भारत में जिस तरह से तेजी से अरबनाइजेशन हो रहा है उससे छोटे गांव और कस्‍बों में भी अब पहली जैसी बात नहीं रही। न तो अब उतने खेत बचे हैं और न ही हरियाली। हर जगह बस उंची इमारतें ही दिखती हैं। शहर से धीरे धीरे पार्क और गार्डन भी खत्‍म होते जा रहे हैं। घर के बगीचे भी अब असली फूलों की जगह नकली फूलों से सजे ज्‍यादा दिखाई देते हैं। ऐसे में लाइफ के बिजी शिड्यूल से थक कर जब तरोताजा होने मन करता है तो ऐसी की आर्टीफीशियल हवा के अलावा और कोई ऑप्‍शन नहीं बचता। वैसे यह हाल केवल भारत का नहीं बल्कि हर देश का है। हर देश तरक्‍की के नाम पर देश के जंगलों को काट कर शहर बसाने की होड़ में हैं। मगर इसके बावजूद दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां आपको फूलों का घर , फूलों की नदी यहां तक की मेज और कुर्सी भी फूलों की देखने को मिलेगी। 

Read More: मिलना है जवाहर लाल नेहरू और क्वीन एलिजाबेथ से तो जरूर घूमिये यह गार्डन

dubai have world biggest natural flower garden  ()

Image courtesy: dubaimircalegarden.com

हैरान मत होइए, दुनिया में वाकई ऐसी जगह है और यह दुबई में ही आपको देखने को मिल जाएगी। जी हां, भारतीयों फेवरेट ट्रैवल डेस्‍टीनेशन दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा नैचुरल फूलों का मिरेकल गार्डन है । यहां पर 10हजार से भी ज्‍यादा वैराइटी के फूल हैं। इस गार्डन को करोड़ों फूलों से सजा या गया है। यहां अलग-अलग आकार प्रकार में फूलों को उगा कर विचित्र गार्डन तैयार किया गया है। तो इस बार अगर आप घूमने और शॉपिंग करने के लिए दुबई आने का प्‍लान बना रही हों तो एक बार दुबई के इस फेमस गार्डन में आकर नैचुरल ब्‍यूटी को फील करें। इस गार्डन की कई खासियतें हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इस गार्डन में आपको क्‍यों विजिट करना चाहिए। 

Read More: इंडिया के अलावा पाकिस्तान, दुबई और लंदन में भी हैं वर्ल्ड फेमस गुरुद्वारे

dubai have world biggest natural flower garden  ()

Image courtesy: dubaimircalegarden.com

यहां है फूलों का ताजमहल 

आम गार्डनों से यह गार्डन एकदम अलग है क्‍योंकि इस गार्डन में फूलों का बगीचा नहीं है बल्कि फूलों को एक शेप में ग्रो किया गया है। जैसे ताजमहल का स्‍ट्रक्‍चर बना कर उस स्‍ट्रक्‍चर के इर्द गिर्द फूल उगाए गए हैं। यहां पर इस तरह के कई स्‍ट्रक्‍चर मौजूद हैं। यहां आपको कई महल, गेट, हट और फूलों की नदियां देखने को मिलेंगी। इस गार्डन में हर मौसम में फूल उगते हैं मगी बारिश के मौसम में इस गार्डन का नजारा देखने ही काबिल होता है क्‍योंकि यहां बड़े आकार में लताएं फैल जाती हैं। इस गार्डन में करोड़ो फूल हैं, जिन्‍हें कृत्रिम शाखाओं के जरिए ऊपर-नीचे फैलाया गया है।

dubai have world biggest natural flower garden  ()

Image courtesy: dubaimircalegarden.com

बटरफ्लाई गार्डन 

फूलों की विभिन्‍न प्रजातियों के साथ इस गार्डन में बटरफ्लाई गार्डन भी है। 72000 वर्गमीटर में फैले इस गार्डन में तकरीबन 18 एकड़ के दायरे में फूल लगाए गए हैं। इन फूलों पर रंग बिरंगी 15000 प्रजातियों की तिलियों को मंडराते हुए देखा जा सकता है। इस गार्डन में अलग एक ऐसा पोरशन भी बनाया गया है, जहां पर तितलियों की फार्मिंग की जाती है। इसलिए इस गार्डन में फूलों की ढेरों प्रजातियों के साथ ही तितलियों की ढेरों प्रजातियां भी आपको देखने को मिलेगी। यह गार्डन खासतौर पर आपके बच्‍चों के लिए एक ट्रीट साबित होगा। 

dubai have world biggest natural flower garden  ()

Image courtesy: dubaimircalegarden.com

यहां बने हैं रेस्‍ट रूम 

गार्डन में घूमते- घूमते अगर आप थक जाएं तो आपको रेस्‍त करने के लिए खास तरह के कमरे प्रोवाइड कराए जाएंगे। इन कमरों में आपको फूलों के बीच सोने का भी मौका मिलेगा क्‍योंकि यहां पर बेड, कर्सी टीवी सभी कुछ मौजूद है। अगर आपका बेबी छोटा है तो आप इन कमरों में रेस्‍ट करने के साथ ही अपनी बेबी की नर्सिंग भी कर सकती हैं। 

dubai have world biggest natural flower garden  ()

Image courtesy: dubaimircalegarden.com

हर सीजन बदल जाते हैं स्‍ट्रक्‍चर 

इस गार्डन में जो आपको इस सीजने में देखने को मिल रहा है जरूरी नहीं कि वही आपको अगले सीजन में भी देखने को मिलेगा। खासतौर पर हर साल यहां पर स्‍ट्रक्‍चर बदले जाते हैं। इस गार्डन में एक ऐसा स्‍ट्रक्‍चर भी मौजूद हैं जिसे गिनीज बुक्‍स ऑफ रिकॉर्ड्स में भी जगह मिली है। यह स्‍ट्रक्‍चर दुबई एअरबस 380 का है।

माना जाता है कि फूलों से बना यह दुनिया का सबसे बड़ा स्‍ट्रक्‍चर है। यहां पर फूलों को सीचने के लिए वेस्‍ट वॉटर का इस्‍तेमाल किया जाता है और हर रोज 200000 गैलन पानी का इस्‍तेमाल किया जाता है ।