• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फ्री में करना चाहते हैं सैर, तो दिल्ली की इन जगह को करें एक्सप्लोर

दिल्ली की इन फेमस जगह पर आप बिना पैसों के वीकेंड एंजॉय कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन फेस जगह के बारे में।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -06 Jun 2022, 18:01 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:40 IST
Next
Article
free places to visit in Delhi m

समर वेकेशन चल रहा है। समय और पैसे की वजह से आप बाहर घूमने का प्लान नहीं बना पा रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा।  इस लेख में हम आपको दिल्ली की उन जगह के बारे में बताएंगे। जहां आप फ्री में सैर कर सकते हैं। दिल्ली इन ऐतिहासिक जगह आपके बच्चों को पसंद आएगी साथ ही इन जगह पर जाने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। इन जगह पर आप बिना टिकट एंट्री कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन जगह के बारे में जहां आप फ्री में घूम सकते हैं। इन जगह आप अपने बच्चे और परिवार के साथ जा सकते हैं। 

लोटस टेंपल

free coolest place in Delhi hindi ()

दिल्ली में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप एक बार अपने परिवार के साथ लोटस टेंपल जरूर जाएं। यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। इस जगह पर जाने के लिए कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन जाएं। वहां से आप वॉक करते हुए भी टेंपल जा सकते हैं। इस जगह की खास बात यह है कि इसे देखने के लिए किसी तरह के पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। 

इंडिया गेट 

free coolest place in Delhi hindi ()

बच्चों को पिकनिक बहुत पसंद होती है। ऐसे में आप बच्चों को खुश करने के लिए इंडिया गेट पर पिकनिक का प्लान बना सकते हैं। इंडिया गेट पर शाम होते ही बहुत ज्यादा भीड़ हो जाती है। अधिकतर लोग घर राजपथ के साइड में घास पर डिनर करते हैं। रात के समय इंडिया गेट पर काफी लोग घूमते आते हैं। ऐसे में आप वीकेंड पर अपने बच्चे को इंडिया गेट जरूर ले जाएं। 

इसे जरूर पढ़ेंः हर मां के लिए जरूर हैं ये ट्रैवल टिप्स

लोधी गार्डन 

free coolest place in Delhi hindi

नेचुरल ब्यूटी को देखने के लिए आप लोधी गार्डन भी जा सकते हैं। यह जगह हुमायूं के मकबरे से 3 किमी की दूरी पर स्थित है। इस गार्डन में सुबह और शाम के समय काफी लोग आते हैं। अधिकतर लोग यहां जॉगिंग और योग करते हैं। इस गार्डन के पास बड़ा गुंबद और शीशा गुंबद भी हैं।

इसे जरूर पढ़ेंः इन जगहों का गर्मियों में 25 डिग्री से भी कम रहता है तापमान, मई में जरूर करें सैर

हौज खास 

free coolest place in Delhi hindi ()

हौज खास दिल्ली की बेहद खूबसूरत जगह है। यकीन कीजिए वीकेंड पर परिवार के साथ घूमने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है। हौज खास के पास डियर पार्क है जहां आपके बच्चे हिरण को देख काफी खुश हो जाएंगे। इसके अलावा यहां झील भी है। फिरोजशाह का मकबरा भी घूमने के लिए बहुत जगह है। इस जगह पर घूमने के लिए आपको किसी भी तरह का टिकट लेने की जरूरत नहीं है। 

Recommended Video

नेशनल गांधी म्यूजियम 

बच्चों को वीकेंड म्यूजियम जरूर लेकर जाना चाहिए। ऐसे में आप बच्चे के साथ नेशनल गांधी म्यूजियम जा सकते हैं। इस म्यूजियम में गांधी जी के जीवन और सिद्धांतों को दर्शाया गया है। इस म्यूजियम में जाने के लिए आपको राजघाट जाना होगा। इस म्यूजियम को देखने के लिए किसी भी तरह के टिकट की जरूरत नहीं है। यह म्यूजियम सुबह 9:30 से शाम 5: 30 बजे तक ओपन रहता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।