हिल स्टेशन का जिक्र होता है तो सबसे पहले हिमाचल प्रदेश, उत्तरखंड या फिर नॉर्थ-ईस्ट की किसी जगह के बारे में होता है। लेकिन, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से महज कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो किसी भी प्रकृति प्रेमी के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। महाराष्ट्र-मुंबई और इन शहरों के आसपास की जगहों के लोगों के लिए ये हिमाचल और उत्तराखंड के किसी हिल स्टेशन से कम नहीं है। इस हिल स्टेशन की असल रंगत मानसून के टाइम देखते ही बनता है। मानसून के टाइम सबसे अधिक सैलानियों की भीड़ लगी रहती है यहां। प्राचीन फोर्ट, राजसी झरनों और ऊंचे पहाड़ों के रूप में ये जगह बेहद प्रसिद्ध है। आज इस लेख में इगतपुरी में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं। 

कल्सुबाई पीक 

igatpuri hill station maharashtra inside

महाराष्ट्र के सह्याद्री पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी पर मौजूद कल्सुबाई पीक इगतपुरी में स्थानीय और अन्य सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों से में एक है। यहां के स्थानीय लोग इस पीक को माउंट एवरेस्ट के रूप में भी जानते हैं। इस चोटी से आसपास मौजूद प्रकृति नज़रों को देखते ही बनता है। पहाड़ों के लुभावने दृश्य को मानसून के समय में देखने के बाद शायद हर सैलानी यहीं का होना जाना चाहेगा। ये पीक ट्रेकिंग के लिए भी बेहद फेमस है।  

इसे भी पढ़ें: एक झलक उत्तर प्रदेश में मौजूद कुछ बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों के बारे में

कसारा घाट

igatpuri hill station inside

इगतपुरी के पास मौजूद एक बेहतरीन और खुबसूरत जगह जो किसी भी सैलानी को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है। जी हां, हरियाली से परिपूर्ण और पहाड़ों से घिरा कसारा घाट किसी भी सैलानी के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। इस जगह के आसपास मौजूद झरने प्राकृतिक सौंदर्य का एक खूबसूरत उदहारण है। मानसून के टाइम जब ये जगह कोहरे में ढँकी हुई होती है, तो हर कोई देखते ही रह जाता है। (महाराष्ट्र में दिवेआगर घूमने जाएं) महाराष्ट्र और मुंबई से दूर किसी शांत जगह जाना पसंद करते हैं, तो आपको इस जगह ज़रूर जाना चाहिए।

Recommended Video

त्रिंगलवाडी फोर्ट 

igatpuri hill station mumbai inside

लेख के प्रारंभ में जिक्र किया था कि इस जगह को प्राचीन फोर्ट के लिए भी जाना जाता है। समुद्र तल से लगभग तीन हज़ार से भी अधिक की ऊंचाई पर पर ये फोर्ट किसी भी इतिहास प्रेमी के लिए बेहद खास जगह है। अगर आपको प्रकृति के साथ-साथ इगतपुरी के इतिहास को करीब से जानना है, तो आपको यहां ज़रूर पहुंचना चाहिए। इस जगह पर फैमली और दोस्तों के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है। इस फोर्ट के आसपास मौजूद जगह को कई लोग ट्रेकिंग के लिए खूब पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: विदेश में नहीं बल्कि भारत में मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप

Bhavali डैम 

igatpuri hill station maharashtra inside

इगतपुरी में मौजूद इस डैम को खासकर एक पिकनिक की जगह के रूप एम् खूब पसंद किया जाता है। वीकेंड के टाइम इस जगह पर स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूर-दराज के लोग भी परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। अगर आप इगतपुरी में भी किसी शांत जगह की तलाश में है, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट जगह हो सकती हैं। इन चारों जगहों के अलावा आप वाटर स्पोर्ट्स और कैम्पिंग के साथ vihigaon falls भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@storage.googleapis.com,global-uploads.webflow.com)