दक्षिण भारत में जब भी हिल स्टेशन घूमने का जिक्र करते हैं तो केरल राज्य में ही घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन, बेहतरीन और खूबसूरत जगहों पर घूमने के मामले में आंध्र प्रदेश भी किसी पहचान का मोहताज नहीं है। इस राज्य में ऐसी कई अद्भुत जगहें हैं जहां, घूमने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी आते हैं। आंध्र प्रदेश में मौजूद झरना, वाइल्ड लाइफ और खूबसूरत हिल स्टेशन आदि चीजें सैलानियों को बेहद ही आकर्षित करती हैं। 

इस राज्य में मौजूद हिल स्टेशनों की अद्भुत नज़ारा मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को भी प्रस्तुत करती हैं। इस लेख में हम आपको आंध्र प्रदेश में मौजूद कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है, तो आइए जानते हैं।

अरकू वैली 

famous araku hill stations in andhra pradesh

आंध्र प्रदेश में मौजूद अरकू वैली या हिल स्टेशन आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। यह समूचे दक्षिण भारत में चुनिंदा और सबसे बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। कॉफ़ी के बागान और यहां की पांच पहाड़ियों का समूह अद्भुत आकर्षणों में गिना जाता है। मनमोहक दृश्य के चलते सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी सिर्फ अरकू वैली ही घूमने के लिए आते हैं। यहां बोरा गुफाएं, दमुकु व्यूपॉइंट, संगदा झरने जैसी अन्य कई बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: केरल की असल प्रकृति की खूबसूरती छिपी है इन राष्ट्रीय पार्को में

नल्लामला हिल

famous nallamalah hill stations in andhra pradesh

एक गुमनाम हिल स्टेशन लेकिन, खूबसूरती के मामले में आंध्र प्रदेश की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। जी हां, आंध्र प्रदेश के पूर्व घाट पर मौजूद नल्लामला हिल्स चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है। ज्यादातर सैलानी यहां की पहाड़ी घाटियों में ट्रेकिंग करने के लिए पहुंचते हैं। खाकर जुलाई से लेकर दिसम्बर तक का मौसम सुहावना होने के चलते सैलानी अधिक संख्या में पहुंचते हैं। यहां मौजूद बेहतरीन कुंबम झील, श्रीशैलम मंदिर जगहों पर भी घूमने जाना न भूलें।

Recommended Video

अनंतगिरी हिल

famous anantgiri hill stations in andhra pradesh

आंध्र प्रदेश के सबसे खास और सबसे बेहतरीन पर्वतीय जगहों में से एक है अनंतगिरी हिल। इस हिल्स के आसपास मौजूद झरने और हरे-भरे पेड़ पौधे इस स्थान को खास बनते हैं। खासकर यह जगह कपल्स के बीच बेहद ही फेमस है। यहां देशी से लेकर विदेशी कपल्स हर साल भारी संख्या में घूमने के लिए आते हैं। खासकर मानसून के समय कुछ अधिक ही। यहां आप भवानासी झील, कॉफी बागान, ट्राइबल म्यूज़ियम और बोर्रा केव्स की सैर का आनंद भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर के साथ बेंगलुरु की इनमें से किन बेहतरीन जगहों पर घूमना चाहेंगें आप

होर्सले हिल

famous horsely hill stations in andhra pradesh

आंध्र प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों से एक होर्सले हिल भी शामिल है। यहां सबसे अधिक सनसेट और सनराइज फेमस है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। लगभग 1800 शताब्दी के आसपास इस जगह को ब्रिटिश अधिकारियों ने खोज की थी, तब से यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में लोगों के बीच बेहद ही फेमस है। यहां सिर्फ स्थानीय ही नहीं बल्कि आसपास के राज्यों के लोग भी पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। यहां आप कौंडिन्या वन्यजीव अभयारण्य भी घूमने के जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,trip)