• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बच्चों के साथ मुंबई में घूमने के लिए ये हैं 10 सबसे बेहतरीन जगहें

अगर आप भी बच्चों के साथ वीकेंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मुंबई की इन बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं।
author-profile
places to visit in mumbai with children

मुंबई में ऐसी जगहों की कमी नहीं हैं, जहां आप अपनी फैमली के साथ कुछ अच्छा टाइम गुज़ार न सके लेकिन, जहां सवाल बच्चों के साथ घूमने के बारे में हो, तो काफी सोचना पड़ता है कि मुंबई में ऐसी कौन सी जगहें हैं, जहां बच्चों के साथ मस्ती-धमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों के साथ आने वाले वीकेंड में मुंबई में किसी बेहतरीन जगह घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन 10 जगहों पर घूमने के लिए प्लान बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

1संजय गांधी नेशनल पार्क

best places to visit in mumbai with children inside

संजय गांधी नेशनल पार्क मुंबई के साथ-साथ महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटक स्थल और राष्ट्रीय उधानो में से एक है। यह फेमस पार्क वीकेंड में बच्चों के साथ मुंबई में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां एक नहीं बल्कि हजारों किस्म के जानवरों को देखकर यक़ीनन बच्चे ख़ुशी से झूम उठेंगे। यह पिकनिक जगह के रूप में भी फेमस है। यहां आप सुबह 7 बजे के बाद घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

2किडज़ानिया मुंबई

best places to visit in mumbai with children inside

अगर आप आने वाले वीकेंड में फैमली और बच्चों के साथ मुंबई में घूमने के लिए किसी लोकप्रिय जगह की तलाश में है तो आपको किडज़ानिया मुंबई (KidZania Mumbai) ज़रूर जाना चाहिए। यह एक थीम पार्क है, जो 16 साल तक के बच्चों के लिए एक ग्लोबल इंडोर एंटरटेनमेंट और लर्निंग सेंटर के लिए भी जाना जाता है। यहां आप सुबह 10 बजे के बाद घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

3नेहरू तारामंडल

best places to visit in mumbai with children inside

बच्चे जगमगाते तारा को खूब पसंद करते हैं। ऐसे में उन्हें घुमाने के लिए आप विश्व प्रसिद्ध नेहरू तारामंडल लेकर जा सकते हैं। आपको बता दें कि यहां बच्चों के लिए शो आयोजित किया जाता है जहां फ्यूचर के लिए मोटिवेट भी किया जाता है, ऐसे में आप यहां बच्चों के साथ ज़रूर घूमने पहुंचे। इस तारामंडल में द इटरनल लाइट, द वंडर्स ऑफ द यूनिवर्स आदि शो भी देख सकते हैं।

 

4सूरज वाटर पार्क

places to visit in mumbai with childreninside

धीरे-धीरे गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा है ऐसे में गर्मी से बचने के लिए बच्चों के साथ अगर आप भी वाटर पार्क का मज़ा उठाना चाहते हैं, तो आपको सूरज वाटर पार्क ज़रूर पहुंचना चाहिए। कहा जाता है कि यहां लगभग 16 स्लाइड वाटर स्लाइड है। इस फेमस वाटर पार्क में एक म्यूजियम भी है जहां आप बच्चों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

5हैंगिंग गार्डन

best places to visit in mumbai with kids inside

पर्यटकों और बच्चों के साथ घूमने के लिए हैंगिंग गार्डन पसंदीदा जगह बनी हुई है। यहां हर वीकेंड हजारों फैमली अपने-अपने बच्चों के साथ पिकनिक मनाने और घूमने के लिए पहुंचते हैं। ये जगह बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड के रूप में भी प्रसिद्ध है। इस गार्डन में आप सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

6स्नो वर्ल्ड

famous places to visit in mumbai with children inside

स्नो वर्ल्ड, मुंबई (Snow World) आदि शहरों के लोगों के लिए घूमने के मामले में एक लोकप्रिय जगह है। यहां बच्चों के साथ-साथ आप भी स्केटिंग, स्नो स्लेजिंग स्नोबोर्डिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठा सकते हैं। एक तरह से मुंबई में शिमला या मनाली जैसी मस्ती आप कर यहां सकते हैं। कहा जाता है कि स्नो वर्ल्ड का तापमान -10. C पर बना रहता है।       

 

7एस्सेल वर्ल्ड

places to visit in mumbai with kids inside

मुंबई की चिलचिलाती गर्मी से बचने और बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको मुंबई में मौजूद फेमस एस्सेल वर्ल्ड ज़रूर घूमने के लिए जाना चाहिए। मुंबई के खूबसूरत तटीय गांव गोराई में स्थित कई मनोरंजक गतिविधि के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

8गेटवे ऑफ इंडिया

best places to visit in mumbai with children inside

गेटवे ऑफ इंडिया भारत की सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं में से एक है। यहां हर दिन लाखों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। जब आप यहां बच्चों के साथ घूमने के लिए पहुंचे तो फोटोग्राफी,फेरी राइड या नौका विहार आदि का लुत्फ़ उठाना न भूलें। यहां से कुछ ही दूरी पर मौजूद एलीफेंटा की गुफाओं में भी घूमने का प्लान बन सकते हैं।

 

9तारापोरवाला मछलीघर

famous places to visit in mumbai with children inside

तारापोरवाला मछलीघर (तारापोरवाला एक्वेरियम) मुंबई में बच्चों के साथ घूमने के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। कहां जाता है कि तारापोरवाला लगभग 420 से अधिक मछलियों की प्रजातियों का घर है, जो दक्षिण पूर्व एशिया से लाई गई हैं। यक़ीनन मछलियों के अनेकों रूप को देखर बच्चे ख़ुशी से झूम उठेंगे। यहां आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

10स्मैश मुंबई

know best places to visit in mumbai with children inside

आपको बता दें कि स्मैश मुंबई एक वीडियो गेम हब है जहां वीकेंड में बच्चे अपने माता-पिता के साथ घूमने के लिए आते हैं। यहां गो-कार्ट ड्राइविंग, रॉक क्लाइम्बिंग, सुपर कीपर आदि गेम्स बेहद ही प्रसिद्ध है। इसके अलावा आप अन्य गेमिंग एक्टिविटीज के साथ राइड्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।