जो लोग आर्ट लवर होते हैं उन्हें डीप पेंटिंग, पिक्चर और सीनरी को करीब से देखने का बहुत पसंद होती है। ऐसे लोग जगह जगह घूमते रहते हैं और आर्ट की सराहना करते हैं। देश की राजधानी दिल्ली आर्ट प्रमियों के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक है। यहां आपको कई ऐसी आर्ट गैलरीज देखने को मिलेंगी जहां आप नई पेंटिंग टेक्नीक से लेकर नामी कलाकारों के काम को करीब से देख सकते हैं। अगर आपको आर्ट बहुत पंसद है और आप दिल्ली में या दिल्ली के आसपास रहते हैं तो आज हम आपका काम आसान करने के लिए दिल्ली की कुछ टॉप आर्ट गैलरीज लेकर आए हैं। यहां जाकर आप आर्ट को करीब से देख सकती हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली में कहां हैं ये जगहें—

इसे भी पढ़ें: सिर्फ एक दिन फोन से दूरी पलटकर रख देगी आपकी पूरी जिन्दगी

दिल्ली आर्ट गैलरी

must visit if you are an art lover inside

यह आर्ट गैलरी दिल्ली की बहुत प्रसिद्ध और पुरानी गैलरी है। यहां देश के कई दिग्गज प्री-मॉर्डन, मॉर्डन और कंटेम्प्ररी आर्टिस्ट की कला को संरक्षित किया गया है। इन दिग्गज में रबीन्द्रनाथ टैगोर, सैयद हैदर रजा, फ्रांसिस न्यूटन सूजा, एम.एफ हुसैन और अक्बर पदमसी जैसे लोग शामिल है। अगर आपको कोई पेंटिंग पसंद हो तो आप उसे यहां से खरीद भी सकती हैं।

आर्ट हेरिटेज

must visit if you are an art lover inside

इस गैलरी की स्थापना प्रसिद्ध भारतीय थिएटर डायरेक्टर इब्राहिम अल्काजी ने अपनी पत्नी रोशनी अल्काजी के साथ मिलकर इस आर्ट गैलरी की स्थापना की थी। यह गैलरी अपनी मॉर्डन आर्ट के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस गैलरी में अब तक 350 से भी ज्यादा एक्सिबिशन्स का आयोजन किया जा चुका है और यह प्रयास अभी भी चल रहा है।

ललित कला अकादमी

must visit if you are an art lover inside

ललित कला अकादमी में 1958 में पहली नैशनल आर्ट एक्सिबिशन का आयोजन किया गया था। यह गैलरी पूरे 3 मंजिल तक फैली हुई है। यहां हर साल एक इंटरनैशनल और हर तीन साल में त्रैवार्षिक भारत नाम की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी आयोजित की जाती है। ऐसे में यहां दुनियाभर के कलाकारों की आर्ट देखने को मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल, जानिए क्या कहते हैं ऑटो इंडस्ट्री के Expert

नेचर मोर्टे

must visit if you are an art lover inside

इस आर्ट गैलरी की स्थापना आर्टिस्ट पीटर नागी ने बहुत साल दिल्ली में की थी। इस गैलरी की खासियत है कि यहां बहुत तरह की कंटेम्प्ररी आर्ट फॉर्म देखने को मिलती है। इस गैलरी में भी आप देश के नामी आर्टिस्ट की आर्ट देख जा सकते हैं। आपको बता दें कि नेचर मोर्टे को साल 1982 में सबसे पहले न्यूयॉर्क में ओपन किया गया था