे लंबा रोपवे है जिसकी दूरी लगभग 4 किलोमीटर है। (हमीरपुर हिल स्टेशन) यहां आप कुदरत की अनमोल नज़ारा को रोपवे से निहार सकते हैं। यहां आप पार्टनर के साथ ज़रूर घूमने पहुंचे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@adotrip.com,i.pinimg.com)