पठानकोट पंजाब का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे उत्तर भारत के खूबसूरत जम्मू-कश्मीर का गेटवे भी कहा जाता है। यह शहर देश के विभाजन की यादें ताजा कर देता है। अगर आप यहां पर घूमने जाएं तो नूरपुर फोर्ट, पालमपुर, मुक्तेश्वर महादेव मंदिर जैसी खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। इस शहर में घूमते हुए आप यहां के फेमस चना मसाला, चिकन टिक्का, मटन चाप जैसी टेस्टी आइटम्स का मजा उठाना ना भूलें। अगर आप यह शहर पहले ही विजिट कर चुके हैं तो भी इसके आसपास ऐसे बहुत से इलाके हैं, जहां आपको नए एक्सपीरिएंस करने का मौका मिल सकता है। 

धर्मशाला

beautiful destinations near pathankot dharamshala

पठानकोट के बेहद करीब है हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला, जो शांति और सुकून के लिए जाना जाता है। यह जगह दलाई लामा की आश्रयस्थल के रूप में जानी जाती है। बौद्ध मंदिरों, जंगलों और हिमालय के बर्फ से ढंके पहाड़ों के नजारों के लिए जाने जाने वाले धर्मपुर में आप सुकून के पल बिता सकती हैं। यहां पर Namgyal Monastery, Tibet Museum, Tsuglagkhang complex Dalai lama और Library of Tibetan Works and Archives जैसी जगहें जरूर विजिट करें। 

इसे जरूर पढ़ें: रोम में ऐतिहासिक इमारतों और भव्य फव्वारे वाले इन 5 डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं

McLeod Ganj

destinations near pathankot mcleodganj

धर्मशाला के बाद ऊपरी पर्वतों पर स्थित है McLeod Ganj, अगर आप एडवेंचर की शौकीन हैं तो आपको यहां काफी मजा आएगा। यहां आप Paragliding, zip-lining, rock climbing, flying fox, rappelling जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकती हैं। यहां पर तिब्बती लोगों की संख्या अच्छी-खासी है, इसीलिए इसे Little Lhasa के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर थाई कुजीन का मजा उठाया जा सकता है। साथ ही यहां की कॉफी शॉप्स और बेकरीज को भी एक्सप्लोर किया जा सकता है। यहां पर आप Church of St. John, Dal Lake, Tibetan Institute of arts और  Bhagsunag Falls को विजिट करने जा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Sara Ali Khan ने अपने वाराणसी वैकेशन में प्रसिद्ध गंगा आरती के किए दर्शन, देखिए ये खूबसूरत तस्वीरें

पालमपुर

destinations near pathankot to visit palampur

अगर आपको भीड़भाड़ अच्छी नहीं लगती तो आप पालमपुर में अपने परिवार के साथ सुकून के पल बिता सकती हैं। यहां आप ऊंचे-ऊंचे पर्वतों की सुंदरता को करीब से निहारते हुए चाय के बागानों और औपनिवेशिक समय की इमारतों को देख सकती हैं, जो आपको किसी और ही दुनिया में होने का अहसास कराएंगे।

Recommended Video

कांगड़ा

beautiful destinations near pathankot kangra

हिमाचल प्रदेश का एक और बेहतरीन डेस्टिनेशन है कांगड़ा, जो पठानकोट से करीब ही है। तिब्बती कुजीन्स को एंजॉय करने के साथ आप यहां पर इतालवी और हिमाचली कुजीन्स को भी एक्सप्लोर कर सकती हैं। खासतौर पर यहां के मोमोज का स्वाद जरूर लेना चाहिए। यहां आप कांगड़ा फोर्ट, नगरकोट फोर्ट, बजरेश्वरी माता मंदिर, नगरकोट फोर्ट म्यूजियम, आचार कुंड, शिव मंदिर, बाण गंगा मंदिर और राजा संसार चंद्र म्यूजियम विजिट करने जा सकती हैं। 

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर

beautiful destinations near pathankot golden temple

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर सिख लोगों के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों में शामिल है। यहां देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। यहां आप जलियां वाला बाग घूमने भी जा सकती हैं। यहां आप आध्यात्म और आधुनिकता का अनूठा संगम देख सकती हैं। साथ ही यहां पर इतिहास प्रेमियों को भी गुजरे हुए अतीत के बारे में जानने को मिलता है। यहां पर आप स्वर्ण मंदिर के अलावा दुर्गियाना मंदिर, पार्टिशन म्यूजिमय, गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहिब और माता लाल देवी मंदिर घूमने जा सकती हैं।