राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से सटा हुआ गुरुग्राम नौकरी पेशा लोगों के लिए बेहद ही महत्ता रखता है। यहां पर कई मल्टीनेशनल कंपनियां मौजूद हैं, जिसके कारण एमएनसी में काम करने वाले अधिकतर लोग यहीं पर रहते हैं। यह फरीदाबाद के बाद हरियाणा का दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है। ऐसे में पूरे सप्ताह काम करने के बाद वीकेंड पर हर कोई खुद को रिचार्ज करने का मौका ढूंढता है। इसके लिए आप वीकेंड पर गुरुग्राम के आसपास की कुछ खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकती हैं। गुरुग्राम के पास ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं, जो ना सिर्फ पर्यटकों बल्कि स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करती हैं। गुरुग्राम के पास आपको बर्ड सैंचुरी में प्रकृति के करीब वक्त बिताने से लेकर कई रिसॉर्ट व स्पॉ में खुद को रिलैक्स करने का मौका मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको गुरुग्राम के पास कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप एक वीकेंड स्पेंड कर सकती हैं-

सुल्तानपुर बर्ड सैंचुरी

 gurugram visit inside

सुल्तानपुर बर्ड सैंचुरी वीकेंड के लिए गुरुग्राम के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय पक्षी अभयारण्यों में से एक है। यह 250 से अधिक देशी पक्षियों की प्रजातियों का घर है और लगभग 190 प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां भी आपको यहां पर देखने को मिल जाएंगी। यह गुरुग्राम से महज 14 किमी की दूरी पर है और आपको यहां पहुंचने में करीबन आधा घंटा लग सकता है। अगर आप यहां जा रही हैं तो गोल्डन क्रीपर्स फार्म रिट्रीट या यूएस फॉर्च्यून होटल में ठहर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फ़रवरी का प्लान अभी से ही कर लीजिये इन रोमांटिक जगहों पर घूमने का

शिखर एडवेंचर पार्क

 gurugram visit inside

अगर आप इस वीकेंड कुछ एडवेचर्स करना चाहती हैं तो ऐसे में शिखर एडवेंचर पार्क जाया जा सकता है। गुरुग्राम से करीबन 12.2 किमी की दूरी पर इस एडवेंचर पार्क में आपको बहुत सी एडवेंचर्स एक्टिविटी करने को मिलेंगी। ऑब्सटेकल कोर्स से लेकर वॉल क्लाइबिंग यहां तक कि आप ओवरनाइट कैंपिंग भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बेहद खूबसूरत है उत्तराखंड का हिल स्टेशन हर्षिल, जरूर जाएं यहां घूमने

टिकली बॉटम

 gurugram visit inside

टिकली बॉटम Lutyens-style की हवेलियाँ हैं जो पूरे परिवार के लिए आराम और मस्ती से भरा दिन प्रदान करती हैं। सुंदर उद्यान, स्विमिंग पूल और गोल्फ कुछ आकर्षण हैं। यहां पर आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें, सुंदर बगीचों में सैर सपाटा करें और सप्ताह की भागदौड़ से दूर कुछ अच्छा वक्त बिताएं। यह गुरुग्राम से करीबन 18 किमी की दूरी पर है।

प्रतापगढ़ फार्म

 gurugram visit inside

अगर आप वीकेंड पर एक वास्तविक पारंपरिक ग्राम जीवन का अनुभव प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको प्रतापगढ़ फार्म जाना चाहिए। यहां पर आपको ऑथेटिंग गाँव के घर का पके हुए भोजन का आनंद लेने के साथ-साथ कई  मजेदार खेल भी खेलने को मिलेंगे। प्रतापगढ़ फार्म परिवार के लिए बिताने के लिए एक अच्छी जगह है। शहरी जीवन की आपा-धापी से दूर यहां पर आपको ऊंट की सवारी से लेकर कई मजेदार एक्टिविटीज करने को मिलेंगी। यहां पर विशेष रूप से बच्चों को ना भूलने वाला एक्सपीरियंस मिलता है। यह गुरुग्राम से करीबन 50.9 किमी की दूरी पर है। (सिक्किम के इन प्रमुख व्यजनों का स्वाद आप भी एक बार ज़रूर चखें)

शेखावटी

 gurugram visit inside

जयपुर और बीकानेर के बीच, शेखावत एक ऐतिहासिक और विरासत स्थल है, जो वीकेंड पर घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह शहर असंख्य सुंदर हवेलियों से भरा पड़ा है, जिनमें म्यूरल्स और वॉल पेंटिंग्स हैं जिन्हें दुनिया की सबसे बड़ी ओपन-एयर गैलरी के रूप में भी जाना जाता है! 18 वीं शताब्दी से पहले और उससे पहले की इमारतें सभी कला प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। शेखावाटी उन सभी के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो कई बार जयपुर या अन्य लोकप्रिय स्थलों पर गए हैं, और अब कुछ नया और अस्पष्ट खोज रहे हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: traveltriangle, tripsavvy, thrillophilia, yatra