दुनिया में आपको ऐसे लाखों लोग मिल जाएंगे जो ज़िन्दगी में रोमांच ही रोमांच पसंद करते हैं। उनको सब से हठ कर कुछ अलग करने में बहुत मज़ा आता है। आजकल इसी रोमांच की कड़ी में है बाइक ट्रिप। लगभग हर कोई ये सोचता है कि बस, ट्रेन और कार से नहीं बल्कि, ज़िन्दगी में रोमांच के लिए कहीं घूमने के लिए बाइक से निकला जाएं, लेकिन बाइक ट्रिप पर निकलने से पहले वो कुछ ना कुछ चुक कर ही जाते हैं। अगर आप भी बाइक ट्रिप प्लानिंग कर रहे हैं, तो बहुत सारे ग्राउंडवर्क और प्लानिंग की ज़रूरत होती है। अगर आप भी इस बार बाइक ट्रिप पर निकलने वाले हैं तो निकलने से पहले आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है, ताकि आपकी यात्रा चिंतामुक्त रहे। तो चलिए जानते है की किन-किन बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत हैं- 

बाइक का सही होना 

pay attention to when planning a bike trip inside

बाइक ट्रिप के लिए सबसे ज़रूरी चीज हैं बाइक का सही होना। ट्रिप के लिए आप सिर्फ स्टाइलिश बाइक का चुनाव ना करें बल्कि, जो बाइक आपके लिए आरामदायक हो उसका ही चुनाव करें। लंबे सफर के लिए सही बाइक का होना बेहद ज़रूरी है। आपके बाइक का सीट जितना आरामदायक होगा आपका सफर उतना ही सही होगा। इसके साथ बाइक की टायर और बाइक की ब्रेक को भी आप अच्छे से चेक कर लीजिए। बस, ट्रेन और कार की तुलना में बाइक से सफर पर निकलना मुश्किल होता है इसलिए इन सभी चीजों पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: शादी से पहले लड़कियों को जरूर करने चाहिए ये 5 रोड़ ट्रिप

बाइक ड्रेस का सही होना 

attention to when planning a bike trip inside

मेरी यह राय है कि किसी भी ट्रिप पर निकलने से पहले कोई भी ड्रेस पहन कर ना निकले। बाइक राइडिंग जैकेट, एंकल बूट, राइडिंग पैंट या कैनवास पहनकर ही ट्रिप पर निकाले। इन सब के अलावा सबसे महत्वपूर्ण चीज है मजबूत और फुलफेस हेलमेट का होना। आप जिनता सुरक्षित रखने वाले कपड़ें पहनकर चलेंगे, आप उतना ही ट्रिप में सुरक्षित रहेंगे। (बिहार के इस जिले में घूमना है बहुत खास)

पैक करें इन सामानों को 

pay attention to when planning a bike trip inside

किसी भी बाइक ट्रिप पर जाने से पहले आप ये ज़रूर तय कर लें कि ट्रिप में मुझे क्या लेकर जाना है क्या नहीं, क्यूंकि बाइक पर समान रखने के लिए बहुत कम जगह होती है, इलसिए आप आप उसी हिसाब से समान को पैक करें जो ज़रूरत के लायक हो। कपड़े और खाने पीने की चीजे ज़रूरत के ही हिसाब से पैक करें। बैग पैक करते समय कुछ ज़रूरी दवाइयां भी ज़रूर पैक कर लीजिए। अगर आप किसी ठंडे इलाके में घूमने जा रहे हैं तो गर्म कपड़ा ज़रूर रखें। (घूमने के शौकीन हैं तो ज़रूर जाएं बेलगाम)

Recommended Video

रास्ते की सही जानकारी रखना 

planning a bike trip inside

किसी भी बाइक ट्रिप पर निकलने से पहले ये ज़रूर मालूम कर लें कि हमें किस रास्ते से जाना है और किस रास्ते से नहीं। जितना हो सकते आप सबसे नजदीकी रास्ते को ही अपने सफर के लिए चुने। हो सके तो आप जहां जा रहे हैं उस जगह पर पहुंचे के लिए रोड मैप भी अपने साथ कैरी करें। इससे आपको आसानी होगी सफर तक पहुंचे में। (बिहार के 4 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल)

इसे भी पढ़ें: ये 8 रोड ट्रिप्स सर्दियों के लिए हैं शानदार

मौसम की जानकरी 

बाइक ट्रिप पर निकले से पहले वहां के मौसम के बारे में ज़रूर जानकारी रखें। अगले तीन से चार दिन की मौसम संबंधी सभी जानकारी रखना आपको कई मौसमी परेशानी से बचा सकती हैं। अपने साथ एक  रेनकोट भी रखना ना भूलें। (जरूर जाएं माउंट आबू)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.weekendthrill.com,images.squarespace-cdn.com,sevendiary.com,ation.com.pk)