देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 450-500 किलोमीटर की दूरी के आसपास कुछ ऐसे हिल स्टेशन है जहां हर रोज हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए पार्टनर, परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए पहुंचते हैं। जैसे-देहरादून, मसूरी, नैनीताल, औली, अल्मोड़ा, मोरनी हिल्स आदि। ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, तो आज इस लेख में हम आपको डीडीहाट हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक अनसुनी जगह है जहां एक बार घूमने के बाद आप बार-बार यहां घूमने जाना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।

डीडीहाट हिल स्टेशन के बारे में जानें

best places to visit didihat uttarakhand inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ की एक बेहद ही खूबसूरत जगह है डीडीहाट, जो कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आती है। घने जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घाटियां, दर्रे, घास के मैदान, नदी और ग्लेशियर से घिरा यह हिल्स स्टेशन वीकेंड में घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार से भी अधिक मीटर की उंचाई पर मौजूद यह परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि इस जगह का नाम कुमाऊंनी शब्द डंड से लिया गया है जिसका अर्थ है एक छोटी पहाड़ी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के बेहद करीब है उत्तर प्रदेश का यह खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट

नामिक हिमनद

places to visit didihat uttarakhand inside

डीडीहाट में घूमने के लिए सबसे अधिक चर्चित जगहों में से एक है नामिक हिमनद। डीडीहाट से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद नामिक हिमनद समुद्र तल से लगभग 3 हज़ार में भी अधिक मीटर की उंचाई पर मौजूद है। इस जगह बहुत सारे झरने भी मौजूद है यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। (नौकुचियाताल हिल स्टेशन) नामिक हिमनद चारों तरफ से नंदा देवी, त्रिशूल और नंद कोट चोटी पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

Recommended Video

स्कोट मुस्क डीअर सैंक्चुरी

best places to visit didihat uttarakhand inside

अगर आप डीडीहाट घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आपको स्कोट मुस्क डीअर सैंक्चुरी भी घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिमालय में मौजूद वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी एक बेहतरीन जगह मानी जाती है। लगभग 600 वर्ग किमी में फैली हुई यह सैंक्चुरी हिरण के लिए बेहद ही प्रसिद्ध है। अगर आप प्रकृति प्रेमी है, तो फिर आपके लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं होने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे भारत का ग्रीन पैराडाइज भी कहते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नैनी झील: सात पहाड़ियों से घिरी एक बेहद ही खूबसूरत झील

ट्रैकिंग के लिए है बेस्ट जगह 

places to visit didihat uttarakhand inside

अगर आप घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग का शौक रखते हैं, तो डीडीहाट के बेस्ट जगह हो सकती है। जंगलो और पहाड़ो से होते हुए आप ट्रेकिंग सफ़र का मज़ा उठा सकते हैं।  इसके अलावा आप शहर में लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद जौलजीबी जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। ये खूबसूरत जगह काली नदी के संगम पर बसी हुई है। यहां मौजूद स्थानीय बाज़ार में आप शॉपिंग भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।       

Image Credit:(@shutterstocks)