नार्थ ईस्ट में कुदरती नजारों की खूबसूरती किसी भी घुमकड़ के लिए इसे दरकिनार करना मुश्किल हो जाता है। यहां की नजारे ऐसी है की इनके दीदार करने पर वहां से लौटने का मन नहीं होता। इस नार्थ ईस्ट यानि 7 सिस्टर स्टेट में से कुछ ऐसा ही अद्भुत नज़ारा है मिजोरम के चम्फाई घाटी की। ये जगह किसी भी रोमांटिक डेस्टिनेशन के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है।

मिजोरम के बॉर्डर पर स्थित यह जगह अपने आप में जन्नत है। अगर आप सोचते हैं कि प्रकृतिक नज़ारा और खूबसूरती सिर्फ हिमाचल, उत्तराखंड और लेह-लद्दाख में ही मौजूद है, तो फिर आपको एक बार चम्फाई घाटी ज़रूर घूमना चाहिए। तो चलिए इस घाटी को और करीब से जानते हैं और ये देखते हैं कि क्या खास है इस घाटी में-

चम्फाई घाटी मिजोरम और म्यांमार की सीमा पर स्थित एक छोटा सा शहर है, जो मिजोरम में सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। चम्फाई घाटी केवल एक पर्यटन स्थल नहीं, बल्कि एक एक जीवंत प्रकृतिक नज़ारा है, जो आपके जीवन को एक खूबसूरत नज़रियां दे सकता है। यहां ऐसी कई झील और झरने भी मौजूद है जिसे देख आप खुद को यहीं का हो जाना चाहेंगे। 

about champhai valley in mizoram inside

यहां के लोगों का व्यहार बिक्लुल भी सरल है। यहां की परंपरा आज भी पूरे नार्थ ईस्ट में सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। मौजूदा दौर में भीड़-भाड़ और हलचल से दूर चम्फाई घाटी किसी को भी अपना बना लेगी। नार्थ ईस्ट में इस जगह को धान का कटोरा भी कहा जाता है, क्यूंकि यहां सबसे अधिक धान की खेती होती हैं। यह जगह रोमांटिक तो है ही साथ में अगर आप किसी बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश में है तो आपकी तलाश यहां आ के ज़रूर ख़त्म हो सकती है। (भारत के पुराने और प्रसिद्ध मार्केट)

Recommended Video

चम्फाई घाटी जगह के अंदर एक झील है, जो सैलानियों के लिए मुख्य आकर्षणों में से एक है। इस जगह के बारे में कहां जाता है कि इस जगह घूमने के लिए स्थानीय पुलिस से अनुमति लेनी होती है, क्यूंकि सरकार इस जगह की खूबसूरती को हमेशा बचाएं रखना चाहती है। (जगह जहां पड़ती है सबसे अधिक गर्मी

इसे भी पढ़ें: वीकेंड को कुछ खास बनाने के लिए कोलकाता की इन जगहों पर घूमने पहुंचे  

नेशनल पार्क 

champhai valley in mizoram

अगर आपको वन्य-जीवों से लगाव है तो आपको चम्फाई घाटी के मुर्लें नेशनल पार्क घूमने ज़रूर जाना चाहिए। तक़रीबन 100 वर्ग किमी में स्थित ये पार्क हिमालयन काले भालू, तेंदुए बाघों और कई अन्य जीवों को आपको देखने का मिलेंगे। कहा जाता है की चम्फाई में कई गुफाएँ भी हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि प्राचीन काल में इसे दानवों से छिपाने के लिए बनवाया गया था। (लोनावला नहीं, बल्कि चिखलदरा घूमने जाएं

इसे भी पढ़ें: बाइक ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

कैसे पहुंचें यहां

about champhai valley in mizoram inside

चम्फाई पहुंचे के लिए आप आइजोल से सड़क के माध्यम से जा सकते हैं। आइजोल पहुंचे के लिए आप हवाई मार्ग से भी जा सकते हैं। सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन बैराबी या फिर सिलचर है जहां से आप जा सकते हैं चम्फाई के लिए। यहां आपको रुकने के लिए कई गेस्ट हाउस और होटल भी आसानी से मिल जायंगे।  (घूमने के शौकीन हैं तो ज़रूर जाएं बेलगाम)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@upload.wikimedia.org,www.nezine.com,www.asparkholidays.com)