मुकेश और नीता अंबानी के बेटे आकाश अंबानी और हीरा व्यापारी रसल मेहता की बेटी श्लोका मेहता की शादी 9 मार्च को होने जा रही है। इस शादी के लिए अंबानी के बंगले ‘एंटीलिया’ को महलों की तरह सजाया जा रहा है। एंटीलिया बंगले का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इस बंगले के बाहर और अंदर की सुंदरता का खूबसूरत नजारा नजर आ रहा है।  

एंटीलिया की खासियत 

कुछ समय पहले फोर्ब्स ने अपनी एक लिस्ट जारी कर मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 50 अमीर व्यक्तियों में शामिल बताया था। इन्हीं मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में शामिल है। मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित है। 

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

यहां आपको बता दें कि ब्रिटेन की रानी के महल बकिंघम पैलेस के बाद अंबानी के घर एंटीलिया की विश्व स्तर पर चर्चा होती है। एंटीलिया करीब 48 हजार स्क्वेयर फीट एरिया में फैला हुआ है और इस घर में तमाम सुविधाएं हैं। मुंबई स्थित 27 मंजिला एंटीलिया घर अपने आप में खास है। 

इसे जरूर पढ़ें: श्लोका मेहता की बचपन से लेकर कॉलेज तक की अनदेखी तस्वीरें

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

एंटीलिया का डिजाइन 

अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम एंटीलिया रखा गया है। एंटीलिया को शिकागो में रहने वाले आर्किटेक्ट ‘पर्किन्स’ ने डिजाइन किया है और इसे ऑस्ट्रेलियन कंस्ट्रक्शन कंपनी ‘लैग्टोंन होल्डिंग’ ने बनाया है। जाहिर तौर पर मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया किसी राजा-महाराजा के महल से कम नहीं है। एंटीलिया को बनाने में करीब 11000 करोड़ रुपये का खर्च आया था। इस घर का डिजाइन इस प्रकार से बनाया गया है कि यह अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके भी झेल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की 5 रोमांटिक तस्वीरें, इस तरह किया आकाश ने अपने प्यार का इजहार

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

एंटीलिया बंगले की 6 मंजिलों पर केवल पार्किंग और गैरेज है। मतलब एंटीलिया में 6 फ्लोर सिर्फ कार पार्किंग के लिए ही रखे गए हैं। यहां लगभग 168 कारें खड़ी की जा सकती हैं। इस घर में सिनेमा थियेटर के साथ-साथ बार और जिम भी है। एंटीलिया की छत पर 3 हेलीपैड भी बने हुए हैं। बता दें कि एंटीलिया ऐसा इकलौता बंगला है जिसमें तीन हेलीपैड हैं। 

एंटीलिया में काम करने के लिए 600 कर्मचारियों की जरूरत होती है तो करीब 600 लोगों का स्टाफ दिन-रात इस बंगले के रखरखाव में रहता है।