Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भारत के वो शिव मंदिर जिनके बारे में बहुत कम जानते हैं लोग

    आज हम आपको इस लेख में भारत के उन शिव मंदिर के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-01,19:12 IST
    Next
    Article
    lesser known shiva temples in hindi

    हम में से कई लोग भगवान शिव के भक्त होंगे इतने बड़े भक्त की साल 5 से 6 बार उनके दर्शन करनर केदारनाथ जाते होंगे। लेकिन केदारनाथ और काशी विश्वनाथ के अलावा भी कई शिव मंदिर है। जिनके बारे में लोग बहुत ही कम जानते हैं।

    आज हम आपको इस लेख में शिव जी के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने वाले हैं जिनका नाम आपने शायद ही सुना होगा क्योंकि इन मंदिरों बारे में हर कोई नहीं जानता है। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में।

    कांची कैलाशनाथर टेंपल

    kanchi kailashnathar temple

    दक्षिण भारत में स्थित यह मंदिर वेगवती नदी के तट पर स्थित है। कहा जाता है कि इस मंदिर को पूरी तरह से बलुआ पत्थर से बनाया गया है। यह मंदिर तमिलनाडु में है और इसे यहां की सबसे पुरानी और यूनिक संरचना कहा जाता है। अगर आप इस मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो आपको यहां भगवान शिव की सुंदर मूर्तियां देखने को मिलेंगी।

    इसे जरूर पढ़ें- इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना पेश करती हैं भारत की यह मस्जिदें

    केदारेश्वर टेंपल

    kedareshwara temple

    अगर आप भारत की सैर करते हैं तो आप देखेंगे कि यहां कई सारी प्राचीन मूर्तियां और मंदिर हैं। कर्नाटक के हलेबिदु में भी एक ऐसा ही मंदिर है जहां आप इतिहास से जुड़ी कई चीजें देख सकते हैं।

    बता द्रह की इस मंदिर का निर्माण राजा वीरा बल्लाला और उनकी पत्नी रानी केतलदेवी द्वारा किया गया था। अगर आप कभी भी कर्नाटक जाते हैं तो इस मंदिर के दर्शन करने जरूर जाएं। 

    तारकेश्वर टेंपल

    tarakeshwar temple

    पश्चिम बंगाल का यह मंदिर बहुत ही पुराना और प्राचीन है। इस मंदिर के पीछे एक कहानी है कि राजा विष्णु दस को यह शिवलिंग एक जंगल में मिला था और उसके बाद एक दिन उन्हें भगवान शिव का सपना आया था और इसके बाद ही उन्होंने इस मंदिर का निर्माण किया। पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल है और अगर आप कभी भी पश्चिम बंगाल जाते हैं तो इस मंदिर में जरूर जाएं।

    इसे जरूर पढ़ें- विश्व के प्रसिद्ध इन अद्भुत हिन्दू मंदिरों के बारे में कितना जानते हैं आप?

    आप इसमें से कौन-से शिव मंदिर गए हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik, wikipedia

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।