वैसे तो मानसून के समय भारत में घूमने के लिए एक नहीं बल्कि कई अद्भुत जगहें हैं लेकिन, जो मज़ा मालशेज घाट में घूमने का है शायद उसका अनुभव आप भूल न पाए। समुद्र तल से लगभग सात सौ से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक बेहद की खूबसूरत हिल स्टेशन है मालशेज घाट। इस जगह के आसपास मौजूद हरियाली और प्राकृतिक परिवेश सैलानियों को आने पर विवश कर देती है।

खासकर मानसून के टाइम यहां पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है। ऐसे में अगर आप एक से दो दिनों के लिए किसी बेहतरीन जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें। आइए जानते हैं मालशेज घाट की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।

मालशेज वाटरफॉल

places to visit in malshej waterfall

मालशेज घाट में घूमने के लिए सबसे अधिक कोई जगह प्रसिद्ध है तो उस जगह का नाम है मालशेज वाटरफॉल। मानसून के टाइम इस वाटरफॉल को देखते ही बनता है। इस फॉल के आसपास मौजूद चट्टान और भी अधिक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं। कई बार मानसून में इस वाटरफॉल का पानी सड़कों पर भी आ जाता है। एक तरह से किसी भी प्रकृति प्रेमी के लिए यह जगह बेहद ही खास हो सकती है। यहां आप फैमली, दोस्त या फिर पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगस्त के महीने में इनमें से किस बेहतरीन जगह घूमना पसंद करेंगे आप

आजोबागड फोर्ट 

malshej ghat famous places

मालशेज वाटरफॉल घूमने के बाद आप यहां मौजूद सबसे प्राचीन और फेमस आजोबागड फोर्ट भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यह एक पहाड़ पर मौजूद है। पहाड़ पर मौजूद होने के चलते इस फोर्ट को एडवेंचर के शौक़ीन लोगों के लिए महाराष्ट्र में जन्नत कहा जाता है। यहां ट्रेकिंग और रॉक क्लाइंबिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। स्थानीय लोगों में यह स्थान एक पिकनिक प्लेस के रूप में भी फेमस है।

Recommended Video

पिम्पलगांव जोगा डैम

best places to visit in malshej ghat

मालशेज में जिस तरह में वाटरफॉल फेमस है ठीक उसी तरह यहां मौजूद पिम्पलगांव जोगा डैम भी प्रसिद्ध है। यह स्थान पक्षी विहार के लिए भी एक परफेक्ट स्थल है। आप यहां कई दुर्लभ पशु-पक्षियों की प्रजातियों को आसानी से देख सकते हैं। लगभग पांच किमी लंबा यह डैम मानसून में घूमने के लिए आपके लिए यक़ीनन एक परफेक्ट जगह हो सकती है। यहां आप परिवार के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।    

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के हरिहर किले के बारे में कितना जानते हैं आप?

कोकण कड़ा

malshej ghat

इन सभी जगहों पर घूमने के बाद आप कोकण कड़ा घूमने का रूख कर सकते हैं। यह जगह एक चट्टान पर मौजूद है जहां से आप प्राकृतिक सुन्दरता का अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं। आपको बता दें कि यहां घूमने का सबसे सही समय सुबह और शाम को माना जाता है। इसके अलावा मालशेज घाट से कुछ ही दूरी पर मौजूद पावन लेख जैसी बेहतरीन जगह पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अभी बहुत अधिक बारिश हो रही है इसलिए मौसम का ध्यान रखकर ही यहां घूमने पहुंचें। (लवासा घूमने के लिए हैं एक बेहतरीन जगहें)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.india.com,majhamitra.files)