बर्फ की चादर से ढकी हिमाचल और कश्मीर की हसीन वादियां, देखें खूबसूरत तस्वीरें

हिमाचल और कश्मीर जैसी जगहों पर बर्फ पड़ते हैं ठिठुरन तो बढ़ गई है, लेकिन खूबसूरती में भी इजाफा हुआ है। देखें इन जगहों की मनमोहक तस्वीरें।
Pallav Palliwalsnowfall himachal and kashmir images

बीते कुछ दिनों में मौसम ने करवट ली और ठंड की ठिठुरन ने लोगों को परेशान भी किया है। आपको बता दे कि बीते कुछ समय में दिल्ली और आसपास की जगहों के तापमान में गिरावट आई है। इस गिरावट की असल वजह है पहाड़ी क्षेत्र जैसे हिमाचल और कश्मीर होने वाली बर्फबारी। जी हां, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर की वादियां बर्फ की सुंदर सफेद चादर से ढक चुकी है, जिससे दृश्य एक सुंदर लैंडस्केप में बदल गया है।

आपको बता दें कि भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के 3.0 डिग्री सेल्सियस से कम था। ट्रैवल एंथु लोग पहली गाड़ी से जरूर ऐसी लोकेशन्स पर पहुंच गए होंगे, लेकिन जो कोविड के डर से घर में बैठे हैं, उनके लिए हम इन जगहों की खूबसूरत तस्वीरें पेश करने जा रहे हैं।... तो दिल को थाम लीजिए और बर्फ से ढकी इन डेस्टिनेशन्स को निहारने के लिए तैयार हो जाइए।

1कल्पा

kalpa himachal pradesh

किन्नौर जिले में स्थित छोटे से गांव में चुनिंदा पर्यटन स्थल हैं। यहां की दिलचस्प बात यह है कि यहां किसी भी जगह से कैलाश पर्वत की बर्फीली चोटियां आसानी से देखी जा सकती हैं। यहां के सुंदर मठ और मंदिर आकर्षण का केंद्र हैं। 

2कुल्लू

kullu himachal pradesh

हिमाचल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक कुल्लू है। यहां की पहाड़ियां ही नहीं, बल्कि हरियाली भी लोगों को बहुत आकर्षित करती है। कुल्लू के सबसे चर्चित दशहरे के बारे में तो आपने सुना ही होगा। कोविड का खतरा कम हो, तो एक बार यहां की सैर भी जरूर कीजिएगा।

3शिमला

heavy snowfall in shimla

पहाड़ों की रानी और खूबसूरत हिल स्टेशन शिमला प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज है। यहां कई लुभावने टूरिस्ट प्लेसेस हैं और तो और इस जगह में कई बॉलीवुड फिल्में भी बनी हैं। मॉल रोड से लेकर चर्च, मंदिर, मठों, और कई बेहतरीन जगहों को आप निहार सकते हैं।

4चंबा

himachal pradesh chamba heavy rainfall

हिमाचल प्रदेश की अन्य खूबसूरत जगह चंबा है, जो ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है। इसके साथ ही यहां का समृद्ध इतिहास इस जगह को खास बनाता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मनोरम दृश्यों से घिरे चंबा में कई घूमने की जगहें हैं। यह जगह खासतौर से अपने प्राचीन मंदिरों के लिए टूरिस्ट्स के बीच लोकप्रिय है।

5कश्मीर

rainfall in kashmir

इस जगह को यूं ही धरती पर स्वर्ग की उपाधि नहीं दी जाती है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण ही इसे स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां कई प्रमुख धार्मिक स्थल हैं, जहां हर साल कई भारतीय दर्शन के लिए जाते हैं। अगर आप अब तक यहां न गए हों, तो परिस्थिति ठीक होते ही यहां घूम आएं।

इसे भी पढ़ें : पहली बर्फबारी के बाद खूबसूरत कश्मीर की एक झलक आप भी देखिए

6श्रीनगर

rainfall in srinagar

श्रीनगर में बर्फबारी के बाद तापमान 0.6 डिग्री दर्ज किया गया था। यह झेलम नदी के तट पर बसा एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां का मुख्य आकर्षण डल झील है, जिसे शहर का रत्न कहा जाता है। यह जगह कश्मीरी व्यंजनों, मुगल गार्डन, निशात बाग जैसी जगहों के लिए भी फेमस है।

7पहलगाम

snowfall in pahalgam

यह छोटा सा शहर घने जंगलों, खूबसूरत झीलों और फूलों के घास के मैदानों से घिरा हुआ है। स्नोफॉल के बाद यहां का तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस था। पहलगाम लिद्दर झील में रिवर राफ्टिंग, गोल्फिंग और पारंपरिक कश्मीरी वस्तुओं की खरीददारी के लिए भी प्रसिद्ध है। बेताब घाटी, मामल मंदिर, शेषनाग झील यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या आप भी जानते हैं भारत की इन 5 सबसे खूबसूरत गुफाओं के बारे में?

8गुलमर्ग

heavy snowfall in kashmir tourist places

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गुलमर्ग (गुलमर्ग के बेहतरीन फूड्स के बारे में जानें) बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। गुलमर्ग को भी कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। ये जगह अपने स्कीइंग एक्टिविटी और गोंडोला राइड के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है। 

बर्फ से ढकी इन जगहों की तस्वीरें देखकर आपका मन भी यहां जाने का जरूर कर रहा होगा। हमारा सुझाव है कि अभी हालातों के चलते थोड़ा रुकिए और जब स्थिति सामान्य हो जाएंगे तो इन जगहों की खूबसूरती निखारने के लिए जरूर जाएं। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : pallav palliwal