सर्दियों के मौसम में पहाड़ी जगहों पर घूमने का एक अलग ही मज़ा है। खासकर जिस स्थान पर बर्फबारी हो उस जगह दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ मौज-मस्ती करने का एक अलग ही मज़ा है। लेकिन, भारत में कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो सर्दियों के मौसम में किसी गर्म स्थान पर घूमना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसे स्थानों पर जाना चाहते हैं, जहां अधिक ठंड नहीं पड़ती हो, तो आज हम आपको भारत की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सर्दी में भी गर्मी का मज़ा उठा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

कच्छ, गुजरात

warm places to visit in india in winter inside

वैसे तो गुजरात की अन्य जगहों पर आप किसी भी मौसम में परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन, कच्छ का रण सर्दी के मौसम में घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। इस स्थान का रण उत्सव भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में मशहूर है। आपको बता दें कि नवंबर से फ़रवरी के बीच रण महोत्सव मनाया जाता है जिसका हिस्सा आप भी बन सकते हैं। यहां आप ऊंट की सवारी करने के साथ बेहतरीन व्यंजनों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: लवासा घूमने के लिए हैं एक बेहतरीन जगहें, पार्टनर या परिवार के साथ आप भी पहुंचे

कुर्ग, कर्नाटक

warm places to visit in india in winter inside

अगर आपको सर्दियों के मौसम में दक्षिण भारत में स्कॉटलैंड घूमना है तो कुर्ग जा सकते हैं। जी हां, कुर्ग की प्राकृतिक खूबसूरती के कारण इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। सर्दी के मौसम में यह स्थान अन्य जगहों से गर्म रहता है, इसीलिए यहां देश और विदेश से भी सैलानी आते रहते हैं। हिल स्टेशन के रूप में फेमस यह जगह हरी वादियों, चाय के बागान, कॉफ़ी के पेड़ और संरते की बाग जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

गोवा

warm places to visit in india in winter inside

सर्दियों के मौसम में किसी और जगह घूमने पहुंचे या न पहुंचे लेकिन, गोवा ज़रूर पहुंचे। खूबसूरत नजारों से परिपूर्ण यह जगह सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट स्थान है। सर्दियों के मौसम में गोवा के समुद्री तटों पर घूमने का एक अलग ही मज़ा है। यहां आप दोस्तों, परिवार या फिर पार्टनर के साथ कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा यहां एक से एक बेहतरीन भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। नाईट क्लब भी जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस बार घूम आएं रानीखेत की इन सबसे खूबसूरत जगहों पर

जैसलमेर, राजस्थान 

warm places to visit in india in winter inside

किसी भी मौसम में राजस्थान के किसी भी शहर में घूमने का एक अलग ही मज़ा है लेकिन, सर्दियों के मौसम में जैसलमेर घूमने का जो मज़ा है वो शायद आपको अन्य शहर में नहीं मिलेगा। गोल्डन सिटी के नाम से प्रसिद्ध यह स्थान झीलें, विशाल जैन मंदिर, हवेली और जैसलमेर किला आदि के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप उंट सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं। आपको बता दें कि कड़ाके की ठंड में भी इस स्थान पर अधिक ठंड नहीं लगती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(sutterstocks)