• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बिना वीजा मालदीव्स ही नहीं, इन आइलैंड्स की भी कर सकते हैं सैर

बिना वीजा के आप सिर्फ मालदीव्स ही नहीं, बल्कि कई सारे सुंदर आइलैंड्स ट्रैवल कर सकते हैं। आइए आज आपको उन आइलैंड्स के बारे में बताएं।  
Published -23 May 2022, 14:04 ISTUpdated -23 May 2022, 14:22 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -23 May 2022, 14:04 ISTUpdated -23 May 2022, 14:22 IST
Next
Article
islands to travel visa free

Islands You Can Visit Without Visa: अब जब बहुत चीजें एक सामान्य स्थिति में आ गई हैं, तो ट्रैवल करना भी आसान हो गया है। लोकल ट्रैवल करना तो और भी आसान है, लेकिन अक्सर ट्रैवलर्स को अंतरराष्ट्रीय यात्रा की प्लानिंग करने में सबसे ज्यादा मुश्किल आती है।

आपको न सिर्फ किफायती फ्लाइट्स बुक करने का प्रेशर होता है, बल्कि ऐसे में आपको अपने लिए वहां रहने की व्यवस्था, आइटिनरेरी आदि सबका बहुत ख्याल रखना होता है। इस बीच पासपोर्ट और वीजा के लिए जद्दोजहद करना भी एक बड़ा स्ट्रगल है। अब जबसे इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू हुई हैं, तो घूमने और चिल करने के लिए सबसे पहले मालदीव्स आता है।

मगर क्या आपको पता है कि मालदीव्स के अलावा भी ऐसे कई आइलैंड्स हैं, जहां आप वीजा-फ्री ट्रैवल कर सकते हैं। आपको बहुत स्ट्रगल भी नहीं करना पड़ेगा। आइए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ सुंदर आइलैंड्स के बारे में बताएं जिन्हें आप वीजा के बिना एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

सेशेल्स (Seychelles)

sechelles to visit without visa

ईस्ट अफ्रीका का बेहद सुंदर देश, जिसे आप अपनी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की लिस्ट में जोड़ सकते हैं। अगर आप यहां जाएं तो यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल और दुनिया के सबसे सुंदर समुद्र तटों में से एक 'ला डेग्यू द्वीप' पर एंसे सोर्स डी'अर्जेंट के पिंक सैंड बीच को देखना न भूलें। वे लोग जो सिर्फ यहां चिल करना चाहें और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, वे माहे और उसके बाहर मौजूद सुंदर रिसॉर्ट में अपने दिन बिता सकते हैं। यह आपको वीजा-फ्री ट्रैवल करने की अनुमति देता है। जब आप वहां पहुंचेंगे तो आपको एक विजिटर का परमिट मिलेगा, जो आपको वहां पूरे तीन महीने बिताने और एक्सप्लोर करने में मदद करेगा।, बशर्ते आपके पास रिटर्न टिकट भी होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : इंडोनेशिया से लेकर मालदीव तक, इन देशों में घूमने के लिए भारतीय नागरिकों को नहीं लेना पड़ता है वीजा

फिजी (Fiji)

fiji to visit without visa

साउथ पैसिफिक का यह देश अपनी अपनी आकर्षक सुंदरता के कारण बहुत लोकप्रिय है और यहां आपको स्पा के साथ-साथ अमेजिंग बीच, स्वादिष्ट व्यंजन और एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद लेने का मौका मिलेगा। फिजी को आपकी ट्रैवल लिस्ट में जरूर होना चाहिए। मालदीव्स (बजट में कैसे करें मालदीव की ट्रिप प्लान) से ज्यादा सुंदर और शांत इस जगह में आपके पास वीजा होना जरूरी नहीं है। आपको बस एक विजिटर परमिट की आवश्यकता है। आप यहां 4 महीने बिना किसी चिंता के रह सकते हैं, बस आप उन्हें पहुंचने पर वापसी की टिकट दिखा दें। इसके साथ ही बैंक स्टेटमेंट, स्टे का प्रूफ और एक पासपोर्ट जो आगमन की तारीख के बाद छह महीने के लिए वैध होगा, होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : इंडियन पासपोर्ट के साथ अब इन देशों की आप कर सकते हैं यात्रा!

मॉरीशस (Mauritius)

mauritius to visit visa free

मॉरीशस को दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक कहा जा सकता है। सफेद रेत के समुद्र तटों, रोमांचकारी ट्रैकिंग ट्रेल्स, सुंदर रेनफॉरेस्ट के साथ-साथ वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत शृंखला इस देश में मौजूद है। अंडरवॉटर फन एक्टिविटी करनी हो या फिर घुड़सवारी मॉरीशस इसके लिए भी बहुत लोकप्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि यहां स्पा में आपको भारतीय, अफ्रीकी, चीनी और यूरोपीय चिकित्सीय स्पा का काफी मिक्स देखने को मिलता है। यदि आप इस देश की यात्रा करने वाले भारतीय हैं, तो आप यहां बिना वीजा के भी जा सकते हैं! और अगर आपके पास वैलिड वीजा है, तो आप यहां पूरे 90 दिन मजे ले सकते हैं। 

Recommended Video

तो बताइए अब आपकी लिस्ट में इंटरनेशनल ट्रैवल करने के लिए कौन-से आइलैंड्स हैं। आप कहां सबसे ज्यादा जाना पसंद करेंगे और अपने ट्रैवल को वीजा की टेंशन से मुक्त रखेंगे। 

क्या आपको यह लेख पसंद आया, तो इसे लाइक और शेयर करें। आप इनमें से किन आइलैंड्स की सैर करना चाहेंगे, वो भी हमें जरूर बताएं। ट्रैवल से जुड़े ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : Unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।