साल 2018 बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के लिए काफी खास रहा। इस साल कई हिट्स फिल्‍में रिलीज हुईं। कई न्‍यूकमर्स ने डेब्‍यू किया और कई नई बातों ने बॉलीवुड फिल्‍म लवर्स को इंस्‍पायर किया। दर्शक सबसे ज्‍यादा इंस्‍पायर हुए बॉलीवुड फिल्‍मों में दिखाई गईं फॉरेन लोकेशन से। बेस्‍ट बात यह रही कि इस बार की बॉलीवुड फिल्‍मों में बजट फ्रेंडल जगह जैसे थाईलैंड और दुबई को दिखाया गया वहीं दूसरी तरफ इस साल रिलीज हुईं फिल्‍मों में रोमांस के लिए एक बार फिर स्विटजरलैंड को ही चुना गया। वैसे इस साल कुछ फिल्‍मों में औरलैंडो जैसी जगहों की झलक ने भी दर्शकों को ट्रैवल करने पर मजबूर कर दिया। तो चलिए हम आपको आज ऐसी ही 4 बॉलीवुड मूवीज के बारे में बताते हैं, जिनमें विदेश की झलक देखने को मिली। 

Bollywood movies  four movies to inspired to visit beautiful foreign shooting location

जीरो, औरलैंडो

बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान की फिल्‍म ‘जीरो’ का इंतजार लोग काफी समय से कर रहे थे। फिल्‍म 21 दिसंबर को रिलीज भी हो चुकी है। बॉक्‍स ऑफिस पर इस फिल्‍म को अपने अलग विषय के कारण दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस फिल्‍म का विषय जतिना खास है उतनी खास है इसकी शूटिंग लोकेशन। फिल्‍म जीरों की शूटिंग मुंबई के साथ-साथ विदेश में भी हुई है। इस फिल्‍म की शूटिंग के लिए यूएसए में मौजूद एलाबामा की शहर हंट्सविले और ओरेलैंडो में हुई यह। दोनों ही शहर अपनी थीम पार्क्‍स, बॉटेनिकल गार्डंस, माउंटेन ट्रेल्‍स, हिस्‍टॉरिकल पार्क्‍स और एनिमल फर्म्‍स के लिए फेमस हैं। फिल्‍म को देख कर आपका मन भी एक बार यहां विजिट करने को जरूर करेगा। 

Read More:साल 2018 की ये 4 बॉलीवुड लोकेशन रहीं लोगों की फेवरेट ट्रेवल डेस्टिनेशन

Bollywood movies  four movies to inspired to visit beautiful foreign shooting location

वीरे दी वेडिंग, थाईलैंड

साल की सबसे बड़ी फैशन मूवी रही वीरे दी वेडिंग में दोस्‍ती, मस्‍ती, रिश्‍तों की नई परिभाषा के साथ भी बहुत सारी नई चीजें दर्शकों को देखने को मिली। इन सब के साथ दोस्‍त के साथ थाईलैंड में मस्‍ती करती करीना, सोनम, स्‍वरा को देख कर कई गर्ल गैंग्‍स ने थाईलैंड की ट्रिप इस साल प्‍लान की। खासतौर फिल्‍म की शूटिंग में फुकेट के बीच दिखाए गए। इसलिए लोगों का रुझान भी फुकेट की तरफ ज्‍यादा रहा। वैसे थाईलैंड इंडिया के सबसे नजदीक और सस्‍ता देश है। इसलिए साल भर यहां पर इंडियंस की भीड़ लगी रहती है। 

Read More:गेस्‍ट को रॉयल फील कराने के लिए दुबई के इस होटल में दिया जाता है खास ट्रीटमेंट

Bollywood movies  four movies to inspired to visit beautiful foreign shooting location

रेस 3, दुबई

सलमान खान की फिल्‍म रेस 3 की शूटिंग का ज्‍यादातर हिस्‍सा मुंबई में शूट हुआ है मगर इस फिल्‍म के कुछ इससे की शूटिंग थाईलैंड और दुबई में भी हुई है। इस साल दुबई और भी कई कारणों से चर्चा में रहा है। इस साल दुबई में पहले हिंदू मंदिर की नीव रखी गई है। इस मंदिर की नीव रखने के लिए खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गए थे। वैसे दुबई इंडियंस का हमेशा से फेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन रहा है और यहां पर साल के 12 महीने इंडियन टूरिस्‍ट्स की भीड़ रहती है। यहां पर विश्‍व की सबसे उंची इमारत बुर्ज खलीफा के अलावा भी घूमने के लिए काफी कुछ। इसके साथ ही यहां पर शॉपिंग लवर्स के लिए भी काफी कुछ है। 

Bollywood movies  four movies to inspired to visit beautiful foreign shooting location

सिंबा, स्विटजरलैंड

रणवीर सिंह और न्‍यूकमर एक्‍ट्रेस सारा अली खान की फिल्‍म सिंबा भी इसी साल रिलीज होने वाली है। इस फिल्‍म की रिलीज डेट 28 दिसंबर है। इस फिल्‍म की शूटिंग मुंबई में ही हुई हैं मगर इस फिल्‍म के एक गाने ‘तेरे बिन नहीं लगता दिल मेरा ढोलना’ की शूटिंग स्विटजरलैंड की हंसीन वादियों में हुई है। यह गाना रिलीज हो चुका है और लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। वैसे बॉलीवुड फिल्‍मों में रोमांस के लिए स्विटजरलैंड हमेशा से ही डायरेक्‍टर्स की फेवरेट जगह रही है। खासतौर पर यशराज बैनर्स की लगभग हर फिल्‍म में स्विटजरलैंड को दिखाया गया है।

शायद यही कारण है कि स्विटजरलैंड में एक मिनी बॉलीवुड गार्डन भी बनाया गया है। इस साल यह जगह इंडियन कपल्‍स के बीच बेस्‍ट हनीमून डेस्टिनेश भी रही। 

 

Recommended Video