फूलों की वादियों में पार्टनर के साथ रोमांस करने के लिए ये जगह हैं बेस्ट

By Kirti Jiturekha22 Feb 2018, 12:55 IST

आज तक आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ रोमांटिक ट्रिप के लिए गोवा, शिमला या फिर स्विटज़रलैंड गईं होंगी। हो सकता है कि आप यूरोप भी गई हो लेकिन क्या आपने कभी अपने लाइफ पार्टनर के हाथों में हाथ डालकर गुलाब की वादियों की सैर की है।

जरा सोच कर देखिए कैसा लगेगा जब आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़ कर खड़ी हैं और आपके चारों तरफ गुलाब के फूल ही फूल नजर आ रहे हैं। साथ ही गुलाब के फूलों की खुशबू आपको अपना दीवाना बना रही है।

अगर आप इस सपने को सच करना चाहती हैं तो आपको अपने लाइफ पार्टनर या फिर बॉयफ्रेंड के साथ गुलाब की वादियों की सैर करने जरूर जाना चाहिए।

इन गुलाब की वादियों की सैर करने के लिए आपको ज्यादा पैसे या फिर विदेश जाने की जरूरत नहीं है। आप इंडिया में और वो भी बेहद ही कम पैसों में गुलाब की वादियों में अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक टाइम इस्पेंड करने जा सकती हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं इंडिया में कहां-कहां हैं गुलाब की वादियां।

उत्तराखंड

वैसे उत्तराखंड में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिसे देखने के लिए कई मीलों से लोग आते हैं लेकिन हम यहां उत्तराखंड की ऐसी जगह की बात कर रहे हैं जहां से चारों तरफ से खुशबू ही खुशबू आती है।

उत्तराखंड में एक फूलों की घाटी है जिसका नाम है ‘फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान’ जिसे इंग्लिश में ‘Valley of Flowers National Park’ कहते हैं।

अब आप जान लीजिए यहां एंट्री करने के लिए आपको कितने रुपये खर्च करने होंगे। उत्तराखंड की इस खूबसूरत फूलों की घाटी को देखने के लिए आपको 150 रुपये खर्च करने होंगे। यहां भारतीयों को 150 रुपये में एंट्री मिलती है और विदेशी टूरिस्ट्स को 600 रुपये में एंट्री टिकट मिलता है।

सिक्किम

‘युमथांग घाटी’ सिक्किम में है और इस घाटी को फूलों की घाटी  कहा जाता है। मार्च से मई के बीच यहां चारों तरफ बुरांश के फूल खिले नजर आते हैं। 

ऊंचे पहाड़ों के बीच बसी युमथांग  घाटी किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती है। 

केरल 

‘मुन्नार घाटी’ केरल का एक प्रमुख पर्वतीय पर्यटन स्थल है। खूबसूरत बागान यहां की खासियत हैं। 

नागालैंड 

Dzukou घाटी, यह घाटी नागालैंड के बॉर्डर पर स्थित है और यह अपनी प्राकृतिक वातावरण और फूलों की खूबसूरती के लिए फेमस है। 

आप इन फूलों की वादियों में अपने पार्टनर के साथ जाएं और बेहद ही खूबसूरत यादें अपने साथ लेकर आएं।