जब बात विश्व की सबसे खूबसूरत इमारतों और घरों की होती है तो उसमें एक नाम देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन एवं रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर एंटीलिया का भी आता है। आपको बता दें कि एंटीलिया की बिल्डिंग बाहर से जितनी यूनीक नजर आती है, अंदर से यह घर उससे भी ज्‍यादा खूबसूरत दिखता है। एंटीलिया के अंदर की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर अक्‍सर ही वायरल होती रहती हैं। इन तस्‍वीरों में यह घर किसी महल से कम नहीं लगता है। 

महलों से जैसे खूबसूरत एंटीलिया को हाल हि में नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी। एंटीलिया से कुछ ही दूर पर एक एसयूवी पाई गई थी जिसमें विस्‍फोटक सामग्री बरामद हुई थी। हालांकि, पुलिस अब तक इस बात का पता नहीं लगा पाई है कि यह काम किसका है। मगर इस घटना से एक बात तो सिद्ध हो गई है कि कुछ लोग एंटीलिया की खूबसूरती को हानि पहुंचाना चाहते हैं।

जाहिर है, आपके मन भी एंटीलिया के बारे में जानने और उसे अंदर से देखने की जिज्ञासा बढ़ गई होगी। इसलिए आज हम आपको एंटीलिया के कुछ रोचक तथ्‍य और खूबसूरत तस्‍वीरें दिखाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Unseen Pics: दुल्हन की श्रृंगार में बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं नीता अंबानी

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

 मिनी आईलैंड है एंटीलिया 

भारत में इस तरह का यह एक अकेला ही घर है। आप इस घर को छोटा आईलैंड या शहर भी कह सकते हैं। मुंबई शहर स्थित यह घर  400000 स्क्वाएर फीट में बना हुआ है। अगर इसकी मौजूदा कीमत लगाई जाए तो यह लगभग 2 बिलियन रुपय से कम नहीं होगा। 

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

 साउथ मुंबई की अल्टमाउंट रोड पर बने नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में 27 फ्लोर हैं। इस घर को शिकागो के आर्कीटेक्ट पार्किंस एंड विल ने बना या है। Mythical Atlantic Island से इंसपायर होने की वजह से ही इस घर का नाम एंटीलिया रखा गया है। इस घर की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे 8 की तीव्रता वाला भुकंप भी हिला नहीं सकता है, क्‍योंकि इसे डिजाइन ही इसी तरह से किया गया है।  

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 महंगी चीजों के मालिक हैं नीता अंबानी-मुकेश अंबानी, आसमान छूती हैं इनकी कीमतें

mukesh ambani nita house antilia

Image Courtesy: Pinterest

लग्जीर का खजाना है एंटीलिया  

इस घर लग्जीर का खजाना कहा जा सकता है। इतना बड़ा होने के साथ-साथ इस घर में वह सभी सुविधाएं हैं जो आपको मुंबई शहर कें अंदर मिल सकती हैं। इतना ही नहीं,  यहां वह सुविधाएं भी हैं, जो भारत में कहीं भी नहीं हैं। 

 एंटीलिया में एक प्राइवेट मूवी थिएटर है। जहां आराम से 50 लोग एक साथ बैठ कर मूवी देख सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर स्वीमिंग पूल, स्पा, जिम, जकूजी, डांस स्टूडियो और योगा सेंटर भी है। ( ईशा अंबानी का आलीशान बंगला देखें)

Nita ambani bedroom pics

एंटीलिया के अंदर अंबानी फैमिली का पर्सनल आइस्‍क्रीम पार्ल हैं, जहां पर देश विदेश की फेमस आइसक्रीम्‍स हर वक्‍त मौजूद रहती हैं। जी बहलाने के लिए एंटीलिया में 2 बड़े-बड़े गार्डन भी हैं। इन्‍हें भी बेहद खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। 

जाहिर हैं, देश के सबसे अमीर आदमी के पास कई कारें भी होंगी। इसके लिए एंटीलिया में ही  6 फ्लोर केवल कार पार्किंग के लिए ही हैं। वहीं 7वें फ्लोर पर कार सर्विस स्टेशन भी है। यदि कोई कार खराब हो गई हो तो एंटीलिया के अंदर ही इसे ठीक कर दिया जाता है।

आपको बता दें कि एंटीलिया की कार पार्किंग में एक साथ 168 कारें खड़ी की जा सकती हैं। इतना ही नहीं, अंबानी हाउस में 9 हाई स्पीड एलीवेटर्स हैं, जो डिफ्रेंट फ्लोर तक ले जाते हैं। 

ambani house kitchen pictures

एंटीलिया में कई सारे लाउंच हैं, जहां पर पार्टी हो सकती हैं और बॉल रूम्‍स भी हैं, जहां डांस किया जा सकता है। इतना ही नहीं, एंटीलिया में 600 सर्वेंट्स हैं, जिनके बीच में दिन और रात के काम बटे हुए हैं। 

एंटीलिया की छत पर 3 हेलीपैड भी बने हुए हैं। बता दें कि एंटीलिया ऐसा इकलौता बंगला है जिसमें तीन हेलीपैड हैं। 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जड़ी रहें, हरजिंदगी से। 

 

Recommended Video