अलवर राजस्थान में मौजूद एक ऐतिहासिक शहर है, यहां बहुत- सी खूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों को पूरे साल अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। हालांकि अलवर, राजस्थान में स्थित प्राचीन ऐतिहासिक शहर आकार में बहुत बड़ा नहीं है, फिर भी यह दिल्ली के नज़दीक बेस्ट वीकेंड ब्रेक्स में से एक है। हरियाली में लिपटे, नीमराना शहर का सुखद मौसम पूरे वर्ष यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

अगर आपकी रुचि मुख्य रूप से नीमराना के ऐतिहासिक स्थलों में है, तो आपको नीमराना के चर्चित नीमराना किले की सैर जरूर करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं नीमराना में मौजूद खूबसूरत और ऐतिहासिक नीमराना फोर्ट पैलेस के बारे में...

नीमराना किला का क्या है इतिहास? 

know about history of neemrana fort

नीमराना किला अलवर जिले के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। हालांकि, अलवर जिले में नीमराना नाम का एक पूरा शहर मौजूद हैं, जो दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां घूमने के लिए काफी कुछ है लेकिन आप नीमराना फोर्ट देखने जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण 15 वीं शताब्दी 1464 में किया गया था। इस खूबसूरत किले को राजा निमोला मेउ ने बनवाया था।

शानदार, रोमांटिक, और आनंद से भरा इतना लोकप्रिय किला निश्चित रूप से नीमराना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस स्थान पर घूमकर आपको ऐसा अनुभव होगा कि आप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक जगह का आनंद ले रहे हैं , साथ ही आपको रॉयल फील भी आएगा। 

कैसी है वास्तुकला? 

history of neemrana fort alwar

यह किला लगभग 10 मंजिला बना हुआ है, जिसके अंदर कई कमरे हैं। इस किले की संरचना खूबसूरत लाल पत्थरों से बनाई गई है। साथ ही, इस किले की वास्तुकला बेहद खूबसूरत है, किले की दीवारों को कई खूबसूरत डिजाइन और शिलालेखों से सजाया गया है। इस किले के अंदर आपको कई रहस्मय गतिविधियों को करने का मौका मिलेगा। (राजस्थान के इन 3 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स)

अगर आप इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं, तो इस किले को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट रहेगा। हालांकि, इस किले की वास्तुकला काफी खूबसूरत है। साथ ही, इसकी संरचना काफी मजबूत और प्रभावशाली है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- तस्वीरों में देखिए भारत के 10 सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध फोर्ट्स की एक झलक

क्या है खास? 

neemrana fort in hindi

नीमराना, राजस्थान प्रदेश के अलवर जिले का एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर है, यह दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। किले में देखने के लिए बहुत कुछ है। आप यहां एक विंटेज कार में सवारी कर सकते हैं। एक रोमांचकारी जिप लाइनिंग टूर का हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही, आप पूरा किला घूमते हुए स्पा थेरेपी से और स्विमिंग करने का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

इस किले को घूमने के अलावा, आप नीमराना की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर विश्व भर में अपनी हस्तशिल्प कलाओं के बारे लिए भी जाना जाता है। हालांकि, अलवार मौजूद सभी किलों में नीमराना किला सबसे प्रसिद्ध है। यह व्यापक रूप से अपनी खूबसूरत पत्थर की वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह नीमराना के सबसे बड़े और पुराने किले में से एक है।

नीमराना किला कब जाएं? 

इस किले को घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत अच्छा होता है। 

Recommended Video

कैसे पहुंचें नीमराना किला? 

neeemrana fort history

नीमराना फोर्ट शहर रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

नीमराना किला खुलने का समय 

फोर्ट को देखने का समय सुबह  9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक होता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बोरिंग लाइफ से बाहर निकलने के लिए जरूर घूमें नीमराना की ये जगहें

जब भी आप अलवार की तरफ आएं, तो एक बार नीमराना किला जरूर घूमें। यकीनन यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Travel website)