भारत की समृद्ध विविधता और यहां की कलात्मकता का लोहा पूरी दुनिया मानती है। भारत के कोने-कोने में कला प्रेमियों व कलात्मक चीजों की कोई कमी नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हिमाचल प्रदेश में स्थित एक बस्ती को कलाकारों की बस्ती के रूप में जाना जाता है। हम बात  कर रहे हैं अंद्रेता गांव की। कलाकारों की यह कॉलोनी 1920 के दशक में स्थापित की गई थी, जब आयरिश थिएटर कलाकार और पर्यावरणविद्, नोरा रिचर्ड्स, लाहौर में यहां स्थानांतरित हुई थीं। यह कांगड़ा जिले के पालमपुर के पास स्थित है। 

यह वास्तव में कला प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। इसने कई कई प्रसिद्ध थिएटर चिकित्सकों, कुम्हारों, चित्रकारों को आकर्षित किया है। जब आप हिमाचल प्रदेश के अंद्रेता के प्यारे शहर में घूमने जाते हैं तो आप यकीनन बेहद आश्चर्यचकित हो जाएंगी। यहां पर आपको कई  नई चीजों को देखने, सीखन व अनुभव करने का मौका मिलेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि अंद्रेता में रहते हुए आप क्या-क्या कर सकती हैं-

सोभा सिंह आर्ट गैलरी में जाएं

अंद्रेता की यह आर्ट गैलरी एक म्यूजियम है जो प्रसिद्ध कलाकार सोभा सिंह के ओरिजिनल क्रिएशन को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, यहां पर मूर्तियां, पोस्टर और कैनवास प्रिंट भी दिखाए गए हैं। आर्ट गैलरी का मुख्य स्टूडियो भी विजिटर्स के लिए खोला जाता है। यहां गैलरी परिसर में परम्परा के नाम से एक बहुत ही आकर्षक स्मारिका की दुकान भी है, जहां से आप मग, किताबें और लोकल हैंडी क्राफ्ट भी खरीद सकती हैं।

himachal andretta galary

इसे जरूर पढ़ें- कन्याकुमारी के इन वॉटरफॉल्स को नहीं देखा तो समझ लीजिए कि कुछ नहीं देखा

बुंदलामाता मंदिर में ढूंढे शांति

बुंदलामाता मंदिर पालमपुर में घूमने के लिए 14 वीं या 15 वीं शताब्दी के प्राचीन स्थलों में से एक है। मंदिर के पास से बहने वाली बुंदला धारा है, जहां से मंदिर का नाम मिलता है। यह बुंदलामाता देवी का मंदिर है जिसे स्थानीय लोगों द्वारा पूजा जाता है। मंदिर को घेरती कैस्केडिंग धारा और आसपास के चाय के बागान देखने लायक है। पालमपुर के बुंदलामाता मंदिर की तुलना में अगर आप हैं तो यकीनन आपको बेहद शांति का अनुभव होगा।

himachal andretta mandir

नेगल खड़ में पिकनिक करें प्लॉन 

बुंदला चस्म के नाम से मशहूर नेगल खड़ एक व्यापक जलधारा है जो पालमपुर के करीब बहती है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय पिकनिक स्थल है और पालमपुर से लगभग 4 किमी दूर स्थित है। आप यहां पर अपनी फैमिली के साथ एक अच्छा वक्त बिता सकती हैं। आप यहाँ से हिमालय धौलाधार रेंज के लुभावने मनोरम दृश्यों का भी आनंद ले सकती हैं। अगर आप यहां पर पिकनिक प्लॉन कर रही हैं तो अपने साथ कैमरा ले जाना ना भूलें।

chal andretta pool

नोरा रिचर्ड के घर पर जाएं

जब आप अंद्रेता गांव में हैं और गांव के संस्थापक के घर को ना देखें तो यकीनन आपकी यात्रा पूरी नहीं हो सकती। नोरा रिचर्ड्स, एक असाधारण आयरिश वुमन और थिएटर कलाकार ने इस गांव की स्थापना की। उसका घर अभी भी यहां स्थित है, जो पुरानी अंग्रेजी शैली में बनाया गया है। घर के बाहर एक छोटा सा आउटडोर थियेटर है जहाँ वह छात्रों को नाटक करना सिखाते थे। पटियाला के पंजाबी विश्वविद्यालय ने हाल ही में उसके निवास स्थान को पुनर्निर्मित किया है और अब हर 29 अक्टूबर को, जो कि नोरा का जन्मदिन है, नाटकीय प्रदर्शन द्वारा मनाया जाता है।  

himachal andretta lodge

इसे जरूर पढ़ें- देहरादून के करीब घूमने की इन बेहतरीन जगहों को एक बार जरूर करें एक्सप्लोर 

पंचरुखी गांव के बाजार में घूमें  

पंचरुखी गांव का यह बाजार अंद्रेता के सबसे नजदीक है और जोगिन्दरनगर संकरी गेज ट्रेन लाइन के लिए प्रसिद्ध है। इस भव्य बाज़ार स्थान में वह सब कुछ है जिसकी आवश्यकता आपको अपने गांव में रहने के दौरान हो सकती है। यह बहुत सारे अद्भुत भोजनालयों के साथ एक फूड हब भी है। इसलिए यदि आप अंद्रेता में हैं, तो एक बार पंचरुखी बाजार में खरीदारी जरूर करें। 

himachal andretta pottery

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।